आईपीएल : इस वजह से गेल, मैक्सवेल और गंभीर को रिटेन ना करना फ्रेंचाइजी टीमों को पड़ सकता है महंगा

Gayle gambhir

अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर को रिटेन ना करना इस फ्रेंचाइजी के लिये सबसे बड़ी भूल हो सकती है।

New Delhi, Jan 19 : आईपीएल के सीजन -11 के लिये सभी फ्रेंचाइजी टीमों ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन किया है, लेकिन अपने दमदार परफॉरमेंस से फैंस का दिल जीतने वाले कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम में रखना जरुरी नहीं समझा, तो कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी रिटेन किया गया है, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी, केकेआर के सबसे चौंकाने वाले फैसले लिये है, उन्होने कप्तान गंभीर, उथप्पा, मनीष पांडे, कुलदीप यादव और क्रिस लीन जैसे सितारे को छोड़ सुनील नरेल और आंद्रे रसेल को रिटेन किया है। आइये आज आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें रिटेन ना करना फ्रेंचाइजी के लिये महंगा साबित हो सकता है।

गौतम गंभीर
अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर को रिटेन ना करना इस फ्रेंचाइजी के लिये सबसे बड़ी भूल हो सकती है, Gautam-Gambhirइन दिनों सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में गंभीर का बल्ला खूब रन बरसा रहा है, वो कप्तानी के साथ-साथ टीम में अपने अनुभव का भी खूब इस्तेमाल करते हैं, इस बार गंभीर के नाम पर भी बोली लगेगी, दूसरी फ्रेंचाइजियों की नजर भी उन्हें अपनी टीम में शामिल करने पर है। उनके नाम पर ऊंची बोली लग सकती है।

क्रिस गेल
गेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है, वो जब फॉर्म में हो, तो दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं। Gayleवेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज के बारे में कहा जाता है कि वो 5 ओवर में ही मैच का रुख बदल सकते हैं। किन आरसीबी ने उन्हें इस साल रिटेन नहीं किया है, गेल का नाम भी नीलामी में शामिल होगा।

क्रुणाल पांड्या
पिछले आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रुणाल पांड्या गेंद और बल्ले दोनों से उपयोगी हैं, Krunal Pandyaआईपीएल के दो सीजन में उन्होने 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाये हैं, साथ ही उन्होने गेंदबाजी में भी अपनी उपयोगिता दिखाई है। लेकिन मुंबई इंडियंस ने उन्हें इस बार रिटेन नहीं किया है, क्रुणाल के नाम पर इस बार बड़ी बोली लग सकती है।

युजवेंद्र चहल
टीम इंडिया के युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल सीमित ओवरों के जबरदस्त गेंदबाज माने जाते हैं, उन्होने काफी कम समय में खूब पॉपुलैरिटी हासिल की है, yuzvender chahal bowlingउनकी घूमती गेंदें बल्लेबाजों को खूब परेशान करती है, पिछले सीजन में उन्होने आरसीबी के लिये शानदार गेंदबाजी की थी, वो किफायती गेंदबाजी के साथ-साथ विकेट लेने वाले गेंदबाज माने जाते हैं, आरसीबी ने उन्हें रिटेन नहीं किया है, इस युवा लेग स्पिनर पर इस साल ऊंची बोली लगने की उम्मीद है।

ग्लेन मैक्सवेल
किंग्स इलेवन पंजाब के लिये कई बार मैच जिताऊ पारी खेलने वाले धुरंधर बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल को इस साल टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है, Maxwellबिग बैश लीग में ग्लेन मैक्सवेल ने एक से बढकर एक मैच जिताऊ पारी खेली है, अगर आईपीएल तक उनका फॉर्म बरकरार रहा, तो शायद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को पछताना पड़ सकता है।

कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल की तरह ही कुलदीप यादव भी टी-20 क्रिकेट के चमकते सितारे हैं, उन्हें केकेआर ने रिटेन नहीं किया है, kuldeep-yadav4आपको बता दें कि आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद ही इन्हें टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला, उन्होने अपने प्रदर्शन से सबको हैरान किया है। इस बार कुलदीप यादव का नाम भी नीलामी में शामिल होगा, कई फ्रेंचाइजी उनके नाम पर ऊंची बोली लगा सकते हैं।

आर अश्विन
आईपीएल में इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स की वापसी हो रही है, लेकिन चेन्नई की टीम ने धोनी, रैना और जडेजा को रिटेन किया है, हालांकि धोनी ने संकेत दिये हैं, prithi ashwinकि नीलामी में चेन्नई की टीम अश्विन को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी। हालांकि अश्विन पर दूसरी टीमों की भी नजर है, इसलिये उनके नाम पर ऊंची बोली लगाई जा सकती है।

युवराज सिंह
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह को इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन नहीं किया है, युवी का नाम भी नीलामी में शामिल होगा, Yuvraj Singhउनके नाम पर ऊंची बोली लग सकती है, क्योंकि युवी मैचविनर प्लेयर कहे जाते हैं, साथ ही छोटे फॉर्मेट में उनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में की जाती है, इसलिये हर फ्रेंचाइजी चाहते हैं कि युवराज उनकी टीम में शामिल हों।