अंग्रेजों को पीटकर रोहित शर्मा ने पाया खास मुकाम, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने ब्रिस्बेन में शतकीय पारी खेलते ही रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया, ये कहना गलत नहीं होगा, कि वो रिकॉर्ड्स की मूर्ति बन गये हैं।

New Delhi, Jul 09 : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में शतक लगाकर रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया। मालूम हो कि ब्रिस्बेन में हिटमैन ने रविवार को 56 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्के की मदद से नाबाद 100 रन बनाये, जिसकी वजह से तीन टी-20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से जीत हासिल की। इसके साथ ही कई व्यक्तिगत रिकॉर्ड रोहित के नाम दर्ज हुआ।

रिकॉर्ड्स की मूर्ति
रोहित ने ब्रिस्बेन में शतकीय पारी खेलते ही रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया, ये कहना गलत नहीं होगा, कि वो रिकॉर्ड्स की मूर्ति बन गये हैं, चलिये आइये नजर डालते हैं कि अंग्रेजों की पिटाई कर सैकड़ा जड़ते ही उनके नाम क्या-क्या रिकॉर्ड्स दर्ज हो गया है।

विश्व के पहले बल्लेबाज
इस शतक के साथ ही टी-20 क्रिकेट में रोहित शर्मा की तीन शतक हो गये , वो दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं, जिसने तीनों प्रारुपों टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन या उससे ज्यादा शतक लगाया हो। वो टी-20 क्रिकेट में तीन शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

शीर्ष पर काबिज
रोहित शर्मा भारत के पहले जबकि विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं, जिन्होने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक जमाये हो, न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो ने भी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक ठोके हैं, अब रोहित और मुनरो संयुक्त रुप से रिकॉर्ड में शीर्ष पर काबिज हो गये हैं।

टी-20 इंटरनेशनल में दो हजार रन
रोहित शर्मा ने इस पारी के दौरान ही टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने दो हजार रन पूरे कर लिये हैं। वो इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले पुरुष टीम के दूसरे और देश के तीसरे क्रिकेटर हैं।rohit-sharma-m अगर महिला और पुरुष क्रिकेट को ध्यान में रखा जाए, तो रोहित से पहले मिताली राज और विराट कोहली ये उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं, रोहित शर्मा ने अब तक कुल 2086 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होने तीन शतक और 15 अर्धशतक जमाये है ।

टी-20 में पांचवां शतक
हिटमैन ने टी-20 क्रिकेट में पांचवां शतक जमाया, वो टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में विराट कोहली और सुरेश रैना से आगे निकल चुके हैं, विराट और रैना ने टी-20 में चार-चार शतक लगाये हैं। आपको बता दें कि रोहित ने तीन इंटरनेशनल शतक के अलावा एक शतक आईपीएल में मुंबई इंडियंस और एक शतक 2007 में गुजरात के खिलाफ टी-20 मैच में लगाया था।

हिटमैन
रोहित को क्यों हिटमैन कहा जाता है, उनकी विस्फोटक पारियों से ये तो साबित हो गया है। वो विश्व के एक मात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होने वनडे और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे और इतने ही शतक जमाये हो, Rohit Sharma2रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाये हैं। ऐसा कारनामा करने वाले वो विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं, इसके अलावा टी-20 में भी तीन शतक जड़े हैं।