स्मिथ-वॉर्नर पर बैन, विराट कोहली के पास इतिहास रचने का सुनहरा अवसर

टीम इंडिया को इसी साल नवंबर-दिसंबर में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिये आस्ट्रेलिया जाना है, लेकिन बैन की वजह से स्मिथ और वॉर्नर इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

New Delhi, Mar 30 : बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाये जाने के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने कप्तान स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगा दिया है। आपको बता दें कि टीम इंडिया को इसी साल नवंबर-दिसंबर में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिये आस्ट्रेलिया जाना है। बैन की वजह से ये दोनों दिग्गज बल्लेबाज इस सीरीज में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। जिसका फायदा टीम इंडिया को भी मिल सकता है। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने 71 साल के इतिहास में आस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

2014 में स्मिथ बने थे सिरदर्द
आपको बता दें कि टीम इंडिया ने पिछला आस्ट्रेलिया दौरा साल 2014 में किया था। तब स्मिथ भारतीय गेंदबाजों के लिये सिरदर्द बन गये थे। Smith_4उन्होने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 769 रन बनाये थे। वो पूरी सीरीज में भारतीय गेंदबाजों पर हावी दिखे थे। जिसकी वजह से टीम इंडिया ये सीरीज बुरी तरह हारी थी।

टीम इंडिया का आस्ट्रेलिया दौरा (टेस्ट सीरीज)
1947-48- आस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 4-0 से जीती
1967-68- आस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 4-0 से जीती
1977-78- आस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 3-2 से जीतीInd vs aus
1980-81- तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से ड्रा
1985-86- तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में तीनों मैच ड्रा

1991-92- पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से आस्ट्रेलिया जीती
1999-2000- तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से आस्ट्रेलिया जीती
2003-04- चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से ड्राBCCI Logo
2007-08- चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से आस्ट्रेलिया जीती
2011-12- 4 टेस्ट मैचों की सीरीज आस्ट्रेलिया 2-0 से जीती
2014-15- 4 टेस्ट मैचों की सीरीज आस्ट्रेलिया 2-0 से जीती

गेंद से छेड़छाड़ करते कैमरे में कैद
केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था, मैच के तीसरे दिन सलामी बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट गेंद से पीले टेप से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हो गये। Australiaबाद में कप्तान स्टीव स्मिथ ने माना कि गेंद से छेड़खानी करने की योजना नियोजित थी। जांच में उपकप्तान डेविड वॉर्नर भी शामिल पाये गये। इसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने तुरंत वॉर्नर और स्मिथ को उनके पदों से हटाकर जांच के आदेश दे दिये।

आईसीसी ने लगाया बैन और जुर्माना
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भी तुरंत स्टीव स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध और पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया, smith warner1साथ ही युवा बल्लेबाज बेनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया। आईसीसी ने भी मामले की जांच के आदेश दिये थे, ताकि जांच के बाद कार्रवाई की जा सके।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने लगाया बैन
क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने जांच में इन खिलाड़ियों को दोषी पाया, जिसके बाद कप्तान, उपकप्तान के साथ-साथ बल्लेबाज बेनक्रॉप्ट को बैन कर दिया गया। CAlogoस्मिथ और वॉर्नर को एक-एक साल के लिये बैन किया गया है, जबकि युवा बल्लेबाज बेनक्रॉ़प्ट को 9 महीने के लिये प्रतिबंधित किया गया है। बोर्ड के जांच में कोच डेरेन लेहमन निर्दोष पाये गये, जिसके बाद उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

नहीं मिलेगी भविष्य में कप्तानी
आस्ट्रेलिया बोर्ड ने अपने बयान में साफ शब्दों में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने पर लगे प्रतिबंध के समाप्त होने के 12 महीने बाद तक स्मिथ और कैमरुन बैनक्रॉफ्ट के नाम पर कप्तानी के लिये विचार नहीं होगा, smith warnerइसके बाद टीम की कप्तानी मिलने पर संभावना शर्तिया होगी, जो फैंस और जनता की स्वीकार्यता के अलावा फॉर्म और खिलाड़ियों के ग्रुप के बीच स्थिति पर निर्भर करेगी। भविष्य में कप्तानी के लिये डेविड वॉर्नर के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा।

आईपीएल से भी बाहर
क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फैसले के बाद बीसीसीआई ने भी इन दोनों खिलाड़ियों पर कड़ा रुख अपनाया है। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर इस सीजन में खेलते नजर नहीं आएंगे। Warner smith1दोनों को इस साल के लिये यहां भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी।