ये है पीएम मोदी का फेवरेट खाना और मोबाइल फोन, आरटीआई के जरिये मालूम चली ये गोपनीय बातें

Narendra Modi

पीएम मोदी के प्रशंसकों के लिये ये दिलचस्पी का विषय था कि प्रधानमंत्री खाने में क्या पसंद करते हैं ? उन्हें वेजिटेरियन खाना पसंद है, या नॉनवेजिटेरियन ?

New Delhi, Apr 25 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पर्सनल लाइफ लाखों लोगों के लिये रुचि और दिलचस्पी का विषय है, उनके दिन का रुटीन क्या होता है, वो क्या खाते हैं, कितना सोते हैं, कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं, ऐसे सवाल अक्सर आपके भी मन में आते होंगे। एक शख्स ने सूचना के अधिकार कानून के तहत पीएम से जुड़े कई सवालों के जवाब मांगे हैं, पीएमओ ने इसके जवाब दिये हैं, हालांकि कुछ गोपनीय चीजों के जवाब देने से मना भी कर दिया गया है।

कौन हैंडल करता हैं पीएम का सोशल मीडिया ?
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पहले देश का कोई भी पीएम सोशल मीडिया पर इतना एक्टिव नहीं था, लेकिन मोदी ना सिर्फ सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं, PM Modiबल्कि वो इस प्लेटफॉर्म पर काफी लोकप्रिय भी हैं, उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं। बहुत लोगों के लिये ये जिज्ञासा का विषय था कि पीएम के सोशल मीडिया को मैनेज करने में कितना खर्च आता है। पीएमओ ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि पीएम के सोशल मीडिया अकाउंट के मेटेनेंस पर कोई खर्च नहीं किया जाता।

मनीष सिसोदिया ने पूछा था सवाल
आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरटीआई के जरिये जानकारी मांगी थी कि @PMOIndia नाम से बने ट्विटर हैंडल को कौन मैनेज करता है, और इस मैनेज करने में कितना खर्च आता है, Manish sisodiaसाथ ही @narendramodi हैंडल को कौन मैनेज करता है। डिप्टी सीएम के सवाल का जवाब देते हुए पीएमओ ने बताया कि @PMOIndia ऑफिस के लोग हैंडल करते हैं, जबकि @narendramodi खुद प्रधानमंत्री हैंडल करते हैं।

कितनी लीव लेते हैं पीएम मोदी
इस सवाल के जवाब में कहा गया कि नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद एक दिन भी छुट्टी नहीं ली है, वो पिछले 19 महीनों से (तब ये जवाब दिया गया था) लगातार काम कर रहे हैं। Modi3पीएमओ के जवाब में साफ शब्दों में कहा गया कि ही इज ऑन द ड्यूटी ऑल द टाइम ।

खाने में क्या पसंद है ?
पीएम मोदी के प्रशंसकों के लिये ये दिलचस्पी का विषय था कि प्रधानमंत्री खाने में क्या पसंद करते हैं ? उन्हें वेजिटेरियन खाना पसंद है, या नॉनवेजिटेरियन ? Modi Foodइस सवाल के जवाब में पीएमओ ने बताया कि पीएम को अपने कुक बद्री मीणा की बनाई हुई बाजरा की रोटी और खिचड़ी सबसे ज्यादा पसंद है, वो ज्यादातर गुजराती खाना ही पसंद करते हैं।

किचन का खर्च खुद उठाते हैं पीएम
प्रधानमंत्री आवास 7 लोककल्याण मार्ग पर किचन का बिल खुद नरेन्द्र मोदी ही देते हैं। क्योंकि वो इसे पर्सनल खर्च मानते हैं। Pm foodये जवाब भी सूचना के अधिकार कानून के तहत ही दिया गया है। एक शख्स ने पूछा था कि पीएम के किचन का महीने का क्या खर्च है ? उस भुगतान सरकारी खर्च से किया जाता है या फिर निजी ?

ये फोन करते हैं इस्तेमाल
फोन और इंटरनेट में भी आम लोगों की खूब दिलचस्पी बढ रही है। एक शख्स ने पूछा कि पीएम कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं, modi-phoneतो जवाब में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ऑफिस से कोई स्मार्टफोन नहीं लिया है, वो आईफोन इस्तेमाल करते हैं जिससे वो सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हैंडल करते हैं। इसके साथ ही ये भी जवाब दिया गया है कि 7 लोककल्याण मार्ग पर इंटरनेट की स्पीड 34 एमबीपीएस है।