तो ये है स्‍मृति ईरानी के ट्रांसफॉर्मेशन का राज, फैट से फिट होने के लिए फॉलो की ये वाली डायट

एक्ट्रेस से राजनेता बनीं स्मृति ईरानी ने अपना वजन काफी कम कर लिया है। ईरानी का वजन काफी बढ़ गया था । उन्‍होंने क्‍या किया आगे जानें ।

New Delhi, Nov 24: टीवी एक्ट्रेस से राजनेता बनी स्मृति ईरानी ने पिछले कुछ सालों में काफी वजन बढ़ा लिया था । वो जब टीवी में बतौर एकट्रेस आई थीं तो बहुत ही पतले शरीर की हुआ करती थीं । लेकिन सीरियल क्‍योंकि सास भी कभी बहू थी की जर्नी के दौरान ही उनका वजन बढ़ता चला गया । जब से राजनीति में आईं तो बढ़े हुए काम के चक्‍कर में वजन पर ध्‍यान ही नहीं दे पाईं । लेकिन अब उन्‍होंने अपना वेट काफी कम कर लिया है । स्‍मृति ने इसे लिए सीक्रेट डाइट फॉलो की है । क्‍या है वो राज वाला खानपान, आगे पढ़ें ।

डेयरी और ग्लूटेन फ्री डाइट
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेत्री से राजनेता बनी 45 वर्षीय स्मृति ईरानी वजन कम करने के लिए डेयरी और ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो कर रही हैं। स्‍मृति की उनकी पहले और बाद की तस्वीरें काफी ट्रेंड हो रही हैं और फैन्स ने उनके कमेंट सेक्शन में वजन घटाने के टिप्स मांगे हैं। क्‍या है ये डायट आइए आपको बताते हैं । दरअसल नो डेयरी, नो ग्लूटेन डाइट फॉलो करना काफी पॉपुलर ट्रेंड है। इस डायट में व्यक्ति किसी भी ऐसी खाने की चीज से परहेज करता है, जिसमें डेयरी और ग्लूटेन शामिल हो।

ग्‍लूटेन और डेयरी प्रोडक्‍ट में क्‍या आता है ?
दरअसल डेयरी प्रोडक्‍ट मतलब जानवरों से मिलने वाला दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर, छाछ और छेना । जबकि ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन है, जो कई तरह के अनाजों में पाया जाता है। खास तौर पर गेहूं में ये बहुतायत में होता है । ग्‍लूटेन उस खाद्य पदार्थ का आकार बनाए रखने में मदद करता है लकिन पोषण में ज्‍यादा हेल्‍प नहीं करता ।
​पाचन में सुधार करती है ये डाइट
डेयरी और ग्लूटेन से दूरी बनाने के साथ चीनी का सेवन भी बंद किया जा सकता है । इस डाइट को फॉलो करने से आपको डायजेशन में काफी फायदा होता है, यानी आपका पाचन सही तरीके से होता है ।

आप भी कम कर सकते हैं वजन
इस डाइट को फॉलो कर आप भी अपना वजन कम कर सकते हैं, बस नियम से डायट फॉलो करें । इस डायट का मुख्य मकसद उन खाद्य पदार्थों से बचना है, जिनमें डेयरी, डेयरी डिरेटिव और ग्लूटेन शामिल है। एक्‍सपर्ट के मुताबिक डेयरी और ग्लूटेन छोड़ने से किसी के पाचन और ऊर्जा के स्तर को काफी फायदा होता है। जबकि डेयरी प्रोडक्टस छोड़ने के बाद एक्स्ट्रा सैचुरेटेड फैट, चीनी और नमक की खपत को दूर करने और कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है। डाइट को फॉलो करने के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपने भोजन को दूसरे पोषक पदार्थों से बैलेंस करें । किसी डायट एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें, ये जानकारी आपको जागरूक करने के लिए है ।