सुहागरात से जुड़ी दिलचस्‍प परंपराएं, कुछ के बारे में जानकर आप भी शरमा जाएंगे

सुहागरात पर हर देश में अलग-अलग तरह की परंपराएं निभाई जाती हैं । आगे जानिए कुछ ऐसी रोचक परंपराओं के बारे में जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Oct 06 :शादी की पहली रात हर दंपति के लिए खास होती है । इसी रात के साथ शुरू होता है एक प्‍यार भरा सफर । कोई जोड़ा इस रात को एक दूसरे को समझने में बिताता है तो कोई एक दूसरे के आगोश में समाकर अपनी सुहागरात को यादगार बनाते हैं । इस खास रात को लेकर परिवार वाले भी पीछे नहीं रहते । नए जोड़े के कमरे को सजाना, संवारना ये सब काम दूल्‍हे की बहनें या भाभियां बड़े चाव से करते हैं । दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जहां सुहागरात पर कुछ खास परंपराओं को निभाया जाता है ।

Advertisement

पान और दूध
भारत में शादी की पहली रात पर किसी विशेष परंपरा का निर्वहन नहीं किया जाता है, लेकिन  लोग कुछ ऐसी चीजों को खाने की सलाह देते हैंजिससे उनके पहले संबंध का अनुभव यादगार रह जाए । इस दिन कई जगहों पर दूल्‍हे को यौन शक्ति बढ़ाने के लिए पान खाने की सलाह दी जाती है । वहीं कई जगह दूध पीने की सलाह भी दी जाती है । सुहागरात पर दिए जाने वाले दूध में खासतौर पर ढेर सारे मेवे, केसर आदि मिलाया जाता है ताकि ये और भी शक्तिशाली हो जाए ।

Advertisement

फ्रांस में होता है हंगामा
फ्रांस में चारीवारी समुदाय के लोग शादीशुदा जोड़े की सुहागरात पर जमकर हंगामा करते हैं । उन्‍हें परेशान किया जाता है ताकि वो एक दूसरे से मिलन ना कर सकें । समुदाय के लोग इसके लिए बर्तन बजाते हैं, जोर-जोर से गाना गाते हैं । ऐसा माना जाता है कि इस तरह कने से दूल्‍हा-दुल्‍हन में प्‍यार बढ़ता है और वो एक दूसरे के हो जाते हैं । हालांकि ये प्रथा अब समाप्ति की ओर है ।

स्कॉलैंड में करते हैं ऐसा काम
इस परंपरा के बारे में क्‍या कहें । बिन अपराध के सजा मिलने जैसी है ये रस्‍म । स्‍कॉटलैंड में परंपरा है कि शादी के बाद विवहित जोड़े पर ग्रीस और तेल उड़ेला जाता है । उनका मुंह काला कर उन्‍हें पेड़ से भी बांध देते हैं । ऐसा करने के पीछे मकसद है जोड़े को किसी की नजर ना लगने देना । मान्‍यता है कि ऐसा करने से दूल्‍हा-दुल्‍हन के लिए आगे का सफर आसान हो जाता है ।

टॉयलेट नहीं जाने देते
नॉर्दन बोर्नियो की तिदोंग जनजाति की परंपरा तो सबसे अलग है । यहां शादीशुदा जोड़े को तीन रात तक एक कमरे में बंद कर दिया जाता है । उन्‍हें पूरा वक्‍त एक साथ बिताना पड़ता । ना उनसे इस दौरान कोई मिलता है और ना ही कोई बात करता है । इतना ही नहीं इन तीनों में कपल को टॉयलेट तक जाने नहीं दिया जाता । बाप रे बार ऐसी परंपरा से तो भगवान ही बचाए ।

दुल्‍हन का किडनैप
ब्राइड नैपिंग के नाम से मशहूर रोमानिया की ये परंपरा कई बार खतरनाक रूप भी ले लेती है । इस परंपरा में दुल्‍हन के दोस्‍त उसे किडनैप करते हैं । दूल्‍हे और मेहमानों के सामने से उठा के ले जाते हैं । वो अपने साथ डराने के लिए नकली बंदूक वगैरह भी रखते हैं । किडनैपिंग के बाद वो दूल्‍हे से पार्टी और शराब की मांग करते हैं । मांग पूरी होने पर ही दुल्‍हन को वापस भेजा जाता है ।

मां के सामने सुहागरात
परंपरा के नाम पर कोलम्बिया में एक अजीबोगरीब स्थिति से दूल्‍हा-दुल्‍हन को गुजरना पड़ता है । इस प्रक्रिया में शादीशुदा जोड़े को काली नाम की एक जगह पर ले जाया जाता है । वहां दूल्‍हे की मां भी मौजूद होती है । नव दंपति को अपनी मां के सामने ही संबंध बनाने पड़ते हैं । ये परंपरा वाकई अजीब है क्‍योंकि भारत में जहां माता-पिता के सामने फिजिकल रिलेशन से जुड़ी बातें भी नहीं कर सकते वहीं संबंध बनाना तो बड़ा ही अजीब होगा ।