क्‍या आप जानते हें रोमांस से जुड़ी चौंका देने वाली ये साइंटिफिक बातें ?

स्‍त्री या पुरुष की जिंदगी में रोमांस उस एनर्जी कैप्‍सूल की तरह है जो आप को एक्‍साइटेड रखता है और एक दूसरे के लिए ईमानदार बनाता है । रोमांस से जुड़ी कुछ खास बातें आगे जानिए ।  

New Delhi, Dec 18 : रोमांस, इस एक शब्‍द की कई परिभाषा और अनुभव है । टीन एज का रोमांस, युवावस्‍था का रोमांस, बिना शादी वाला रोमांस और शादी के बाद वाला रोमांस । अगर आपने अपनी जिंदगी में इन चारों ही मौकों को महसूस कर लिया है तो आप अच्‍छे से समझते होंगे कि रोमांस हमारी बॉडी का वो कौमिकल लोचा है जिसकी अनुभूति शरीर को ही नहीं बल्कि Human Brain को भी संतुष्टि और संपूर्णता का एहसास दिलाती है । ये मात्र शारीरिक सुख ही नहीं देता, मानसिक रूप से भी व्‍यक्ति को रिलेक्‍स करता है ।

बोरिंग रोमांस ?
शादी के कुछ सालों बाद रोमांस के नाम पर सिर्फ शारीरिक संबंध ही रह जाते हैं । मानों ये एक काम हो जिसे बस थकान मिटाने के लिए दंपति करना चाहते हों । बिना मूड के किया गया रोमांस बोरिंग नहीं तो और क्‍या है । वो रोमांस जो सिहरन भरा था, दंपति उसे ना जानें कहां भूल आते हैं । इस तरह के रोमांस की वजह कुछ नहीं होती, ये एक रस्‍म अदायगी जैसा बनकर रह जाता है ।

रोमांस को रखें जिंदा
याद कीजिए अपने टीन एज का वो पहला अनुभव । बस वही भाव दिल में बनाए रखने हैं । खुद को अपने पार्टनर को खुश रखने के तरीके खोजते रहिए । किताबों, टीवी, का सहारा लीजिए । रोमांस को उम्र के साथ बूढ़ा नहीं होने देंगे तो 70 की उम्र में भी हमसफर के साथ खुश रहेंगे । ये उतना ही नॉर्मल है जितना शरीर की दूसरी क्रियाएं ।

सांस लेने जितना नैचुरल है रोमांस
वैज्ञानिकों के अनुसार अपने साथ को देखकर उसकी ओर शारीरिक आकर्षण से खिंचे चले आना कोई विकार नहीं है । ये मानव प्रकृति है । स्‍त्री – पुरुष का एक दूसरे से अकर्षित होना, रोमांस करना एकदम नैचुरल है । दोनों के मन में ऐसे ख्‍याल नहीं आने चाहिए कि ये क्‍यों हो रहा है । रोमांस जीवन का वो एक पहलू है जिसे आप चाहकर भी खुद से दूर नहीं रख सकते ।

हाई कॉलेस्‍ट्रॉल रोमांस में बाधक
रोमांस करने की क्षमता का पता यूं तो लगाना मुश्किल है क्‍योंकि स्‍त्री-पुरुष इसका आनंद अपने-अपने तरीके से लेते हैं । लेकिन एक शोध मेंweight loss scale सामने आया है कि वो लोग जो हाई कॉलेस्‍ट्रॉल से पीडि़त होते हैं वो रोमांस का मजा ज्‍यादा समय तक नहीं ले पाते । हाई कॉलेस्‍ट्रॉल वाले पुरुषों में Erectile Dysfunction की समस्‍या बढ़ जाती है ।

ध्‍यान करने वाले रोमांस का आंनद उठाते हैं
रोबर्ट वुड जॉनसन मेडिकल स्कूल की रूटजर्स यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि जो कपल मेडिटेशन करते हैं, लनयमित रूप से ध्‍यान और योग करते हैं वो रोमांस का अधिक आनंद उठा पाते हैं । ध्‍यान लगाने के कारण उनका अपने मस्तिष्‍क पर पूरा नियंत्रण होता है, वो रोमांस का आनंद लंबे समय तक उठा पाते हें और अपने पार्टनर को अधिक आनंद दे पाते हैं ।

पुरुष करें ये काम
आपका रोमांस लंबे समय तक चलता रहे, पति-पत्‍नी या कपल्‍स में एक दूसरे के लिए Strong Feeling आती रहे इसके लिए रोमांस के बाद का समय महत्‍वपूर्ण माना जाता है । आप रति क्रीड़ा के बाद अपने पार्टनर को कैसे ट्रीट करते हैं ये कपल्‍स के बीच प्‍यार के एहसास को जिंदा बनाए रखने के लिए समझना बहुत जरूरी है । टोरंटो यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार पुरुष पार्टनर्स अपनी बेटर हाफ को संबध बनाने के बाद गले से लगाकर सोएं । इससे उनमें सुरक्षा और आपके असीम प्‍यार का भाव आएगा ।

रोमांस के लिए उत्‍तेजना जरूरी है
एक आम रूटीन बोरिंग लाइफ में रोमांस की कोई जगह नहीं । रोमांस का अर्थ ही हे उत्‍तेजना, जब तक आपके अंदर अपने पार्टनर को पाने की भूख नहीं जगेगी तब तक आप उससे सही मायनो में रोमांस कैसे कर पाएंगे । उत्‍तेजना के साथ रोमांस का आनंद पति-पत्‍नी को मानसिक और शारीरिक रूप से संतुष्‍ट करता है । इस तरह से रोमांस करने से आप एक दूसरे को इंज्‍वॉय करेंगे ।

कई लोगों से हों यौन संबंध
अगर किसी व्‍यक्ति के कई लोगों से यौन संबंध रहे हों तो जरूरी नहीं कि वो व्‍यक्ति किसी विकार का शिकार हो । ऐसे लोगों में एक पार्टनर को लेकर डिवोशन नहीं देखा जाता । ये अपनी खुशी के लिए रोमांस करते हैं । कैलिफॉर्नियों में हुई एक रिसर्च के अनुसार व्‍यक्ति जब नए-नए लोगों से यौन संबंध बनाता है तो वो उतना ही परिपक्‍व होता रहता है । उसकी रोमांस करने की इच्छा भी उतनी ही बढ़ती जाती है ।