इंटरव्‍यू के लिए ऐसे करें खुद को तैयार, 100 परसेंट मिलेगी जॉब

पढ़ाई खत्‍म अब करियर बनाने की बारी है । अगर आप बड़ी कंपनियों में जाने का सपना देख रहे हैं तो एकेडमिक्‍स के साथ शार्प ब्रेन की भी तैयारी करें ।

New Delhi, Dec 05 : एक बड़ी कंपनी में नौकरी का सपना संजोए हर साल लाखों युवक – युवतियां इंटरव्‍यू में जाते हैं । लेकिन कई बार अच्‍छे अकेडमिक्‍स होने के बाद भी इंटरव्‍यू के ईजी राउंड्स क्‍लीयर नहीं हो पाते । अकसर इंटरव्‍यूवर कुछ ऐसे सवाल पूछ बैठते हैं जो सिलेबस से परे होते हैं । अब ऐसे ट्रिकी सवालों के जवाब तो आप तभी दे पाएंगे जब आप उनके लिए तैयार हों । गूगल, ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों में इंटरव्‍यू के दौरान पूछे गए कुछ सवाल हम आपके लिए इस आर्टिकल में लाए हैं । आप भी ऐसे सवालों से निपटने की तैयारी कर लें ।

अगर पूछा जाए ऐसे सवाल
अगर आपसे सवाल पूछा जाए कि आप घड़ी को तोड़ने का क्रिएटिव तरीका बता सकते हैं ? शायद आप सोच में पड़ जाएं, लेकिन अब आपको ऐसे सवाल पहले से मालूम हैं । तो ऐसे सवालों को भी तैयारी करें । अगर पूछा जाए – अगर आपको पेंसिल बॉक्स दिया जाता है तो आप उसके ऐसे 10 इस्तेमाल बताइए, जो किसी ने न सोचे हों? तो आपका जवाब क्‍या होगा । सोचिए, सोचिए इंटरव्‍यू के समय ज्‍यादा वक्‍त ना लगे इसलिए ऐसे प्रश्‍नों के जवाब के लिए खुद को तैयार करें ।

पूछे जा सकते हैं उल्‍टे-पुल्‍टे सवाल
अगर आप मार्स से होते तो अपनी समस्याएं कैसे सुलझाते? और आप एक एलिवेटर कैसे डिजाइन करेंगे? जी हां कुछ ऐसे ही सवाल बड़ी और क्रिएटिव कंपनीज के इंटरव्‍यूवर की ओर से पूछे जा सकते हैं । गूगल में पूछा गया एक सवाल तो आपको हैरान कर देगा – अगर आपको सुनने में अक्षम लोगों के लिए फोन बनाना हो, तो कैसे बनाएंगे? … कहिए चक्‍कर में पड़ जाएंगे ना आप ।

ये सवाल दिमाग घुमा देंगे
माइक्रोसॉफ्ट में इंटरव्‍यू के लिए जाएं तो ये सवाल तो जरूर पूछा जा सकता है – आप माइक्रोसॉफ्ट के कितने प्रॉडक्ट्स गिना सकते हैं? … तैयारी अभी से शुरू कर दें । अब अगर आपसे ये पूछा जाए कि – हम आपका चयन क्यों न करें? … अग आप क्‍रूा जवाब देंगे, क्‍या ऐसे में खुद की नाकाबीलियित गिनाएंगे, बिलकुल नहीं । ये सभी ट्रिकी सवाल हैं, जो आपके ब्रेन की पॉवर को दिखाती हैं साथ ही आपके आत्‍मविश्‍वास का आईना होते हैं ऐसे सवाल ।

लॉजिकल बनें
जरूरत है आपके एक्‍सटेम्‍पोर होने की, आप जवाब जो भी दें बस लॉजिक के साथ दें । इंटरव्‍यू पर जाते समय आत्‍मविश्‍वास से भरे रहें । अपनी बॉडी लैंग्‍वेज से किसी को ये आभास ना होने दें कि आप एकदम नए हैं । सवालों पर डगमगाएं नहीं बल्कि उनका मुस्‍कुराते हुए पूरी गंभीरता के साथ जवाब दें ।