एसबीआई का बड़ा फैसला, अब एक दिन में एटीएम से निकाल सकेंगे सिर्फ इतना पैसा

अगर किसी एसबीआई ग्राहक को निकासी की सीमा ज्यादा चाहिये, तो वो ऊंचे वैरिएंट वाले कार्ड ले सकते हैं।

New Delhi, Oct 01 : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक दिन में एटीएम से पैसा निकालने की सीमा में कटौती करने का फैसला किया है। 31 अक्टूबर से इस बैंक के उपभोक्ता एटीएम से एक दिन में अधिकतम बीस हजार रुपये तक निकाल पाएंगे, आपको बता दें वर्तमान में ये सीमा 40 हजार रुपये है, यानी एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने की सीमा को सीधे आधा करने का फैसला लिया है।

डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढावा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने शाखाओं को भेजे गये आदेश में कहा है कि बैंकों को एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकायतों को देखते हुए डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढावा देने के मकसद से कैश निकासी की सीमा को घटाने का फैसला लिया गया है। क्लासिक और मेस्ट्रो प्लेटफॉर्म पर जारी किये गये डेबिट कार्ड से भी निकासी की सीमा को घटा दिया गया है। कैश निकासी में कटौती त्योहार शुरु होने से पहले की गई है।

कैश की मांग बरकरार
सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढावा दे रही है, इसके बावजूद कैश की मांग में कटौती देखने को नहीं मिल रही है। कुछ आंकलनों के मुताबिक बाजार में कैश का फ्लो नोटबंदी से पहले के स्तर पर पहुंच चुका है। अब सरकार धीरे-धीरे लोगों को डिजिटल ट्रांजेक्शन की ओर ले जाना चाहती है, ताकि बाजार में कैश की डिमांड घटे ।

कार्ड का क्लोन
पिछले कुछ सालों में कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जिसमें कार्ड का क्लोन बनाकर अकाउंट से पैसे खाली कर दिये गये। धोखेबाज ग्राहकों के डेबिट कार्ड का पिन एटीएम रुम में लगाये गये कैमरों और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से पता कर लेते हैं, वो वो वहां से पैसे निकाल लेते हैं।

लोगों को होगी असुविधा
नये नियम से बैक ग्राहकों को होने वाली असुविधा के बारे में जब एसबीआई प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता से पूछा गया, तो उन्होने कहा कि हमारा आंतरिक विश्लेषण कहता है कि एटीएम से ज्यादातर छोटी राशियों की निकासी की जाती है, 20 हजार रुपये ज्यादातर ग्राहकों के लिये पर्याप्त है। हम छोटी निकासी पर होने वाली फ्रॉड को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। अगर किसी ग्राहक को निकासी की सीमा ज्यादा चाहिये, तो वो ऊंचे वैरिएंट वाले कार्ड ले सकते हैं। ऐसे कार्ड उन कस्टमर्स को जारी किये जाते हैं, जो अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस से ज्यादा राशि बनाये रखते हैं।