Video : IPL में धमाके के लिये तैयार हैं ‘जूनियर रैना’, पिता करते हैं एलपीजी सिलिंडर की डिलीवरी

Rinku Singh

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें…
केकेआर ने रिंकू सिंह को 80 लाख में खरीदा है, रिंकू सुरेश रैना को अपना आदर्श मानते हैं। उनका कहना है कि रैना ने उन्हें IPL से पहले कुछ टिप्स दिये हैं, जिन पर वो जरुर अमल करेंगे।

New Delhi, Mar 27 : आईपीएल 2018 के ऑक्शन में कई ऐसे क्रिकेटरों को खरीदा गया है, जिन्होने मुश्किल हालातों का सामना करते हुए क्रिकेट की दुनिया में नाम बनाया है। इन्हीं में से एक हैं रिंकू सिंह, यूपी के अलीगढ के रहने वाले इस क्रिकेटर को अपनी विस्फोटक शैली की वजह से जूनियर रैना कहा जाता है। इस साल रिंकू भी आईपीएल में खेलते नजर आएंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 80 लाख में खरीदा है। रिंकू सुरेश रैना को अपना आदर्श मानते हैं। उनका कहना है कि रैना ने उन्हें IPLK से पहले कुछ टिप्स दिये हैं, जिन पर वो जरुर अमल करेंगे।

रैना ने दिए टिप्स
कोलकाता नाइट राइडर्स से करार पाने वाले रिंकू सिंह सुरेश रैना को अपना आदर्श मानते हैं, आईपीएल से पहले रैना ने उन्हें कुछ टिप्स भी दिये हैं, Rinku singh5उन्होने कहा कि रैना भाई ने जो टिप्स दिये हैं, उस पर जरुर अमल करुगा। इस सीजन में अच्छा खेलने और आगे के लिये दरवाजे खोलने का मेरे पास अच्छा मौका है, मेरी कोशिश होगी, कि मौके को अच्छे से भुनाया जाए।

बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक
आपको बता दें कि यूपी के अलीगढ के रहने वाले रिंकू सिंह बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इस साल शाहरुख खान की टीम केकेआर ने उन्हें 80 लाख रुपये में खरीदा है। Rinku Singh Rainaमालूम हो कि उन्होने ऑक्शन में अपना बेस प्राइस 20 लाख रुपये रखा था, केकेआर ने उनके बेस प्राइस से 4 गुणा ज्यादा कीमत लगाते हुए 80 लाख में उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।

पिता करते हैं सिलिंडर डिलीवरी का काम
रिंकू का परिवार दो कमरे के छोटे से घर में रहता है, उनके पिता बेहद मामूली नौकरी करते हैं, वो एलपीजी सिलिंडर की डिलीवरी करते हैं। इसी वजह से उनका बचपन बेहद मुश्किलों में गुजरा है, उन्होने अपने जरुरतों से समझौता किया है। लेकिन इस साल जब केकेआर की टीम ने उन्हें खरीदा, तो उनके साथ पूरा परिवार बेहद खुश हुआ। टीम इंडिया के क्रिकेटर सुरेश रैना ने उन्हें बधाई भी दी थी।

मिली उम्मीद से ज्यादा कीमत
रिंकू सिंह ने ऑक्शन में मिली कीमत के बाद कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुझे 80 लाख रुपये मिलेंगे, मुझे लगा था कि ज्यादा से ज्यादा मुझे 30-35 लाख रुपये तक मिल जाएंगे। Kkr Auctionलेकिन केकेआर की टीम ने मुझ पर बड़ी बोली लगा दी। सुरेश भाई ने मुझे बधाई देते हुए कहा है कि बिंदास खेलना और ज्यादा दबाव मत लेना, मेरे लिये उनके ये शब्द खास हैं। क्योंकि मैं उन्हें अपना आदर्श मानता हूं।

नया घर करवा रहे तैयार
रिंकू सिंह ने कहा कि आईपीएल में बहुत कुछ सीखना हैं, मैंने कई ऐसे शॉट्स सीखें हैं, जिन्हें मैं आईपीएल में खेल सकता हूं, मैंने हमेशा रैना भाई का अनुसरण किया है, Rinku Singh1वो बेहतरीन बल्लेबाज हैं, इतना ही नहीं आईपीएल ने इस साल उनकी जिंदगी भी बदल दी है, क्योंकि अब उनका परिवार दो कमरे के गोडाउन से अब घर में शिफ्ट होने जा रहा है। रिंकू ने बताया कि परिवार के लिये वो नया घर बनवा रहे हैं, जो अगले दो महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

नवीं फेल हैं रिंकू
युवा बल्लेबाज की उम्र के बच्चे मौज-मस्ती करते हैं, लेकिन वो इतनी कम उम्र में ही परिवार की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, वो यूपी अंडर-19 टीम में खेलते हैं, Rinku singh 4उन्हें जो भी भत्ता मिलता है, वो उसे परिवार के गुजारे के लिये दे देते हैं। रिंकू नौवीं फेल हैं, वो कहते हैं कि पढाई उनके समझ में नहीं आती, वो हमेशा से क्रिकेट के अलावा दूसरी चीजों के बारे में नहीं सोचते।

क्रिकेट के अलावा कोई ऑप्शन नहीं
रिंकू के अनुसार उनका परिवार बड़ा है, सारी जिम्मेदारी वो उठाना चाहते हैं, ऐसे में उनके पास क्रिकेट पर फोकस करने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं बचा है, Rinku Singh3उन्होने बताया कि उनका बचपन काफी स्ट्रगल में बीता है, लेकिन अब धीरे-धीरे भगवान उन्हें सबकुछ वापस दे रहे हैं।

किंग्स इलेवन का रह चुके हैं हिस्सा
आपको बता दें कि पिछले साल आईपीएल-10 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने उन्हें 10 लाख रुपये में खरीदा था। इस साल उन्होने अपनी बेस प्राइस बढाकर 20 लाख रुपये कर दिया। इससे पहले उनका चयन साल 2012 में अंडर-16 टीम में हुआ था। फिर यूपी अंडर-19 से भी खेलने का उन्हें मौका मिला था, अब वो केकेआर के प्लेइंग इलेवन में स्थान बनाना चाहते हैं, ताकि वो अपने सपने को पूरा कर सकें।

https://twitter.com/KKRiders/status/964881746981371904