इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने बना दी ये शानदार कार, इंटरनेशल मार्केट में हुई तारीफ

इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने एक शानदार कार तैयार की है। इंटरनेशनल मार्केट में इस कार की जमकर तारीफ भी की जा रही है। जानिए इस बारे में

New Delhi, Feb 24: इतना जरूर है कि भारत में हर स्कूल और हर यूनिवर्सिटी में जबरदस्त टैलेंट भरा पड़ा है। हर बार कोई छात्र जब अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करता है, तो अच्छा लगता है। आपको ये जानकर खुशी होगी कि एक बार फिर से भारत में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने शानदार काम किया है। इस छात्रों ने एक शानदार कार तैयार की है। इंटरनेशल मार्केट में इसकी तारीफ हो रही है।

तैयार कर डाली शानदार कार
ऐसा नहीं है कि इस कार को तैयार करने के पीछे बहुत सारा पैसा लगाया गया है। दरअसल इस कॉलेज के छात्रों ने अपने खर्चे से ही इस शानदार कार को तैयार किया है। जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्रों ने ये कारनामा कर दिखाया है, जिसकी हर जगह तारीफ हो रही है। काफी वक्त से ये छात्र इस कार को तैयार करने में लगे थे।

मेहनत का जवाब नहीं
कहते हैं कि किसी काम को अगर दिल से करने की ठान लो, तो कुदरत भी आपके साथ उस काम को पूरा करने में जुट जाती है। इन छात्रों के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के भावी इंजीनियर्स ने इस कार को तैयार किया और साबित कर दिया कि किसी काम के पीछे लगाई गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती।

इस टीम ने तैयार की कार
जिस टीम ने इस कार को तैयार किया है, उस टीम का नाम है सवेटार रेसिंग टीम। इस कार को भी एक खास नाम दिया गया है। छात्रों ने इस कार को स्टोर्न वोर्न नाम दिया है। ये नई पेट्रोल कार हर लिहाज से बेहतरीन बताई जा रही है। अब आपको इस कार की कुछ खूबियों के बारे में बता देते हैं। साथ ही आपको बताते हैं कि इसके लिए कितनी मेहनत लगी है।

ऐसी है कार की रफ्तार
छात्रों ने जिस कार को तैयार किया है । वो कार करीब साठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि छात्रों का कहना है कि ये पहला टेस्ट है और आने वाले वक्त में इससे ज्यादा रफ्तार पर फोकस किया जाएगा। जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के 30 छात्रों की टीम ने इसे तैयार कर अपने हुनर का परिचय दुनिया को दिया है।

कार की खास बातें
जी हां बताया जा रहा है कि इस संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं ने इसे तैयार किया। करीब तीस छात्रों की टीम पेट्रोल कार बनाकर ये मुकाम हासिल किया। कार के लांच के मौके पर शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें इस कार के बारे में इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र ने कुछ खास बातें बताई गई हैं।

टीम लीडर ने बताई ये बात
टीम लीडर शुभम का कहना है कि इस कार को बनाने का प्लान 2016 में शुरू किया गया था। इसके बाद जुलाई 2017 में कार को बनाने का काम शुरू किया गया। सिर्फ 7 महीने के भीतर ही इस शानदार कार को तैयार किया गया है। उनका कहना है कि कार को बनाने में जो खर्च हुआ है, वो टीम के सभी सदस्यों ने अपने आप एक-दूसरे से जमा किया है।