अगर शिखर धवन बनें हैदराबाद के कप्तान, तो आईपीएल इतिहास में पहली बार होगा ये खास कारनामा

shikhar dhawan

सनराइजर्स हैदराबाद की कमान टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी जा सकती है, वो कप्तानी पाने वालों की रेस में सबसे आगे हैं।

New Delhi, Mar 29 : बॉल टेम्परिंग विवाद में फंसे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगा दिया गया है। आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की इस हरकत पर बीसीसीआई भी सख्त हो गया है। इस मामले में बोर्ड ने कड़ा कदम उठाते हुए दोनों खिलाड़ियों को आगामी आईपीएल से बाहर करने का ऐलान कर दिया है। आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने इस बात की जानकारी दी है। आपको बता दें कि स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स और वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान बनाये गये थे। अब इन दोनों की छुट्टी के बाद कोई नया कप्तान नियुक्त किया जाएगा।

राजस्थान ने रहाणे को सौंपी कप्तानी
दो साल के बैन के बाद वापसी कर रहे राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही स्मिथ को कप्तानी से हटाने का ऐलान कर दिया था। हालांकि तब फ्रेंचाइजी को उम्मीद थी कि smith rahaneएक खिलाड़ी के तौर पर वो टीम के साथ रहेंगे, लेकिन बीसीसीआई के फैसले के बाद अब वो आईपीएल में खेलते भी नजर नहीं आएंगे। इस सीजन में राजस्थान की कप्तानी करते हुए अजिंक्य रहाणे दिखेंगे।

हैदराबाद की कमान इन्हें मिल सकती है
माना जा रहा है कि सनराइजर्स हैदराबाद की कमान टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी जा सकती है, वो कप्तानी पाने वालों की रेस में सबसे आगे हैं, shikhar dhawan Warnerहालांकि धवन के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और दूसरे कुछ खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार चल रहा है, लेकिन गब्बर को कप्तानी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

आईपीएल में बनेगा इतिहास
अगर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम शिखर धवन या भुवी को कप्तान बनाती है, तो फिर आईपीएल इतिहास में एक नया कारनामा दर्ज हो जाएगा। IPL Teamजी हां, धवन के कप्तान बनते ही बीते 10 सालों में ये पहली बार होगा, जब किसी सीजन में सभी फ्रेंचाइजियों के कप्तान भारतीय होंगे, अभी तक खेले गये 10 सीजन में किसी ना किसी टीम का कप्तान विदेशी रहा ही है।

दोनों को ऑक्शन से पहले ही किया गया था रिटेन
आपको बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की टीम ने दोनों ही कप्तानों को पहले ही रिटेन कर लिया था, स्मिथ पिछले साल पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान थे। Warner smith1उनकी कप्तानी में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि फाइनल में उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर लिया था।

ऐसी हो सकती है आईपीएल के कप्तानों की लिस्ट
रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), विराट कोहली (रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर), महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपरकिंग्स), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स), IPLआर अश्विन (किंग्स इलेवन पंजाब), दिनेश कार्तिक ( कोलकाता नाइट राइडर्स), अजिंक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स ), शिखर धवन (सनराइजर्स हैदराबाद )

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने किया बैन
आपको बता दें कि कप्तान स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाये गये। smith warnerजिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इन तीनों खिलाड़ियों पर कार्रवाई की है। स्मिथ और वॉर्नर को एक साल के लिये बैन किया गया है, जबकि युवा बल्लेबाज पर 9 महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फैसले के बाद बीसीसीआई ने भी इन दोनों खिलाड़ियों को एक साल के लिये बैन कर दिया है।

सचिन तेंदुलकर ने किया ट्वीट
मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को बॉल टैम्परिंग के मामले में प्रतिबंध लगाये जाने का समर्थन किया है। तेंदुलकर का मानना है कि sachin tweetक्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बैन लगाकर सही फैसला किया है। इसके साथ ही सचिन ने वार्न के उस पोस्ट का भी जबाव दे दिया है, जिसमें उन्होने सचिन को घसीटने की कोशिश की थी।

7 अप्रैल को पहला मैच
आईपीएल-2018 के लिये काउंटडाउन शुरु हो चुका है, इस सीजन में पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। dhoni Rohitहर फ्रेंचाइजी में कुछ नये खिलाड़ी इस साल जुड़े हैं, जिसकी वजह से लोगों में उत्सुकता बनी हुई है कि आखिर मोटी रकम पाने वाले युवा खिलाड़ी क्या गुल खिलाते हैं।