कभी धोनी के घर के आगे खड़े होकर सपने देखता था ये क्रिकेटर, आईपीएल ने रातों-रात बना दिया स्टार

Rahul Tripathi

राहुल त्रिपाठी पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के शहर रांची के हैं, एक समय था, जब वो माही के साथ खेलने का सपना देखते थे, उनका ये सपना आईपीएल 2017 ने पूरा किया।

New Delhi, Mar 06 : भारतीय क्रिकेटर और आईपीएल में पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से खेल चुके राहुल त्रिपाठी ने बीते सप्ताह ही अपना 28वां जन्मदिन मनाया है। 3 मार्च 1991 को पैदा हुए राहुल त्रिपाठी पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के शहर रांची के हैं, एक समय था, जब वो माही के साथ खेलने का सपना देखते थे, उनका ये सपना आईपीएल 2017 ने पूरा किया, जिसमें वो राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से खेले, इस टीम का महेंद्र सिंह धोनी भी हिस्सा थे।

धोनी ने पूछा था ये सवाल ?
आईपीएल 2017 में राहुल त्रिपाठी को आरपीएस ने खरीदा था, तब धोनी भी उस टीम में थे, जब माही को पता चला कि बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी का बर्थ प्लेस रांची है, Dhoni5तो उन्होने उनसे पूछा कि तुम रांची से पुणे कैसे पहुंच गये ? तो राहुल त्रिपाठी ने उन्हें बताया था कि उनके पिता का ट्रांसफर होता रहता है, जिसकी वजह से वो अलग-अलग शहरों में घूमते रहे हैं, हालांकि साल 2003 के बाद उनका परिवार पुणे में ही शिफ्ट हो गया था।

सपना हुआ साकार
राहुल त्रिपाठी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को बताया कि रांची से उनका खास कनेक्शन है, झारखंड की राजधानी उनका ननिहाल है, Rahul Tripathi7वो जब भी वहां जाते हैं, तो माही के घर के आगे खड़े होकर उनके साथ खेलने का सपना देखा करते थे, उनका ये सपना आईपीएल ने पूरा कर दिया।

डोमेस्टिक क्रिकेट महाराष्ट्र से खेलते हैं
आपको बता दें कि टीम में बतौर बल्लेबाज खेलने वाले राहुल त्रिपाठी घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र की टीम से खेलते हैं, वो अब तक 31 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं। Rahul Tripathi6त्रिपाठी ने एक ओवर की 6 गेंदों पर 6 सिक्स लगाने का कारनाम एक बार नहीं बल्कि दो बार किया है, हालांकि उन्होने ये कमाल लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट में किया था।

पिता भी हैं क्रिकेट के शौकीन
राहुल के पिता अजय त्रिपाठी इंडियन आर्मी में रहे हैं, वो खुद भी एक क्रिकेटर रह चुके हैं, हालांकि उन्होने कभी भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला, Rahul Tripathi2भारतीय सेना में होने की वजह से राहुल के पिता का लगातार ट्रांसफर होता रहा है, उनके पिता ने यूपी के लिये जूनियर क्रिकेट और यूनिवर्सिटी क्रिकेट टीम के लिये मैच खेला है।

स्टीफन फ्लेमिंग ने कर दिया था रिजेक्ट
आईपीएल 2017 में डेब्यू से पहले राहुल त्रिपाठी ने साल 2016 में भी पुणे के कैंप में ट्रायल देने पहुंचे थे, लेकिन तब कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था, Rahul Tripathi3तब न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने उनसे कहा था कि पहले अपनी सोच स्पष्ट करो, तुम बॉल हिट करते समय काफी कंफ्यूज लगते हो, फिर राहुल ने इस पर काम करना शुरु किया, जिसके बाद अगले साल उनका चयन हो गया।

इस आईपीएल में बन गये करोड़पति
आईपीएल सीजन-11 में युवा बल्लेबाज राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते दिखेंगे, इस सीजन के लिये हुए ऑक्शन में उन्होने अपना बेस प्राइस बीस लाख रुपये रखा था, Rahul Tripathi4लेकिन उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिये कई फ्रेंचाइजियों ने दिलचस्पी दिखाई। आखिर में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उन्हें 3.4 करोड़ की बोली पर खरीदा।

पिछले सीजन में मिली थी मामूली कीमत
आईपीएल 2017 में पुणे की टीम ने उन्हें 10 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था, पिछले सीजन में उन्होने 14 मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन किया था, Rahul Tripathi5उन्होने 27.92 के औसत से 391 रन बनाये थे। इसी वजह से इस साल कई फ्रेंचाइजियों की नजर उन पर बनी हुई थी, वो उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहते थे।

स्मिथ की कप्तानी में खेलेंगे
पिछले सीजन में पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ थे, जबकि इस साल भी राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी स्मिथ को मिली है। Rahul Tripathi1यानी भले टीम का नाम बदल गया हो, लेकिन राजस्थान की टीम में कई सदस्य ऐसे हैं, जो पिछले सीजन में पुणे की टीम में थे, इसलिये राहुल त्रिपाठी को ज्यादा अलग अनुभव नहीं होगा।