दुनिया के सबसे बेस्ट क्रिकेटर हैं विराट कोहली, लेकिन शायद ही तोड़ पाएं ये 6 बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स

Virat New

35 एकदिवसीय सेंचुरी लगा चुके विराट कोहली के लिये कहा जा रहा है कि वो सचिन तेंदुलकर के 100 एकदिवसीय सेंचुरी का रिकॉर्ड भी आने वाले समय में ध्वस्त कर देंगे।

New Delhi, Feb 28 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हर फॉर्मेट में दुनिया से टॉप बल्लेबाज हैं, वनडे में उनकी रैंकिग वन है, टेस्ट में नंबर दो और टी-20 में फिलहाल 6ठें नंबर पर हैं, हालांकि कुछ दिनों पहले वो इस फॉर्मेट के नंबर वन बल्लेबाज थे। क्रिकेट का कोई फॉर्मेट हो, वो हर मैच के साथ कोई ना कोई रिकॉर्ड बना ही देते हैं। 35 एकदिवसीय सेंचुरी लगा चुके कोहली के लिये कहा जा रहा है कि वो सचिन तेंदुलकर के 100 एकदिवसीय सेंचुरी का रिकॉर्ड भी आने वाले समय में ध्वस्त कर देंगे। लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड्स हैं, जिन्हें विराट के लिये तोड़ पाना आसान नहीं होगा।

हाफ सेंचुरी
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, मास्टर-ब्लास्टर ने टेस्ट में 68 और वनडे में 96 हाफ सेंचुरी लगाई है, Sachin Viratदोनों मिलाकर उनके नाम कुल 164 अर्धशतक दर्ज है। विराट इस मामले में सचिन से आधे भी अभी नहीं पहुंचे हैं, उन्होने अब तक कुल 80 अर्धशतक लगाये हैं, जिसमें से 46 वनडे में, 16 टेस्ट में और 18 टी-20 में।

फास्टेस्ट ओडीआई सेंचुरी
एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने का विश्व रिकॉर्ड अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है, Virat New1उन्होने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में शतक ठोंक दिया था, विराट कोहली सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं, उन्होने 52 गेंदों में शतक लगा दिया था। हालांकि तब विराट कप्तान नहीं थे, जब से उन्हें कप्तानी दी गई है, तब से वो संभल कर और जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करने लगे हैं।

मोस्ट इंटरनेशनल सिक्स
भारतीय कप्तान ने अब तक अपने करियर में कुल 162 सिक्स लगाये हैं, 2016 आईपीएल में चार शतक ठोंकने के बाद विराट ने कहा था कि Afridiअब उन्हें सिक्स लगाने की क्षमता पर ज्यादा भरोसा हो गया है, हालांकि अभी भी इंटरनेशनल मैचों में वो ज्यादा हवा-हवाई शॉट खेलने की नहीं करते हैं। सबसे ज्यादा सिक्स का रिकॉर्ड पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है, उन्होने इंटरनेशनल क्रिकेट में 476 सिक्स लगाये हैं।

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर
विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में अपनी बल्लेबाजी में खूब इंप्रूवमेंट की है, अब वो टेस्ट में अपनी पारी को लंबी पारी में बदलते हैं, brian-laraइस बात का सबूत ये है कि बीते साल उन्होने 5 दोहरे शतक लगाये। हालांकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर स्कोर की रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज है, उसे तोड़ पाना विराट के लिये आसान नहीं होगा। आपको बता दें कि 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ लारा ने 400 नॉटआउट की पारी खेली थी। भारतीय बल्लेबाजों में वीरेन्द्र सहवाग शीर्ष पर हैं, उन्होने दो तिहरा शतक लगाया है।

वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर
टेस्ट की तरह ही वनडे में भी विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ स्कोर के मामले में पीछे हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज है, Rohit Viratउन्होने 264 रनों की शानदार पारी खेली थी, जो कि विश्व रिकॉर्ड है। आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में रोहित तीन बार दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज है, जबकि विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन है।

टेस्ट में बैटिंग एवरेज
टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रेडमैन के नाम 99.94 का बल्लेबाजी औसत दर्ज है, इस रिकॉर्ड तक अभी तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंच चुका है, sir-donald-bradman-5ऐसे में विराट कोहली के लिये भी यहां तक पहुंचना आसान नहीं होगा। विराट इस समय टेस्ट में 53.40 के औसत से रन बना रहे हैं।

एक सीरीज में तीन शतक
आपको बता दें कि विराट कोहली की गिनती दुनिया के धुरंधर बल्लेबाजों में की जाती है, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होने 6 वनडे मैचों की सीरीज में तीन शतक लगा दिये।Virat Century1 इतना ही नहीं उन्होने एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड बना दिया। मालूम हो कि अब तक वनडे में विराट 35 शतक लगा चुके हैं, वो सचिन तेंदुलकर से सिर्फ 14 शतक पीछे हैं।

ट्राई सीरीज में आराम
श्रीलंका में खेली जाने वाली ट्राई सीरीज के लिये टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, विराट कोहली समेत पांच खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। virat kohli 4तो इस सीरीज में रोहित शर्मा फिर एक बार कप्तानी करते दिखेंगे। सीरीज 6 मार्च से शुरु होगा, 4 मार्च को टीम इंडिया श्रीलंका पहुंच जाएगी।