इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिये टीम इंडिया का ऐलान, आईपीएल स्टार को पहली बार मौका, तो भुुवी टीम से बाहर

इंग्लैंड की पिचों पर सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

New Delhi, Jul 18 : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों के लिये टीम का ऐलान किया है। इस टीम में खास बात ये है कि युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को नये चेहरे के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। साथ ही तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वापसी हुई है। तो भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह नहीं दी गई है। आपको बता दें कि टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त से होगी।

कुलदीप यादव की वापसी
इंग्लैंड की पिचों पर सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की टेस्ट टीम में वापसी हुई है, उन्होने दो टी-20 और तीन वनडे मैचों में कुल 14 विकेट हासिल किये। हालांकि पिछला दो मुकाबला कुलदीप के लिये कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन उन्होने अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है।

ऋषभ पंत को मौका
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में जगह दी गई है, हालांकि उनके अलावा टीम में एक और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक भी हैं। उन्हें अतिरिक्त विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। ऋद्धिमान साहा के फिट ना होने की वजह से उन्हें मौका दिया गया है। आपको बता दें कि पंत आईपीएल -11 के टॉप थ्री स्कोरर में शामिल रहे हैं, उन्होने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई मैचों में धूम मचा दी थी। हालांकि उनकी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स फिसड्डी साबित हुई थी।

इंग्लैंड दौरे के लिये भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान ), शिखर धवन, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर।

रोहित शर्मा टीम से बाहर
जिन दो खिलाड़ियों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो है तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और रोहित शर्मा का चयन, इन दोनों खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी गई है। मालूम हो कि रोहित शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, उन्हें टी-20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला, साथ ही पहले वनडे मुकाबले में भी उन्होने नाबाद शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी, इसके बावजूद उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

टीम के साथ रहेंगे भुवी
बताया जा रहा है कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के कमर में दर्द है, इस वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है, हालांकि उन्हें टीम के साथ बने रहने की इजाजत दी गई है। उनके चोट पर नजर रखी जा रही है, अगर चोट ठीक हो गई, तो आखिरी के दो टेस्ट मैचों में उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। जबकि बुमराह के बारे में कहा जा रहा है कि पहला टेस्ट मैच वो नहीं खेलेंगे, उसके बाद पूरी तरह से फिट होकर लौट आएंगे। आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में बुमराह की उंगुली में चोट लग गई थी।