सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, दिलचस्प है टीम इंडिया के इस क्रिकेटर की लव स्टोरी

Saha wife

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साहा का वो कैच इतना शानदार था कि मैदान में खड़े खिलाड़ी भी हैरान रह गये थे, कप्तान विराट कोहली ने साहा को गले लगाकर शाबाशी दी थी।

New Delhi, Nov 21 : टेस्ट टीम इंडिया के मौजूदा विकेटकीपर रिद्धिमान साहा इस समय बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, इस बात को उन्होने कई मौकों पर साबित भी किया है, इसी साल पुणे में कंगारुओं के खिलाफ विकेट के पीछे उन्होने जिस तरह की फिल्डिंग की, उसे देख हर कोई हैरान रह गया था। उन्होने हवा में छलांग लगाते हुए स्टीव ओ कीफ का शानदार कैच पकड़ा था, जिसके बाद कहा जा रहा था कि सीमित ओवरों में भी इस खिलाड़ी को मौका मिलना चाहिये।

विराट कोहली ने लगा लिया था गले
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साहा का वो कैच इतना शानदार था कि मैदान में खड़े खिलाड़ी भी हैरान रह गये थे, कप्तान विराट कोहली ने साहा को गले लगाकर शाबाशी दी थी, saha viratवो काफी देर कर साहा को गले से लगाये रखे। आपको बता दें कि विराट साहा के विकेटकीपिंग के प्रशंसक हैं, वो कई मौकों पर सार्वजनिक मंचों से भी उनकी विकेटकीपिंग की तारीफ कर चुके हैं।

धोनी के बाद मिला मौका
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने साल 2014 में जब टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा, तो उसके बाद रिद्धिमान साहा को मौका दिया गया, saha-catchउन्होने भी मौके की नजाकत को समझते हुए शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी वजह से वो टीम में लगातार बने हुए हैं। आपको बता दें कि पिछला साल 2016 साहा के लिये शानदार रहा, उन्होने विकेट के आगे और पीछे दोनों जगहों पर शानदार प्रदर्शन किया ।

टीम में जगह कर ली पक्की
धोनी के सन्यास लेने के बाद ये चर्चा थी कि एक बार फिर टीम इंडिया को विकेटकीपर तलाशना पड़ेगा, दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे थे, Saha2लेकिन साहा ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है, उन्होने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया, तो न्यूजीलैंड के खिलाफ ही ईडेन गार्डन में दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया, जिसके लिये उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। तब से वो लगातार टीम में बने हुए हैं।

तेज गेंदबाज से बनें विकेटकीपर-बल्लेबाज
रिद्धिमान साहा के क्रिकेट करियर की बात की जाए, तो उन्होने अपने करियर की शुरुआत तेज गेंदबाज के रुप में की थी, Sahaहालांकि बाद में वो विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गये। वो घरेलू क्रिकेट में काफी सफल रहे हैं। आपको बता दें कि घरेलू क्रिकेट में बंगाल की ओर से खेलने वाले साहा विकेटकीपिंग के साथ-साथ मध्यक्रम में बल्लेबाजी भी करते हैं, टीम को कई मौकों पर उन्होने जीत दिलाई है।

रोमांटिक हैं साहा
क्रिकेट के अलावा उनके पर्सनल लाइफ की बात की जाए, तो रिद्धिमान साहा काफी रोमांटिक हैं, उनके के करीबी ने बताया कि उन्होने सोशल मीडिया वेबसाइट पर एक लड़की को देखा, और दिल दे बैठे, उसी लड़की से उन्होने शादी की, Saha3साहा अपनी पत्नी देब्रती को प्यार से रोमी नाम से बुलाते हैं, 2007 में साहा ने पहली बार उन्हें देखा, फिर करीब चार साल तक दोनों एक-दूसरे से मिलते रहे, फिर 2011 में दोनों ने शादी कर ली। दोनों की एक बेटी है, जिनका नाम अन्वी है।

आईपीएल में दिखा चुके हैं जलवा
इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिये 28 टेस्ट मैचों में 32.70 के औसत से 1112 रन बनाये हैं, आईपीएल की बात करें, saha ipl1तो उन्होने चेन्नई सुपरकिंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिये खेल चुके हैं, शायद ये जानकर आपको हैरानी होगी कि आईपीएल में उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो आजतक दूसरा कोई क्रिकेटर नहीं कर सका है।

आईपीएल में अनोखा रिकॉर्ड
साहा आईपीएल के इतिहास में इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिसने फाइनल मुकाबले में सेंचुरी जड़ी है। साल 2014 में आईपीएल फाइनल मुकाबले में केकेआर के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए उन्होने 55 गेदों में 115 रन बनाये थे, Saha iplजिसमें 10 चौके और 8 छक्के भी शामिल थे, हालांकि उनकी सेंचुरी के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब ये मैच नहीं जीत सकी, और उन्हें उप-विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा।

सीमित ओवरों में मौके का इंतजार
रिद्धिमान साहा को अभी भी सीमित ओवरों में मौके का इंतजार है, जब तक धोनी टीम में हैं, तब तक तो शायद उन्हें मौका मिलना आसान नहीं होगा। Saha4साहा के बारे में कहा जाता है कि सलेक्शन चाहे स्टेट लेवल का हो, या फिर नेशवल लेवल का, उन्हें हमेशा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बंगाल टीम में जगह बनाने के लिये उन्हें दीप दास गुप्ता के सन्यास लेने का इंतजार करना पड़ा, तो नेशनल टीम में धोनी ने जब सन्यास लिया तो मौका मिला।