राहुल द्रविड़ की इस पहल ने बीसीसीआई समेत हर किसी को कर दिया हैरान, सब कर रहे तारीफ

Rahul Dravid

दुनिया में ऐसे कम ही स्पोर्ट्समैन होंगे, जो अपना नुकसान करवाकर दूसरों को फायदा दें। लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने कुछ ऐसा ही किया है। 

New Delhi, Feb 27 : कुछ खिलाड़ियों को देश के आगे कुछ भी नहीं दिखता है, फिर उनके लिये पैसे भी ज्यादा मायने नहीं रखते हैं, जी हां, कुछ ऐसा ही अंडर-19 के कोच और लिजेंड क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने किया है। दुनिया में ऐसे कम ही स्पोर्ट्समैन होंगे, जो अपना नुकसान करवाकर दूसरों को फायदा दें। लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान ने ऐसा काम किया है, जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है।

द्रविड़ को मिला था ज्यादा पैसा
आपको बता दें कि अंडर-19 विश्वकप जीतने के बाद बीसीसीआई ने इस टीम के खिलाड़ियों और स्टाफ पर धनवर्षा कर दी थी, rahul-dravidमुख्य कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख रुपये की घोषणा की गई थी, तो टीम के दूसरे सपोर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रुपये देने की बात कही गई थी। लेकिन पूर्व कप्तान ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इस जीत में जितना योगदान मेरा है, उतना है दूसरे सहयोगी स्टाफ का भी है, इसलिये सब को बराबर पैसे मिलने चाहिये।

द्रविड़ ने जाहिर की नाखुशी
राहुल द्रविड़ ने इस बात पर बेहद नाखुशी जाहिर की, कि उन्हें अधिक रकम दी गई, जबकि बाकी सहयोगी सदस्यों को उनके मुकाबले बेहद कम रकम की घोषणा की गई। Rahul DRavid3उन्होने बीसीसीआई के सामने अपना सुझाव रखा कि सभी सपोर्टिग स्टाफ को एक तराजू में तोला जाए, क्योंकि सबने मिलकर मेहनत की है, तब जाकर विश्वकप की ट्रॉफी भारत आया है।

द्रविड़ की बात पर सुनवाई
द्रविड़ की मांग को तवज्जो देते हुए बीसीसीआई ने विश्व कप से जुड़े ही नहीं बल्कि अंडर-19 क्रिकेट टीम से पिछले एक साल से जुड़े हर स्टाफ को ईनामी रकम देने का फैसला लिया । Rahul Dravid2बोर्ड ने कोचिंग स्टाफ के वर्तमान और विश्वकप से पहले जुड़े सभी स्टाफ को 25-25 लाख रुपये देने का फैसला लिया। जिसमें खुद कोच राहुल द्रविड़ का भी नाम शामिल है।

राजेश सावंत के परिवार को भी मिलेगी राशि
बीसीसीआई के इस फैसले के बाद ये साफ हो गया कि राजेश सावंत के परिवार को भी प्रोत्साहन राशि मिलेगी। आपको बता दें कि पिछले साल ट्रेनर राजेश सावंत की ऑन ड्यूटी ही मौत हो गई थी। वो अंडर-19 टीम से सपोर्टिग स्टाफ में शामिल थे। बोर्ड के इस फैसले के बाद उनके परिवार की माली हालत में सुधार आएगी।

बोर्ड के अधिकारी भी हैरान
न्यूजीलैंड में खेले गये अंडर-19 विश्वकप जीतने के बाद बीसीसीआई ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख और सपोर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रुपये देने की घोषणा की थी। BCCI Logoइस बात से द्रविड़ नाखुश थे, उन्होने बोर्ड के सामने अपनी बात रखी, उन्होने बीसीसीआई से सभी को एक तराजू में तोलने की बात कही। सूत्रों का दावा है कि कोच के इस फैसले से बोर्ड के अधिकारी भी हैरान थे।

बीसीसीआई सीईओ से मुलाकात
राहुल द्रविड़ विश्वकप जीतने के बाद देश लौटे, उन्होने 14 फरवरी को बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी से मुलाकात की थी, BCCI1जिसमें उन्होने इस मुद्दे पर चर्चा की। आपको बता दें कि द्रविड़ के सुझाव के बाद ही बोर्ड ने सभी सपोर्ट स्टाफ को एक बराबर राशि देने की घोषणा की।

कप्तान ने दिया था जीत का क्रेडिट
आपको बता दें कि पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप जीता है। कप्तान पृथ्वी ने भी इस जीत का श्रेय कोच राहुल द्रविड़ को दिया था। Rahul Dravid1कप्तान ने कोच की तारीफ करते हुए कहा था कि वो बेहतरीन मेंटर हैं, युवा खिलाड़ियों से कैसे प्रदर्शन करवाना है, या कैसे वो उनकी मदद कर सकते हैं, वो बखूबी जानते हैं।

न्यूजीलैंड में जीता विश्वकप
मालूम हो कि न्यूजीलैंड में खेले गये विश्वकप में टीम इंडिया ने विरोधियों को चित कर दिया था। सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पाक को ढेर कर दिया था। Team India U19तो फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम को धूल चटा दिया। पृ़थ्वी शॉ, शुबमन गिल समेत शिवम मावी और कमलेश नगरकोटी ने खूब वाह-वाही लूटी। अंडर-19 टीम के कई खिलाड़ियों को आईपीएल में मोटी कीमत मिली है।