क्रिकेट में रिकॉर्ड का बाप ! इस टी-20 मैच में टूटा वर्ल्ड क्रिकेट का हर कीर्तिमान

वर्ल्ड क्रिकेट का हर कीर्तिमान उस मैच में टूट गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच जीत की अलग ही जद्दोजहद देखने को मिली थी।

New Delhi, Feb 17: दुनिया में करोड़ों लोग ऐसे हैं, जिन्हें टी-20 मैच का शौक है। अब तक आपको कौन सा ऐसा टी-20 मैच याद है, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 243 रन बनाएं हों और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इस लक्ष्म का पीछा कर मैच अपने नाम कर दिया हो ? जाहिर है कि ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। वर्ल्ड क्रिकेट का लगभग हर कीर्तिमान एक मैच में टूट गया।

इस मैच में दिखा गजब नजारा
न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में तो क्रिकेट का एक अलग ही नजारा देखने को मिला। लगभग हर गेंद पर पड़ते चौके छक्कों ने इस मैच को रोमांच की चरम सीमा पर ला खड़ा कर दिया। टॉस जीतकर पहले कीवी टीम ने बल्लेबाजी का फैसला लिया। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 243 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया।

न्यूजालैंड ने बनाए 243 रन
इसके बाद बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मैच में 7 गेंदें बाकी रहते हुए 245 रन बना डाले। ऑकलैंड में खेला गया ये मुकाबला बेहद ही रोमांच रहा। अब आपको बताते हैं कि किस तरह से दोनों टीमों ने इतना विशाल स्कोर बनाया है।  इस मैच में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने कुछ बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर दिए।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 245 रन
खास बात ये है कि टी-20 के इस ऐतिहासिक मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से कुल मिलाकर 488 रन बनाए गए। इस पूरे मैच में कुल मिलाकर 32 छक्के लगे। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के बड़े रिकॉर्ड की बात करते हैं।  ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैच में जीत हासिल कर टी-20 मैचों में सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है।

किसी मैच में सबसे ज्यादा रन
इसके अलावा दूसरा रिकॉर्ड ये है कि इस पूरे मैच में 488 रन बनाए गए। किसी भी टी-20 इंटरनेशनल में बनाया गया ये दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। हालांकि इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच सबसे ज्यादा रनों का पहाड़ खड़ा हुआ था। 2016 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए मुकाबले में भी 32 छक्के लगे थे। उस मैच में 489 रन बनाए गए थे।  

गुप्टिल की विस्फोटक पारी
न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने अपने टी-20 करियर का दूसरा शतक लगाया। इस शतक के साथ ही वह टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। गप्टिल से पहले ये रिकॉर्ड न्यूजी लैंड के ही ब्रेंडन मैकुलम के नाम है। मैकुलम ने 2,140 रन अब तक टी-20 में बनाए हैं।

ये भी है एक बड़ा रिकॉर्ड
अब गुप्टिल के नाम 2,188 रन हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम के गेंदबाज इस मैच में रिकॉर्ड रन खर्च किए। एड्रयू टाई ने 4 ओवर में कुल मिलाकर 64 रन खर्च कर डाले। इस मैचट में एक और रिकॉर्ड बना। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों की तरफ से सलामी बल्लेबाजों के बीच 100 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप हुई और ये कीर्तिमान भी बन गया।