कमाई में सबसे आगे हैं रवि शास्त्री, ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट कोच

shastri2

इस समय टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री दुनिया के सबसे महंगे कोच हैं, उनकी सलाना सैलरी 1.17 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपये) है।

New Delhi, Feb 11 : भारत में क्रिकेट में कितना पैसा है, शायद ये बताने की जरुरत नहीं है, बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, इसलिये यहां के क्रिकेटर भी करोड़ों में खेलते हैं। सिर्फ क्रिकेट खिलाड़ी ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के कोच और सहायक स्टाफ की भी पांचों अंगुलियां घी में ही रहती है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस समय टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री दुनिया के सबसे महंगे कोच हैं, उनकी सलाना सैलरी 1.17 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपये) है। आइये आज आपको कुछ ऐसे ही कोच से मिलवाते हैं, जो करोड़ों रुपये बतौर फीस लेते हैं।

रवि शास्त्री
टीम इंडिया के मुख्य कोच की कमाई दूसरे कोचों की तुलना में काफी ज्यादा है, शास्त्री को पिछले साल जुलाई में अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था, shastri3उनकी सलाना कमाई 1.17 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपये) है, दुनिया के किसी भी क्रिकेट टीम के कोच को रवि शास्त्री से ज्यादा या उनके बराबर सैलरी नहीं मिलती है।

डेरेन लीमन
रवि शास्त्री के बाद सबसे ज्यादा कमाई वाले कोच के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लीमन का नाम आता है, Darren-Lehmann-coach-of-Australia-checks-his-watch-7वो बतौर फीस सलाना 5.5 लाख डॉलर (3.5 करोड़ रुपये) लेते हैं, आपको बता दें कि लीमन आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के कोच भी रह चुके हैं, उनके कोच कार्यकाल में डेक्कन चार्जर्स ने साल 2009 में आईपीएल खिताब भी जीता था।

ट्रेवल बेलिस
इंग्लैंड टीम के कोच ट्रेवर बेलिस सलाना 5.2 लाख डॉलर (3.3 करोड़ रुपये) बतौर फीस लेते हैं, मालूम हो कि Trevor-Baylissसाल 2011 में आईसीसी विश्वकप के फाइनल में श्रीलंका की टीम पहुंची थी, तब बेलिस ही उस टीम के कोच थे, इसके साथ ही आईपीएल में वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच रह चुके हैं।

माइक हेसन
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हेसन सलाना 2.5 लाख डॉलर (1.6 करोड़ रुपये) लेते हैं, हेसन के न्यूजीलैंड टीम के कोच बनने के बाद उनकी टीम 51 टेस्ट मैचों में 20 जीत और 19 हार का सामना किया है। Mike-Hesson-साथ ही उनकी टीम को 107 वनडे मैचों में 63 जीत और 43 बार हार का भी सामना करना पड़ा है।

मिकी आर्थर
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर सलाना 2.2 लाख डॉलर (करीब 1.4 करोड़ रुपये) लेते हैं, आपको बता दें कि Mickey-Arthur-मिकी आर्थर साल 2016 से पाक क्रिकेट टीम से जुड़े हुए हैं, पिछले साल पाक टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी जीता था, फाइनल मुकाबले में पाक की टीम ने भारतीय टीम को हराया था।

खिलाड़ियों से ज्यादा कोच को सैलरी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण एशियाई टीम के कोचों की सैलरी खिलाड़ियों से कही ज्यादा होती है, Chandika-Hathurusingha11बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड हथुरासिंघे को वहां के टॉप खिलाड़ी से 5 गुणा ज्यादा सैलरी देता है, कुछ ऐसा ही पाक क्रिकेट बोर्ड में भी होता है, वहां मिकी आर्थर को पाक खिलाड़ियों से ज्यादा सैलरी मिलती है।

सहायक कोच
टीम इंडिया के सहायक कोच बैटिंग बॉलिंग और फील्डिंग तीनों को करीब 2 करोड़ रुपये सलाना का पैकेज मिलता है, bharat arunमालूम हो कि रवि शास्त्री के साथ बतौर बैटिंग कोच संजय बांगर जुड़े हुए है, इसके साथ ही भरत अरुण बतौर गेंदबाजी कोच टीम के साथ हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई देशों के मुख्य कोचों से ज्यादा सैलरी टीम इंडिया के सहायक कोच को दिया जाता है।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सैलरी
सैलरी को लेकर पिछले कुछ महीनों से लगातार आवाज उठ रही थी, जिसके बाद बीसीसीआई ने ए ग्रेड खिलाड़ियों को सैलरी लगभग 12 करोड़ कर दी है। Team India viratबी ग्रेड के खिलाड़ियों को सलाना 8 करोड़ और सी ग्रेड के खिलाड़ियों को 4 करोड़ रुपये मिलते हैं। आपको बता दें कि कई पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों ने इनकी सैलरी बढाने को लेकर वकालत की थी, उनका कहना था कि खिलाड़ियों की सैलरी बढनी चाहिये।