हनुमानजी के इस मंदिर में विदशों से आते हैं श्रद्धालु, 2025 तक की बुकिंग हो चुकी है

भारत में हनुमानजी का एक ऐसा मंदिर भी हैं, जहां दर्शनों के लिए देश और विदेश से श्रद्धालु आते हैं। बताया जाता है कि यहां 2025 तक के लिए बुकिंग हो चुकी है।

New Delhi, Feb 11: हनुमानजी का ये मंदिर देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी चमत्कारों के लिए जाना जाता है। खास बात ये है कि इस मंदिर में भंडारा करवाने के लिए 2025 तक बुकिंग हो चुकी है। ये हैं कोटद्वार में मौजूद श्री सिद्धबली धाम। बताया जाता है कि इस मंदिर से आज तक कोई भी श्रद्धालु खाली हाथ वापस नहीं लौटा। यहां प्रभु हनुमान से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है।

2025 तक एडवांस बुकिंग
इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां जिसकी भी मनोकामना पूरी होती है, वो भंडारा कराता है और भंडारे की बुकिंग 2025 तक के लिए फुल हो चुकी है। ये बात साबित करती है कि कितने हजारों लोगों की मनोकामना यहां पूरी हुई होगी। कोटद्वार स्थित श्री सिद्धबली धाम हिंदुओं की आस्था का केंद्र हैं। इसके बारे में कुछ खास बातें हैं।

हर मुराद यहां पूरी होती है
पवनपुत्र हनुमान के इस पौराणिक मंदिर का जिक्र स्कंद पुराण में भी किया गया है। ये मंदिर खोह नदी के किनारे है। कहा जाता है कि खोह नदी में कई बार बाढ़ आई लेकिन इस मंदिर का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाई।इस मंदिर की स्थापना की भी अलग कहानी है। कहा जाता है कि यहां तप साधना करने के बाद एक सिद्ध बाबा को हनुमानजी की सिद्धि प्राप्त हुई थी।

ये है कहानी
सिद्ध बाबा ने उस जगह पर बजरंगबली की एक विशाल पाषाणी प्रतिमा का निर्माण किया था । इससे इसका नाम सिद्धबली पड गया अथार्त् सिद्ध बाबा द्वारा स्थापित बजरंगबली। श्री सिद्धबली धाम को गुरु गोरखनाथ जी की तपस्थली कहा जाता है। बताया जाता है कि पुराने वक्त में यहां सिद्ध पिंडियां मौजूद थी। 80 के दशक में मंदिर में बाबा की मूर्ति स्थापित हुई।

80 के दशक में संवारा गया
इसके बाद ही मंदिर को संवारा गया था। ये भी कहा जाता है कि हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने के लिए इसी रास्ते गए थे। इस मंदिर में देश विदेश से श्रद्धालु घूमने आते हैं। मुराद पूरी होने के बाद श्रद्धालु इस मंदिर में ही भंडारा करवाते हैं। भंडारे के आयोजन के लिए मंदिर समिति की ओर से ही बुकिंग की जाती है। इसके अलावा भी कुछ खास बातें हैं।

प्रभारियों ने बताई खास बात
इस मंदिर के भंडारा बुकिंग काउंटर के प्रभारियों ने एक वेबसाइट को बताया है कि रविवार, मंगलवार और शनिवार को यहां विशेष भंडारा होता है। खास बात ये है कि रविवार और मंगलवार के भंडारे का आयोजन 2025 तक बुक हो चुका है। इसके अलावा शनिवार के भंडारे लिए भी 2024 तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। बाकी दिनों के भंडारे 2019 तक के लिए बुक हैं।

देश-विदेश से आते हैं श्रद्धालु
श्री सिद्धबली धाम की महिमा देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक है। हर साल इस मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु आते हैं। भंडारे की बुकिंग कराने वाले लोगों में विदेशों में रहने वाले भी कई लोग शामिल हैं। कुल मिलाकर कहें तो इस धाम की महिला सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक भी फैली है। हनुमान जी के भक्त हर दिन यहां हजारों की संख्या में आते हैं।