रोहित शर्मा ने एक शतक से तोड़े सारे रिकॉर्ड, ये है वर्ल्ड क्रिकेट का बाहुबली !

टी-20 क्रिकेट में रोहित शर्मा ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, कि हर कोई हैरान है। अपने एक शतक से ही इस बाहुबली ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

New Delhi, Dec 22: रोहित शर्मा, यानी नाम ही काफी है। ये वो खिलाड़ी है जिसने अपने एक शतक से ही दुनिया के तमाम रिकॉर्ड्स को धराशाई कर दिया है। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मुकाबले में रोहित ने ऐसा रूप दिखाया कि हर कोई दंग रह गया। गेंदबाजों के पास संभलने का मौका नहीं और रोहित के बल्ले से निकलती आग। इसके साथ ही रोहित ने अपने शतक से कई रिकॉर्ड्स भी ध्वस्त कर दिए।

ये है पहला रिकॉर्ड
सबसे पहला रिकॉर्ड तो ये है कि रोहित ने सिर्फ 35 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। मिलर ने इसी साल 29 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ 35 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी। अब रोहित ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली है। स्ट्राइक रेट के मामले में वो मिलर से आगे हैं।

रोहित का दूसरा रिकॉर्ड
रोहित ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए अपने टी-20 करियर का दूसरा शतक लगाया है। रोहित 118 रन बनाकर आउट हुए। 43 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 12 चौके और 10 छक्के भी लगाए। रोहित ने अपने 100 रन सिर्फ 35 गेंदों पर पूरे कर दिए। ऐसा करते ही उन्होंने सबसे कम गेंदों पर टी-20 शतक लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली।

मिलर ने 2017 में बनाया था रिकॉर्ड
साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने अक्टूबर 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ 35 बॉल पर शतक लगाया था। मिलर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन ये वर्ल्ड रिकॉर्ड ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रह पाया क्योंकि सामने रोहित जैसा धाकड़ बल्लेबाज था, जिसके नाम वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने का जबरदस्त रिकॉर्ड है। रोहित ने अपने पहले 50 रन सिर्फ 23 बॉल पर पूरे किए थे

एक और रिकॉर्ड रोहित के नाम
हैरानी की बात तो ये है कि रोहित ने अगले 50 रन सिर्फ 12 गेंदों में पूरे कर दिए। पहले 50 रन पूरा करने के बाद अगले सबसे तेज 50 रन बनाने वाले वो अकेले बल्लेबाज बन गए हैं। इंदौर के होलकर स्टेडियम में उन्होंने श्री लंका के खिलाफ उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 8 छक्के लगाए। रोहित शर्मा ने एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर चौका लगाकर इस रेकॉर्ड की बराबरी की।

इस मामले में अकेले खिलाड़ी
इसके साथ ही रोहित के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। भारत की ओर से टी-20 मैचों में सबसे तेज शतक लगाने वाले वो अकेले खिलाड़ी बन गए हैं। टी 20 इंटरनैशनल में सबसे तेज जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाजों में अब तक सबसे आगे केएल राहुल का नाम था। केएल राहुल ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉडंरहिल्स में 46 गेंदों पर शतक लगाया था।

भारत का एक और रिकॉर्ड
भारत ने 20 ओवर में 260 रन तैयार किए। ये टी-20 क्रिकेट में भारत का सर्वोच्च स्कोर है। भारत की तरफ से इस मैच में 21 चौके और 21 छक्के लगाए गए। इससे पहले टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा स्कोर का रेकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है जिसने 6 सितंबर 2016 को श्री लंका के खिलाफ पल्लेकल में 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे।