15 हजार की नौकरी छोड़ शुरु किया ये बिजनेस, आज कमा रहा हर महीने 2 लाख

लोगों में जागरुकता बढने की वजह से अजिंक्य का बिजनेस तेजी से बढने लगा, उनकी कंपनी दो तरह की सीड ट्रे का निर्माण करती है।

New Delhi, Aug 01 : देश के किसान खेती से परेशान हैं, तो दूसरी तरफ दूसरे लोग खेती-बाड़ी से जुड़कर कमाई के नये रास्ते ढूंढ रहे हैं। किसानों की बेहतर उपज के लिये अच्छे बीज की जरुरतों को देखते हुए महाराष्ट्र के पुणे के एक युवक के इस क्षेत्र में अवसर दिखा, उन्होने नौकरी छोड़ सीड ट्रे का बिजनेस शुरु किया। उनके बिजनेस की सफलता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं, कि महज 4 साल में ही उन्होने 1.25 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी। कभी 15 हजार रुपये महीने की नौकरी करने वाले अजिंक्य आज हर महीने दो लाख रुपये से ज्यादा कमा रहे हैं।

नौकरी छोड़ी
अजिंक्य ने बताया कि वो हॉर्टिकल्चर में एमएससी करने के बाद बंगलुरु की एक कंपनी में नौकरी करते थे, जो सीड ट्रे मैन्युफैक्चर करती थी, इसी दौरान उन्होने इस बारे में काफी कुछ सीखने का मौका मिला। यहां से आइडिया मिलने के बाद उन्होने नौकरी छोड़ दी, फिर सरकार द्वारा चलाये जा रहे प्रोग्राम एग्री क्लिनिक एंड एग्री बिजनेस सेंटर्स में दो महीने की ट्रेनिंग ली। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्होने अपना बिजनेस शुरु किया।

क्या है सीड ट्रे की खासियत ?
सीड ट्रे की खासियत ये है, कि इसमें पौधे की अच्छी ग्रोथ होती है, सीड ट्रे में बीज को प्लांट करने के बाद पौधे जल्दी विकसित हो जाते हैं, फिर इसे खेतों में ट्रांसप्लांट करने में आसानी होती है। इसे ना तो तेज धूप और ना ही बारिश में बीज के नष्ट होने का खतरा होता है। सीड ट्रे में तैयार किये हुए पौधे की जड़ मजबूत मानी जाती है, साथ ही उपज बेहतर होती है।

ऐसे शुरु किया कारोबार
अजिंक्य ने बताया कि सीड ट्रे मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में तीस लाख रुपये का उन्होने निवेश किया, जिसमें 15 लाख रुपये बैंक ऑफ महाराष्ट्र से उन्होने कर्ज लिया। जिस पर नाबार्ड से 36 फीसदी की सब्सिडी मिली। बाकी की रकम उन्होने खुद ही निवेश किया, फिर धीरे-धीरे उनके मेहनत रंग लाने लगी, और उनका बिजनेस बढने लगा।

चार साल में खड़ा किया 1.25 करोड़ का बिजनेस
लोगों में जागरुकता बढने की वजह से अजिंक्य का बिजनेस तेजी से बढने लगा, उनकी कंपनी दो तरह की सीड ट्रे का निर्माण करती है, जिसे दोबारा उपयोग किया जा सकता है, उन्होने साल 2014 में सीड ट्रे बनाने की यूनिट लगाई थी, अब इसका सलाना टर्नओवर 1.25 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

हर महीने दो लाख की कमाई
अजिंक्य के अनुसार उन्हें करीब 20 फीसदी का प्रॉफिट मिल जाता है, यानी सलाना 1.25 करोड़ रुपये के टर्नओवर में 25 लाख रुपया मुनाफा होता है, इस हिसाब से हर महीने करीब उनकी दो लाख रुपये की कमाई हो जाती है। इसके साथ ही उनके काम में अभी भी ग्रोथ दिख रहा है।

विदेश में कर रहे एक्सपोर्ट
अजिंक्य नेचर केयर देश में महाराष्ट्र के अलावा एमपी, गुजरात, छत्तीसगढ और बंगलुरु में सीड ट्रे का बिजनेस कर रहे हैं, इसके साथ ही केन्या, जमैका और दक्षिण अफ्रीका में सीड ट्रे का एक्सपोर्ट करते हैं, जैसे-जैसे लोगों में जागरुकता बढ रही है, ये बिजनेस भी बढता जा रहा है।