बिना पेट्रोल के 400 किलोमीटर दौड़ेंगी ये 6 कार, ऑटो इंडस्ट्री में बड़ा धमाका !

ऑटो इंडस्ट्री में जल्द ही एक बड़ा ऐलान होने जा रहा है। हम आपको 6 कारों के बारे में बता रहे हैं, जो बिना पेट्रोल के 400 किलोमीटर तक दौड़ेंगी।

New Delhi, Feb 06: ऑटो इंडस्ट्री में आपको इस साल बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल तमाम कंपनियां अब अपनी बैटरी से चलने वाली कार का कॉन्सेप्ट लेकर आ रही हैं। बताया जा रहा है कि इस साल कुछ मॉडल भी लॉन्च हो सकते हैं। इन कार मॉडल्स के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री से जुनिया हैरान है।

जानिए इन कारों के बारे में
इन कार कंपनियों ई-कार का कॉन्सेप्ट लगातार परवान चढ़ रहा है। इस साल मारुति, हुंडई, टाटा,  रेनो और मर्सिडीज जैसी कंपनियां अपनी इलैक्ट्रिक कार लाने जा रही हैं। रेनो का दावा है कि उसकी ई-कार 80 मिनट में फुल चार्ज होकर 400 किलोमीटर का माइलेज भी देगी। हम आपको उन कार के बारे में बता रहे हैं जो इस ऑटो एक्सपो में दिखाई देने वाली हैं।

कमाल की है रेनॉ Zoe EV
ऑटो एक्सपो में रेनो अपनी इलैक्ट्रिक कार Zoe EV को शोकेस करने वाली है। कंपनी की ये कार यूरोपीयन मार्केट में पहले से ही बिक रही है । खास बात ये है कि इस कार में 41kWh की दमदार बैटरी फिट की गई है। दावा किया गया है कि ये 65 से 80 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। एक बार चार्ज होकर इसे 400 किलोमीटर का सफक किया जा सकेगा।

टाटा की टियागो EV
जी हां टाटा मोटर्स भी तैयार है। वो ऑटो एक्सपो में अपनी ई-कार लेकर आ रहा है। खबर है कि इस बार टियागो को ई-वेरिएंट लाया जडएगा।  कंपनी ने इस कार को यूके के ऑटो शो में पेश किया था। कंपनी की इस कार में लो कार्बन व्हीकल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इमें 85kW की बैटरी दी है। कंपनी का कहना है कि ये 11 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी।

टाटा की टाइगॉर EV
टाटा मोटर्स इसी इवेंट में Tigor EV का ई-वेरिएंट लेकर आ रही है। इस कार में भी टाटा टियागो की तरह ही शानदार फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि मॉडल के मामले में दोनों कार एक दूसरे से अलग हैं। कंपनी ने फिलहाल इसकी बैटरी और स्पीड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। इतना जरूर है कि इस बार ऑटो एक्सपो में इसका प्रदर्शन किया जाएगा।

ह्यूंदै और मर्सडीज की कार
ई-कार की कैटगरी में हुंडई और मर्सिडीज-बेन्ज का नाम भी शामिल है। जी हां  हुंडई की ई-कार का नाम Ioniq EV है। इसके अलावा मर्सिडीज-बेन्ज की कार का नाम EQ Concept है। इन दोनों कार की पहली झलक ऑटो एक्सपो में ही दिखाई देगी। हालांकि इस बीच खबर है कि मर्सिडीज अपनी कार को 2022 तक मार्केट में लॉन्च कर सकती है।

मारुति की इलैक्ट्रिक कार
मारुति सुजुकी के लिए इस बार का ऑटो एक्सपो खास रहने वाला है। उसने अपनी इलैक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट पेश किया है। इसमें ओपन रूफ यानी खुली छत मिलेगी। ऑटो इंडस्ट्री में मारुति के ऐलान से खलबली मच गई है। इस SUV के पहिए बड़े साइज के होंगे, जिसके चलते इसे अल्टा हाई ग्राउंड क्लियरेंस मिलेगा। इसका लुक जीप से काफी मिलता-जुलता है।