दिलचस्‍प होगा ये जानना कि, आखिर महिलाएं गॉसिपिंग क्यों करती हैं ?

Women Gossip

क्‍या आप अपने घर की महिलाओं से परेशान हैं । इसलिए क्‍योंकि वो हरदम गॉसिप में बिजी रहती हैं तो जानें इस पर हुई एक रिसर्च क्‍या कहती है ।

New Delhi, Oct 17 : महिलाओं को अकसर आपने गॉसिप करते हुए देखा होगा । आप सोचते होंगे कि आखिर ये आपस में ऐसी क्‍या बात करती हैं । इसके उलट लड़के आपको इस तरह से ना तो खड़े मिलेंगे और ना ही ऐसे कानों में फुसफुसाते हुए दिखेंगे । आप हमेशा सोचते होंगे कि लड़कियां ऐसे बात क्‍यों करती है और ऐसा क्‍या इनके पास होता है जो ये उसके बारे में गॉसिप करती रहती हैं । इस बारे में एक रिसर्च हुई है, जानिए इसके दिलचस्‍प फैक्‍ट्स ।

क्या है ये रिसर्च ?
महिलाओं के व्‍यवहार पर हुए इस शोध के मुताबिक महिलाओं में इस बात को लेकर कंपटीशन का भाव रहता है कि वे ज्‍यादा पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें । ऐसे में उन्‍हें एक ही तरीका समझ आता है वो है गॉसिप करना । गॉसिपिंग के दौरान उनका हंसना, बोलना सब नोटिस होता है और पुरुष उनके प्रति आकर्षित होते हैं । ऐसा लड़कियों का सोचना है ।

रिसर्च की वजह 
अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसी रिसर्च करने की वजह क्‍यों पड़ी । दरअसल रिसर्च करने की मूल वजह महिलाओं का व्‍यवहार है जो पुरुषों से एकदम अलग है । वो ना तो पुरुषों जैसा सोचती हैं और ना ही उनके जैसा बिहेव करती हैं । उनका बर्ताव कुछ अलग होता है । ज्‍यादातर महिलाओं में व्‍यवहार के एक जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं ।

कहां हुई रिसर्च
अमेरिका की ओटावा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस विषय पर रिसर्च की । रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं की पूरी टीम ऐसी रखी गई जो मानव व्‍यवहार पर काम कर रही थी । टीम के सदस्‍यों को कुछ महीनों तक रिसर्च में इनवॉल्‍व रहने के लिए कहा गया । महिलाओं के व्‍यवहार से जुड़ी इस रिसर्च के नतीजे हाल ही में आए हैं ।

कैसे की गई रिसर्च
इस स्‍टडी में 290 हेट्रोसेक्सुअल लोगों को शामिल किया गया । इन सभी की उम्र उम्र 17 से 30 साल के बीच में थी । इन सभी को 3 ग्रुप्‍स में बांटा गया । पहले समूह में देखा गया कि लोग आपस में एक दूसरे की कितनी तुलना करते हैं । दूसरे में देखा गया कि वो एक दूसरे के बारे में कितनी गॉसिप करते हैं और तीसरे ग्रुप में देखा गया कि लोग जो बातें कर रहे हैं उसकी समाज में क्‍या वैल्‍यू है ।

ये है महिलाओं और पुरुषों के बात करने का पैटर्न
रिसर्च में सामने आया कि महिला और पुरुष एक दूसरे से कितनी अलग तरह की बात करते हैं । महिलाएं जहां दूसरी महिला कैसी दिख रही है इस पर बात करना चाहती है तो वहीं पुरुष आपस में खेलकूद और पैसों के बारे में बात करना चाहते हैं । हालांकि दोनों ही आपस में हंसी मजाक करना और प्‍यार की बातें करना पसंद करते हैं ।

गॉसिपिंग भी है जरूरी – शोधकर्ता
आपको जानकर हैरानी होगी कि रिसर्चर्स ने महिलाओं के गॉसिपिंग बिहेवियर को अच्‍छा बताया है । शो के मुताबिक ऐसा करने से समाज का विकास होगा और लोग अपने दिल में कुछ नहीं रखेंगे । ये बात तो पहले भी सामने आती रही है कि कुछ ना कहने से अच्‍छा है कह देना क्‍योंकि मन के अंदर कुछ रखने से मनमुटाव बढ़ता है ।

रिसर्च के नतीजे
रिसर्च के नतीजों में सामने आया कि ऐसे लोग जो अपने ही दोस्‍तों के बीच थे उनमें गॉसिपिंग की टेंडेंसी दूसरे ग्रुप्‍स के मुकाबले ज्‍यादा थी । महिलाओं में ये आदत पुरुषों के मुकाबले ज्‍यादा थी और वो इसे इंज्‍वॉय भी करती नजर आईं । रिसर्च में सामने आया कि महिलाएं दूसरी महिलाओं के बाहरी रूप से प्रभावित होकर इसके बारे में अुहत जल्‍दी गॉसिप करती हैं जबकि पुरुष ऐसा बिलकुल नहीं करते हैं ।

ऑफिस गॉसिप सेल्‍फ असेसमेंट का अच्‍छा तरीका
2014 में आई एक रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि सामान्‍य रूप से गॉसिप करना कोई फायदा नहीं पहुंचाता लेकिन ऑफिस में गॉसिपिंग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है । दूसरों के मुकाबले आप कैसे काम कर रहे हैं ये आपको पता चलता है और आप अपने काम को और बेहतर बना सकते हैं । जो लोग इसमें अपने बॉस को भी शामिल करते हैं उनके लिए ऑफिस की राह आसान हो जाती है ।