ट्रेन में करवाना है टिकट तो आज रात इतने बजे से पहले करवा लें, फिर 6 घंटों तक नहीं होगी बुकिंग

ट्रेन से जाने वाले यात्री ध्‍यान दें, रिजर्वेशन की सुविधा आज रात से कुछ घंटों के लिएबुद रहेगी । असुविधा के लिए खेद है ।

New Delhi, May 02 : ट्रेन में रिजर्वेशन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज शाम तक इसे पूरा कर लें । इसके बाद आपको कुछ समय तक इस सुविधा से चंचित रहना पड़ सकता है । रेलवे अपने सिस्‍टम को अपडेट कर रहा है जिसके चलते यात्रियों को ये असुविधा उठानी पड़ सकती है । इस असुविधा से बचने के लिए रेलवे ने ये जानकारी पहले ही उपलब्‍ध करा दी है । 2 मई शाम तक अपने रेलवे से जुड़े जो भी काम हैं उन्‍हें पूरा करवा लें ।

139 पर भी असर
दरअसल आज रात से रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम कई घंटों के लिए बंद रहेगा, जिसके चलते गाड़ियों में आप सीट बुक नहीं करा पाएंगे।  इसका असर रेलवे की पूछताछ प्रणाली 139 पर भी होगा, क्योंकि यह भी काम नहीं करेगा। इसका मतलब यह है कि आप रात्रि के दौरान किसी तरह का कोई लाभ रेल यात्रा के दौरान नहीं ले सकेंगे।

10.45 से बंद रहेगी सेवा
रेलवे द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक  दिल्ली में सिस्टम को अपग्रेड किया जाना है । जिसके चलते पीआरएस दो मई को रात 10.45 बजे से लेकर के तीन मई को सुबह पांच बजे तक बाधित रहेगी। इस दौरान फोन नम्बर 139 पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ भी उपलब्‍ध नहीं रहेगी । आप अपने सभी जरूरी कामों को इससे पहले ही निपटा लें ।

काउंटर से मिलेगी जानकारी
ऑटोमैटिक सिस्‍टम में अपग्रेडेशन के चलते होने वाली इस दिक्‍कत का समाधान बस यही है कि आपको ट्रेनों के समय आदि से लेकर बर्थ कन्फर्मेशन आदि की जानकारी पूछताछ काउंटर से प्राप्त करनी होगी ।  वहीं, बर्थ कन्फर्म आदि की सूचना टीटीई ऑफिस के चार्ट से उपलब्ध होगी । रेलवे प्रणाली से जड़ी हर जानकारी आपको काउंटर से मिल जाएगी ।

भारी परेशानी की संभावना
बर्थ खाली होने पर ट्रेन में TTE बर्थ उपलब्ध कराएंगे । आपको बता दें आमतौर पर स्टेशन के सारे रिजर्वेशन काउंटर रात 8 बजे बंद कर दिए जाते हैं, जबकि एक काउंटर ही 12 बजे तक खुला रहता है ।  लेकिन ऑनलाइन टिकट सिस्टम 24 घंटे चालू रहते हैं । ऐसे में आज रात पूरे 6 घंटे तक रिजर्वेशन सिस्टम बंद होने से जाहिर सी बात है कि रेलवे उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।