2 रन… और विराट कोहली से बेहतर कप्तान बन गये थे रोहित शर्मा, दिलचस्प है ये खास रिकॉर्ड

Virat Rohit

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल हीं नहीं बल्कि टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान हैं।

New Delhi, Apr 04 : आईपीएल-11 में मुंबई इंडियंस की टीम डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर उतरेगी। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर अपनी टीम को लगातार दूसरी बार खिताब जिताने का दारोमदार होगा, पिछले साल टूर्नामेंट जीतने के साथ ही हिटमैन ने कप्तानी का भी खास रिकॉर्ड बनाया था। उनसे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था, लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर रोहित शर्मा विराजमान हो गये हैं।

टी-20 में सबसे बड़ी जीत दिलाने वाले भारतीय कप्तान
मुंबई इंडियंस ने रोहित की कप्तानी में आईपीएल हीं नहीं बल्कि टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान हैं। Virat Rohit IPLपिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान में उनकी टीम ने मेजबान को 146 रनों से हराया था, जो कि आईपीएल में एक रिकॉर्ड है।

विराट को छोड़ा पीछे
इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने सबसे बड़ी जीत टी-20 में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। मुंबई इंडियंस से पहले ये रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम दर्ज था, Virat RCB1आरसीबी ने विराट की कप्तानी में 14 मई 2016 को गुजरात लायंस को 144 रनों से हराया था। यानी सिर्फ दो रन की वजह से रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

टी-20 में सबसे बड़ी जीत
आपको बता दें कि टी-20 क्रिकेट में (घरेलू और इंटरनेशनल कंबाइन्ड) सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है। srilanka14 सितंबर 2007 को केन्या के खिलाफ जोहानिसबर्ग में श्रीलंका की टीम ने 172 रनों से जीत हासिल की थी। पिछले 10 साल से ये रिकॉर्ड कोई भी टीम नहीं तोड़ पाई है।

टी-20 में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान
रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)- 146 रन (आईपीएल मैच)
विराट कोहली (आरसीबी)- 144 रन (आईपीएल मैच)
सौरव गांगुली (केकेआर)- 140 रन (आईपीएल मैच)Rohit Sharma1
विराट कोहली (आरसीबी- 138 रन (आईपीएल मैच)
विराट कोहली (आरसीबी- 130 रन (आईपीएल मैच)
(नोट- इस रिकॉर्ड में आईपीएल के उन्हीं मैचों को शामिल किया गया है, जिनमें कोई भारतीय खिलाड़ी कप्तानी कर रहे थे)

ऐसा था रोमांचक मैच
6 मई 2017 को खेले गये दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले में टॉस जहीर खान ने जीता था, उन्होने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिये बुलाया, MI Vs ddहालांकि जहीर के फैसले को मुंबई के सलामी बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया। पार्थिव पटेल और सिमंस ने मिलकर 8.4 ओवर में ही 79 रन जोड़ दिये।

पोलार्ड की ताबड़तोड़ बल्लेबाज
पार्थिव पटेल के आउट होने के बाद क्रीज पर कीरन पोलार्ड आए, उन्होने अपने हमवतन खिलाड़ी सिमंस के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। Pollard12पोलार्ड ने सिर्फ 35 गेंदों में ही 63 रन ठोंक दिये। इसके साथ ही 5 चौको और 4 छक्कों की मदद से सिमंस ने भी 66 रन बनाये ।

रही सही कसर हार्दिक पंड्या ने पूरी कर दी
वेस्टइंडीज के दोनों हार्ड हिटर के बाद रही सही कसर हार्दिक पंड्या ने पूरी कर दी। वो सिमंस के आउट होने के बाद क्रीज पर आये और आते ही बड़े शॉट लगाने शुरु कर दिए। Hardik-Pandya-1हार्दिक ने सिर्फ 14 गेंदों में ही 29 रन बनाये। 20 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस ने 212 रन बनाये, पंड्या और कीरन पोलार्ड नाबाद वापस लौटे।

दिल्ली 66 पर ऑलआउट
213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पहली ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन बिना खाता खोले आउट हो गये।delhi-daredevils करुण नायर (21 रन), कोरी एंडरसन (10 रन) और पैट क्युमिंस (10 रन) ही दहाई के अंक तक पहुंच सके। मुंबई की तरफ से हरभजन और करन शर्मा ने तीन-तीन विकेट हासिल किये, तो मलिंगा ने 2 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।