RSS ने ऑल इंडिया रेडियो को पछाड़ा, देश के इतने फीसदी क्षेत्र में सक्रिय

RSS2

नागपुर में चल रहे तीन दिवसीय मीटिंग की शुरुआत में RSS के संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल ने कहा कि आरएसएस की गतिविधियां अब देश के 95 फीसदी भाग में हो रही है।

New Delhi, Mar 11 : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दावा किया है कि उसने भारत के 95 फीसदी हिस्से तक अपनी पहुंच बना ली है, आपको बता दें कि ये ऑल इंडिया रेडियो की पहुंच से भी ज्यादा है। ऑल इंडिया रेडियो की पहुंचे देश के 92 फीसदी भौगोलिक क्षेत्रों में मानी जाती है। नागपुर के संघ मुख्यालय में चल रही अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार RSS की अब पूरे भारतक में 58, 976 शाखाएं हैं।

95 फीसदी हिस्से तक पहुंच
नागपुर में चल रहे तीन दिवसीय मीटिंग की शुरुआत में RSS के संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल ने कहा कि आरएसएस की गतिविधियां अब देश के 95 फीसदी भाग में हो रही है, RSSनागालैंड, मिजोरम और कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों को छोड़कर हम पूरे देश में मौजूद हैं। करीब 95 फीसदी क्षेत्रों में हम सक्रिय हैं।

बढी शाखाओं की संख्या
आपको बता दें कि कृष्ण गोपाल ने दावा किया कि साल 2004 में बीजेपी की सरकार जाने के बाद शाखाओं की संख्या करीब 10 हजार कम हो गई थी, RSS4लेकिन जब 2014 में केन्द्र में बीजेपी की सत्ता आई, तो फिर शाखाओं की संख्या बढने लगी। आरएसएस महासचिव के अनुसार 2014 के मध्य तक देश भर में शाखाओं की संख्या 40 तक पहुंच गई थी, ये शाखाएं संगठन से जुड़े अधिकतर काम करती है।

भैयाजी जोशी ने किया त्रिपुरा का जिक्र
मालूम हो कि ये मीटिंग हर तीन साल में एक बार आयोजित की जाती है, संघ महासचिव भैयाजी जोशी ने पिछले साल सितंबर में त्रिपुरा में हुए हिंदू सम्मेलन का जिक्र किया।RSS21 उन्होने कहा कि पिछले साल पूर्वोत्तर खासकर त्रिपुरा में होने वाले हिंदू सम्मेलन कई तरह से प्रेरणादायक थे।

हर घर में भगवा
आरएसएस के रिपोर्ट में कहा गया कि इस योजना के तहत हर आदिवासी से व्यक्तिगत रुप से संपर्क साधने की कोशिश की गई, जिससे करीब 1 लाख लोगों तक पहुंच बनाई गई। RSS3रिपोर्ट के अनुसार हर घर में भगवा ध्वज फहराने लगा। उनके अनुसार प्रत्येक रुप से ये काफी प्रभावशाली साल था।

बीजेपी को मिला फायदा
कृष्ण गोपाल ने कहा कि संघ द्वारा किये गये प्रयासों का लाभ बीजेपी को हाल के चुनाव में त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में मिला। BJP1त्रिपुरा में पिछले 25 साल से सीपीएम काबिज थी, उन्हें कोई दूसरी पार्टी नहीं हटा पाई, लेकिन बीजेपी आईपीएफटी के साथ मिलकर माणिक सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया। बीजेपी ने त्रिपुरा में शानदार जीत हासिल की।

मेघालय और नगालैंड में बीजेपी सरकार
मेघालय में बीजेपी को महज 2 सीटें मिली, इसके बावजूद वो सत्ता में काबिज कांग्रेस को हटाने में सफल रही। Amit Shahबीजेपी और दूसरी क्षेत्रीय पार्टियों ने मिलकर वहां सरकार बना ली। नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के कोनराड संगमा मेघालय सीएम बने। वहीं ईसाई बाहुल्य नगालैंड में भी बीजेपी के समर्थन से नेफ्यू रियो की सरकार बनी। नगालैंड में भी बीजेपी का प्रदर्शन काफी शानदार माना जा रहा है, क्योंकि तमाम कोशिश को बावजूद विरोधी पार्टियां बीजेपी को रोक नहीं सकी। पिछले चुनाव में पार्टी को सिर्फ 1 सीट मिली थी।

संपूर्ण भारत की पार्टी
भारतीय जनता पार्टी एक के बाद एक राज्यों में लगातार जीत हासिल करती जा रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों के परिणाम के बाद कहा था कि BJPउन पार्टी अब स्थापित रुप से संपूर्ण भारत की पार्टी हो चुकी है, देश के हर कोने में उनके सरकार है।

पूर्वोत्तर में संघ
विधान सभा चुनावों से पहले नॉर्थ ईस्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने असम के गुवाहाटी में लुइतपोरिया हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया था, RSS1ताकि लोगों कगो संघ कि विचारधारा के करीब लाया जा सके। इसके साथ ही 20 जनजातियों को इस समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया गया था। इस सम्मेलन में राजनीतिक और सांस्कृतिक क्षेत्र से करीब दो हजार बुद्धिजीवियों को बुलाया भी गया था।