दुबई के ‘स्मार्ट ट्री’ देख कर होश उड़ जाएंगे, पेड़ों से मिलता है फ्री वाई फाई

smart tree

दुबई के स्मार्ट ट्री देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे, इन पेड़ों से पर्यटकों को वाई फाई का सिग्नल मिलेगा, ये सौर ऊर्जा से काम करेंगे, जानिए इनकी खासियत

New Delhi, Feb 14: भारत में सौर ऊर्जा को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं, सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी भी दे रही है। पूरी दुनिया में सोलर एनर्जी को लेकर तरक्की हो रही है. सभी को पता है कि सूरज ऊर्जा का वो स्त्रोत है जो कभी खत्म नहीं होगा, इसलिए सोलर एनर्जी के क्षेत्र में लगातार काम हो रहे हैं, दुबई जो लगातार भविष्य की परियोजनाओं में निवेश कर रहा है उस ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम किया है, सौर ऊर्जा वाले स्मार्ट ट्री लगाए गए पूरे दुबई में। ये स्मार्ट पेड़ कितने फायदेमंद हैं, ये जानकर आप के भी होश उड़ जाएंगे।

दुबई में स्मार्ट ट्री
दुबई में सोलर एनर्जी वाले स्मार्ट पेड़ लगाए गए हैं, ये असली पेड़ नहीं हैं, बल्कि पेड़ की तरह दिखने वाले ढांचे हैं, खास बात ये है कि इनकी पत्तियों में सोलर पैनल लगे हुए हैं, जो परे दिन चार्ज होते हैं, और रात में बिजली पैदा करते हैं। ये स्मार्ट पाम ट्री दुबई का नया आकर्षण है। इनको देखने के लिए काफी लोग आते हैं।

दुबई बीच पर लगे सोलर पाम ट्री
ये स्मार्ट पाम ट्री दुबई बीच पर लगाए गए हैं। यहां पर पर्यटक भारी संख्या में आते हैं, ये पाम ट्री सस्टेनेबल रिचार्ज स्टेशन के जैसे काम करते हैं। ये पेड़ की पत्तियों पर लगे सोलर पैनल से एनर्जी लेते हैं। रात में ये पेड़ जगमगाते दिखाई देते हं, जो अपने आप में अद्भुत नजारा होता है।

स्मार्ट पाम ट्री से वाई फाई
इन पेड़ों की कई खासियतं हैं, ये दिखने में असली पेड़ की तरह ही होते हैं, इन पेड़ों के जरिए पर्यटकों के फ्री में वाी फाई दिया जाएगा। ये पाम ट्री वाई-फाई हॉटस्पाट के जरिए यूजर को कनेक्ट करेगा। इसमें 360 डिग्री में इन्फ्रारेड सीसीटीवी कैमरा लगा है और इमरजेंसी बटन लगाया गया है। इसकी कई और भी खासियतें हैं, जो आप आगे पढ़ेंगे।

सुरक्षा के लिहाज से अहम
इन स्मार्ट ट्री में इन्फ्रारेड सीसीटीवी लगे हुए हैं, जिनके जरिए लोगों पर निगरानी रखी जा सकती है, साथ ही पर्यटकों को किसी भी किस्म की तकलीफ होने पर जानकारी मिल  सकती है। दुबई की योजना इस तरह के पेड़ों को पूरे शहर में लगाने की है, ये सोलर एनर्जी का सबसे अच्छा इस्तेमाल होगा।

चार्जिंग की समस्या से मुक्ति
इन पेड़ों में चार्जिंग प्वाइंट्स होंगे। इसके अलावा किसी भी दिशा में 100 मीटर की दूरी तक उसकी वाई-फाई रेंज होगी। इन पेड़ों की लंबाई 20 फीट और इनकी पत्तियां 18 स्क्वेयर मीटर के एरिया में फैली हैं। ये सिर्फ दिन में चार्ज होंगे और रात के लिए एनर्जी स्टोर करके रखेंगे। सौर ऊर्जा रात को कई इलाकों को जगमग करने के काम में आएगी।

रात में फुल चार्ज रहेंगे
ये स्मार्ट पेड़ दिन की तरह रात में भी फुल चार्ज रहेंगे और सारी सुविधाएं देते रहेंगे। इस पर लगी स्क्रीन में दुबई से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी। फिलहाल ये पेड़ दुबई की 103 लोकेशनों पर लगाने की योजना है। इन पेड़ों को स्मार्ट पाम नाम की कंपनी ने लगाया है। अब तक ये करीब 50 लोकेशंस पर लगाए गए हैं।