इस स्टार क्रिकेटर ने की बहन से शादी, पर्सनल लाइफ को रखते हैं लाइमलाइट से दूर

afridi1

इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर होने के बाद भी पाकिस्तानी क्रिकेटर खेल रहे हैं, वो पाकिस्तान क्रिकेट लीग (पीएसएल) और टी-10 क्रिकेट लीग जैसे टूर्नामेंट्स में खेलते नजर आ रहे हैं।

New Delhi, Mar 01 : पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शाहिद अफरीदी आज 38वां जन्मदिन मना रहे हैं, पाक के साथ-साथ दूसरे देशों में भी उनके फैंस हैं, प्रोफेशनल लाइफ की वजह से अक्सर विवादों में रहने वाले अफरीदी पर्सनल लाइफ में लाइमलाइट से दूर ही रहते हैं। उन्होने अपने मामा की बेटी से शादी की है, उनकी अरेंज मैरिज हुई थी। आज हम आपको शाहिद अफरीदी की पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

बहन से की शादी
शाहिद अफरीदी के मुताबिक एक बार वो कुछ दिनों के लिये घर से बाहर जा रहे थे, तो उन्होने अपने पिता से मजाकिया लहजे में उनके लिये लड़की ढूढने को कह दिया। afridi3वैसे तो पाकिस्तानी क्रिकेटर ने मजाक में शादी की बात कही थी, लेकिन उनके घर वालों ने उसे सीरियसली ले लिया। जब वो वापस लौटे, तो उनके पिता ने उन्हें बताया कि उन्होने उनके लिये लड़की ढूढ ली है। उनके मामा की बेटी से ही उनका निकाह कराया गया।

चार बेटियों के पिता हैं अफरीदी
शाहिद की पत्नी कोई और नहीं बल्कि उनके मामा की बेटी नादियां थी, जिसे वो बचपन से ही जानते थे। घर वालों के इच्छा के बाद दोनों ने निकाह कर लिया। afridi2निकाह के बाद दोनों काफी खुश हैं। शाहिद और नादिया की चार बेटियां हैं, जिनका नाम अक्सा, अंशा, अज्वा और अस्मारा है।

टीचर से हुआ था पहला प्यार
पाकिस्तानी धुरंधर खिलाड़ी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि जब वो स्कूल में पढते थे, तो उन्हें पहली बार प्यार हुआ था, उनकी पहली क्रश उनकी टीचर थीं, Afridiसाथ ही शाहिद ने ये भी कहा कि वो उनका बचपना था, तब वो 9 या 10 साल के रहे होंगे, जब उन्हें उनकी टीचर से प्यार हो गया था, वो बेहद खूबसूरत थी।

तीन बार लिया रिटायरमेंट
करीब 37 साल की उम्र में पिछले साल फरवरी में उन्होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा, आपको बता दें कि afridi4पाकिस्तानी क्रिकेटर ने इससे पहले भी 2006 और 2011 में अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया था, लेकिन बाद में फिर वापस मैच खेलने लगे थे। अब तक वो तीन बार इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर चुके हैं।

2006 में रिटायरमेंट की घोषणा
अफरीदी ने सबसे पहले साल 2006 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया, लेकिन जल्द ही वो वापस खेलने आ गये। afridi-lala-1फिर उन्होने मई 2011 में रिटायरमेंट की घोषणा की, लेकिन फिर उसी साल अक्टूबर में वापस ले लिया और कहा कि वो सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिये टीम सलेक्शन के लिये उपलब्ध रहेंगे।

बदल लिया फैसला
2015 आईसीसी विश्वकप के बाद भी उनके वनडे से रिटायरमेंट लेने की चर्चा थी, लेकिन तब भी उन्होने ये फैसला बदल लिया। shahid-afridi-picफिर उन्होने फरवरी 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय-बाय कहा, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा था कि अगले दो साल वो घरेलू क्रिकेट खेलते रहेंगे।

यहां आजमा रहे हाथ
इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर होने के बाद भी पाकिस्तानी क्रिकेटर खेल रहे हैं, वो पाकिस्तान क्रिकेट लीग (पीएसएल) और टी-10 क्रिकेट लीग जैसे टूर्नामेंट्स में खेलते नजर आ रहे हैं। afridi21वो इन टूर्नामेंट्स में गेंद और बल्ले से कमाल भी दिखा रहे हैं, जिसके दर्शकों का खूब मनोरंजन हो रहा है।

बोर्ड के साथ मतभेद
कहा जाता है कि शाहिद अफरीदी का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और चयन समिति से मतभेद हो गया था, जिसकी वजह से उनका करियर जल्दी खत्म हो गया। afridi22नहीं तो कुछ साल वो और क्रिकेट खेल सकते थे। हालांकि भले राष्ट्रीय टीम में उन्हें जगह ना मिले, लेकिन उनकी लोकप्रियता अच्छी खासी है।