ये हैं 8 भारतीय अरबपतियों की खूबसूरत पत्नियां, कोई रहीं हैं एक्ट्रेस तो कोई सफल बिजनेसवुमन

business

श्लोका सफल बिजनेसवुमन के साथ-साथ एक सोशल वर्कर भी हैं, संभव है कि अंबानी परिवार की होने वाली बहू आगे चलकर उनके बिजनेस में भी हाथ बटाएंगी।

New Delhi, Apr 01 : एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश की इसी साल शादी होने वाली है, आकाश हीरा कारोबारी रसैल मेहता की छोटी बेटी श्लोका से शादी करने वाले हैं। श्लोका सफल बिजनेसवुमन के साथ-साथ एक सोशल वर्कर भी हैं। संभव है कि अंबानी परिवार की होने वाली बहू आगे चलकर उनके बिजनेस में भी हाथ बटाएंगी। आइये आज आपको कुछ ऐसी ही अरबपति बिजनेसमैन के बारे में बताते हैं, जिनकी पत्नियां ग्लैमरस होने के साथ-साथ पति के कारोबार में बखूबी साथ देती है।

मुकेश और नीता अंबानी
नीता अंबानी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं, वो भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की पत्नी हैं, उनकी नेटवर्थ 3940 करोड़ रुपये है, Mukesh Ambani3नीता मुकेश के साथ मिलकर उनके कारोबार को नई उंचाइयों पर पहुंचाने में लगी हैं। मुंबई के नामी स्कूल धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का जिम्मा बतौर चेयरपर्सन नीता भी संभालती है, इसके अलावा रिलायंस फाउंडेशन में भी वो रुचि लेती हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की मालकिन भी नीता ही हैं, वो आईपीएल मैचों के दौरान अक्सर स्टेडियम में नजर आती हैं।

अवंती बिड़ला
यशोवर्धन बिड़ला और अवंती बिड़ला की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी। तब यश बिड़ला मुंबई के सिडनहैम कॉलेज में पढाई कर रहे थे, yash_avanti_birlaजबकि अवंती पास के ही जयहिंद कॉलेज में। लेकिन दोनों जल्द ही एक-दूसरे के क्लोज आ गये। पेज-3 पार्टीज के शौकीन बिड़ला दंपत्ति 18 लिस्टेड कंपनियों के ग्रुप (यश बिड़ला ग्रुप) के चेयरमैन हैं। उनकी पत्नी भी उनके बिजनेस में उनका हाथ बंटाती हैं।

गायत्री जोशी
रियल इस्टेट टायकून विकास ओबेरॉय देश के नामी कारोबारी और अरबों की संपत्ति के मालिक हैं, उनकी पत्नी गायत्री जोशी फेमिना मिस इंडिया की फाइनालिस्ट रह चुकी हैं, Gayatri joshiफिलहाल गायत्री जोशी अपने पति के कारोबार में मदद करती हैं। आपको बता दें कि गायत्री बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ फिल्म स्वदेश में नजर आ चुकी हैं, इसके अलावा वो बॉलीवुड की पेज-3 पार्टीज में भी अक्सर नजर आती हैं।

नैना मित्तल
भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल देश के जाने-माने कारोबारी हैं, उनकी पत्नी का नाम नैना मित्तल है, नैना को मीडिया की सुर्खियां पसंद नहीं है, Sunil Bharti Mittal familyइसी वजह से वो पर्दे के पीछे रहकर ही अपने पति को सपोर्ट करती हैं। इसके अलावा जरुरत पड़ने पर पति के कारोबार में भी मदद करती हैं। सुनील और नैना के तीन बच्चे हैं, जिनमें जुड़वां श्रविन और केविन मित्तल और बेटी ईशा मित्तल हैं।

नताशा पूनावाला
अरबों की संपत्ति के मालिक साइरस एस पूनावाला के परिवार में बेटे अदार, बहू नताशा और एक पोता है। साइरस और अदार जहां कार और हॉर्स रेस के शौकीन हैं, Poonawalaवहीं नताशा पूनावाला अपने स्टाइल स्टेटमेंट और पेज-3 पार्टीज की वजह से सुर्खियों में रहती हैं। आपको बता दें कि नताशा लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट हैं, लंदन में पढाई के दौरान ही अदार और नताशा की मुलाकात हुई थी।

नीरजा बिड़ला
मालूम हो कि नीरजा भारत के शीर्ष उद्योगपतियों की सूची में शामिल कुमार मंगलम बिड़ला की पत्नी हैं, वो बिड़ला ट्रस्ट की वाइस चेयरपर्सन हैं। birla_neerjaकुमार मंगलम बिड़ला और नीरजा के तीन बच्चे हैं, जिनके नाम अनन्याश्री, आर्यमन विक्रम और अद्वैतेषा है। 22 साल की उम्र में ही कुमार मंगलम बिड़ला की शादी नीरजा से हुई थी।

प्रीति अडाणी
चर्चित बिजनेसमैन गौतम अडाणी की पत्नी प्रीति अडाणी एक डेंटिस्ट हैं। लेकिन अब वो अपने पति के कारोबार में हाथ बंटाने लगी हैं। प्रीति अडाणी फाउंडेशन की हेड और मैनेजिंग ट्रस्टी भी हैं, Priti-Adani-इसके अलावा वो अडाणी विद्या मंदिर नाम से अहमदाबाद में स्कूल भी चलाती हैं।

टीना अंबानी
अनिल अंबानी की पत्नी टीना करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं, पति जहां बतौर चेयरपर्सन रिलायंस ग्रुप को नया मुकाम दिलाने में व्यस्त रहते हैं, Tina Ambaniवहीं टीना भी ग्रुप की सोशल एक्टिविटीज को आगे बढाने का काम करती हैं। आपको बता दें कि टीना कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पीटल और सिल्वर फाउंडेशन चलाती हैं। टीना और अनिल ने साल 1991 में शादी की थी। शादी से पहले टीना ने 35 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया, शादी के बाद उन्होने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया।