इन रिकॉर्ड्स ने सौरव गांगुली को बना दिया ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’

अपने दौर तक के सबसे सफल कप्तान कहे जाने वाले सौरव गांगुली का व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी शानदार रहा।

New Delhi, Jul 08 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं, 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में पैदा हुए सौरव के माता-पिता ने उन्हें महाराज नाम दिया था। फिर पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और कमेंटेटर ज्योफ्री बॉयकॉट ने उन्हें प्रिंस ऑफ कोलकाता का निकनेम दिया, जो काफी फेमस हुई। गांगुली मैदान पर अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ अपने तेवर और आक्रमकता की वजह से भी खूब सुर्खियों में रहे।

अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड
अपने दौर तक के सबसे सफल कप्तान कहे जाने वाले सौरव गांगुली का व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी शानदार रहा।ganguly_shirtless उन्होने 113 टेस्ट मैंचों में 7212 रन बनाये, तो 311 वनडे मैचों में 11363 रन अपने नाम किये। दादा ने टेस्ट क्रिकेट में 16 और वनडे क्रिकेट में 22 शतक लगाये थे।

सचिन के साथ अच्छी जोड़ी
एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन के साथ उनकी जोड़ी दुनियाभर में मशहूर रही। दोनों ने मिलकर कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिये, फिर गांगुली ने ही वीरेन्द्र सहवाग को सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया, जिससे सचिन-सहवाग की जोड़ी बन गई, खुद दादा नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने लगे।

डेब्यू टेस्ट में शतक
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक लगाया था। साल 1996 में टीम इंडिया के लिये पहला टेस्ट मैच खेलते हुए सौरव गांगुली ने 301 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौकों की मदद से 131 रन की पारी खेली थी। dhoni Ganguly2उनके इस रिकॉर्ड को आज भी याद किया जाता है।

लगातार चार मैचों में मैन ऑफ द मैच
सौरव गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ टोरंटो में खेले गये 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज में लगातार 4 मैचों में मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था, Ganguly Indiaकिसी भी खिलाड़ी के लिये उनका ये रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं होगा। आपको बता दें कि इस सीरीज के पहले मुकाबले में अजय जडेजा हीरो रहे थे, जबकि एक मैच का रिजल्ट ही नहीं निकला था।

2003 विश्वकप में शानदार कप्तानी
2003 आईसीसी विश्वकप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी, सौरव गांगुली के नेतृत्व में युवा खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया् था, खुद गांगुली ने नामीबिया के खिलाफ नाबाद 112, केन्या के खिलाफ 107 और नाबाद 111 (सेमीफाइनल) की पारियां खेली थीं।

बतौर कप्तान रिकॉर्ड
सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 49 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से 21 में भारतीय टीम को जीत मिली और 13 में हार का सामना करना पड़ा, saurav gangulyसाथ ही 15 मैच ड्रा रहे। उनकी कप्तानी में साल 1999 से 2005 तक टीम इंडिया ने 146 वनडे मैचों में 76 जीते और 65 में हार का सामना करना पड़ा, साथ ही 5 वनडे मैचों का नतीजा नहीं निकला।