टीम इंडिया का नया ‘तूफान’ बनेगा ये गेंदबाज, सचिन तेंदुलकर की नसीहत ने बदल दी जिंदगी

Shardul Thakur1

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर एक बार फिर से टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुई टी-20 सीरीज में भी शार्दुल शामिल थे।

New Delhi, Feb 27 : श्रीलंका में अगले महीने 6 मार्च से टी-20 ट्राई सीरीज खेली जाएगी, इस सीरीज के लिये टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर एक बार फिर से टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुई टी-20 सीरीज में भी शार्दुल शामिल थे। आपको बता दें कि शार्दुल ठाकुर महाराष्ट्र के पालघर के रहने वाले हैं, वो राष्ट्रीय टीम में डेब्यू से पहले इंडिया ए और मुंबई टीम से खेल चुके हैं।

बढ़ गया था वजन
शार्दुल इंटरनेशनल क्रिकेट में तेज गेंदबाज के रुप में करियर बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन साल 2012 में डेब्यू से पहले ही उनका वजन बढकर 83 किलो पहुंच गया था। Shardul Thakur12मुंबई रणजी डेब्यू करते समय उनकी बॉलिंग से ज्यादा चर्चा उनके वजन की हो रही थी। हर कोई उन्हें वजन कम करने की सलाह दे रहा था, लेकिन उन्हें सुझावों का तेज गेंदबाज पर कोई असर नहीं हो रहा था।

सचिन की सलाह ने बदल दी लाइफ
मुंबई रणजी टीम में आने के बाद एक बार शार्दुल ठाकुर की मुलाकात मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से हुई, उन्होने इस तेज गेंदबाज को समझाया, Sachin Tendulkarकि अगर क्रिकेट में करियर बनाना है, तो सबसे पहले अपनी फिटनेस पर ध्यान दो। क्रिकेट के भगवान के कहने के बाद बात उनकी समझ में आ गई, उन्होने अपनी फिटनेस पर मेहनत करना शुरु किया। अगले कुछ ही दिनों में उन्होने 13 किलो वजन कम कर लिया।

क्रिकेट करियर
शार्दुल ठाकुर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में अब तक 3 वनडे और 2 टी-20 मैच खेले हैं, वनड़े में उन्होने अब तक 5 और टी-20 में 2 विकेट हासिल किये हैं। shardul Thakurअगर डोमेस्टिक क्रिकेट की बात करें, तो शार्दुल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 55 मैचों में 188 और लिस्ट ए के 39 मैचों में 63 विकेट हासिल किये हैं।

सचिन से खास कनेक्शन
सचिन तेंदुलकर और शार्दुल ठाकुर में कुछ चीजें एक जैसी हैं, जैसे दोनों के नाम का शॉर्ट फॉर्म ST होता है, साथ ही दोनों मुंबई से ताल्लुक रखते हैं, Shardul-Thakur-21हालांकि सचिन बल्लेबाज हैं, तो शार्दुल तेज गेंदबाज। आपको बता दें कि इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर का चयन टीम इंडिया में पिछले साल वेस्टइंडीज टूर के दौरान भी हुआ था, लेकिन तब उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला था।

10 नंबर लिखी जर्सी पहनना पड़ गया था भारी
मध्यम तेज गति के गेंदबाज ने पिछले साल 31 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में डेब्यू किया था, इस मैच में वो 10 नंबर की जर्सी पहनकर उतरे थे। Shardul Thakur13जिसके बाद सचिन के फैंस के गुस्से का उन्हें शिकार होना पड़ा। दरअसल कभी मास्टर-ब्लास्टर इस नंबर की जर्सी पहनते थे, इसलिये फैंस ने उन्हें ट्रोल करना शुरु कर दिया। हालांकि बाद में बीसीसीआई ने इस नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया।

इसलिये शार्दुल ने पहनी थी 10 नंबर की जर्सी
डेब्यू मैच में जब शार्दुल से 10 नंबर लिखी जर्सी के बारे में पूछा गया, तो उन्होने बताया था कि उनके बर्थ डेट का टोटल नंबर 10 है, इसलिये उन्होने इस नंबर की जर्सी पहनी थी। shardul thakur0209खास बात ये भी है कि शार्दुल को अपने वनडे करियर का पहला विकेट भी दसवी बॉल पर ही मिला था।

मुंबई को रणजी चैंपियन बनाने में की मदद
साल 2015-16 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में उन्होने सौराष्ट्र के खिलाफ 8 विकेट हासिल किये थे। उन्हीं की इस परफॉरमेंस की वजह से मुंबई की टीम 41वीं बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनी थी। Shardul Thakur11शार्दुल ने अब तक 51 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें वो 175 विकेट ले चुके हैं।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन
साल 2014 आईपीएल में इस तेज गेंदबाज को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 लाख रुपये में खरीदा था। फिर 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें खरीदा। Shardul Thakur142017 का आईपीएल उन्होने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से खेला। आईपीएल में उन्होने अब तक 13 मैचों में 12 विकेट हासिल किये हैं।