भारत में नॉर्मल लगते हैं ये काम, लेकिन विदेश में खिला सकते हैं जेल की हवा

Fart

हमारे देश में कई ऐसी चीजें है, जिसे विदेश में करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है, आइये आपको कुछ ऐसे ही कानून के बारे में बताते हैं, जो आपको जेल करा सकती है।

New Delhi, Nov 25 : बहुत पुरानी कहावत है कि जैसा देश, वैसा भेष, यानी आप जिस देश में हैं, वहां के लोगों की तरह ही बर्ताव करें, इसलिये आप जब भी किसी देश जाते हैं, तो वहां की छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान दें, ताकि वहां से कुछ चीजें सीखकर अपने जीवन में उतार सकें, हमारे देश में कई ऐसी चीजें है, जिसे विदेश में करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है, आइये आपको कुछ ऐसे ही कानून के बारे में बताते हैं, जो आपको जेल करा सकती है।

गंदी हवा छोड़ी तो जाएंगे जेल
हमारे देश में कई बार आपने पब्लिक प्लेस में भी लोगों को हवा पास करते देखा होगा, जिसकी वजह से बदबू होने लगती है, लेकिन लोग इसे इग्नोर कर आगे बढ जाते हैं। Fart 1लेकिन अगर आपने फ्लोरिडा में ऐसा किया, तो आप के लिये परेशानी हो सकती है, दरअसल फ्लोरिडा में शाम 8 बजे के बाद पब्लिक प्लेस में गैस पास करना अपराध माना जाता है, ऐसा सप्ताह में सिर्फ गुरुवार के दिन ही होता है।

हील्स पहनना
हमारे देश में लड़कियां हील्स पहनने को अपने फैशन से जोड़ कर देखती है, हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि अपनी ऊंचाई लंबी दिखाने के लिये लड़कियां हील्स का इस्तेमाल करती हैं, Hills sandleलेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीस में हील्स पहनने पर रोक है, इस देश में ऐसा माना जाता है कि हील्स की वजह से कीमती पत्थर खराब होते हैं, इसलिये यहां हील्स पहनने को इलीगल माना जाता है।

पब्लिक प्लेस में खाना खाना
जी हां, अगर पब्लिक प्लेस में खाना खाया, तो आपको जेल हो सकती है, ये सुनकर अजीब लग रहा है ना, लेकिन ये सच है, lunchदरअसल संयुक्त अरब अमीरात में रमजान के महीनों में पब्लिक प्लेस में खाना खाने पर रोक होती है, अगर कोई इसका उल्लंघन करता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उसे जेल भी हो सकती है। मालूम हो कि यूएई में ज्यादातर मुस्लिम रहते हैं, इसी वजह से ऐसा कानून बनाया गया है।

सड़क पार करना
आपने कई बार देखा होगा, कि लोग सड़क पार करने में कितनी लापरवाही बरतते है, इस वजह से कई लोगों की जानें भी चली जाती है, trafficलेकिन अमेरिका में जब बत्ती सड़क पार करने वालों की लिये इशारा करती है, तभी आप सड़क पार कर सकते हैं, नहीं तो सड़क किनारे खड़ी होकर बत्ती के ऑन होने का इंतजार करें, हालांकि ये नियम हमारे देश में भी है, लेकिन इसका पालन ज्यादातर लोग नहीं करते।

फ्लश चलाना
स्वीटजरलैंड के कई जगहों पर रात 10 बजे के बाद टॉयलेट के फ्लश चलाने पर रोक है, दरअसल इसके पीछे दलील ये दी जाती है कि Flushफ्लश चलाने की वजह से उनके आस-पास के लोग परेशान होते हैं, उनकी नींद में खलल पड़ती है, इसलिये रात 10 बजे के बाद कुछ इलाकों में फ्लश चलाने पर बैन कर दिया गया है ताकि लोग आराम से शांति पूर्ण नींद ले सकें।

वैलेंटाइन डे
पिछले कुछ सालों में वैलेंटाइन्स डे का प्रभाव बढा है, इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे के लिये अपने प्रेम का इजहार करते हैं, valentines-dayलेकिन कुछ देशों में इसे मनाने पर रोक है, जी हां, पाकिस्तान और सऊदी अरब में वैलेंटाइन डे मनाने पर रोक है, अगर कोई कपल अपने प्यार का इजहार करते हुए पकड़ा जाएगा, तो अश्लीलता फैलाने के जुर्म में उन्हें जेल भी हो सकती है।

जॉगिंग करना
जॉगिंग करना सेहत के लिये लाभकारी माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को जॉगिंग करने के लिये प्रेरित करते हैं, लेकिन 2014 में बुरुंडी में नया नियम लाया गया है, jonging-di-lapangan-karebosiजिसके तहत ग्रुप में जॉगिंग करना मना है, अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाएंगे, तो नियम उल्लंघन का केस बनेगा और आप पर जुर्माना भी किया जा सकता है।

बच्चों के नाम नहीं रख सकते
आमतौर पर बच्चों के नाम उनके माता-पिता या रिश्तेदार तय करते हैं, लेकिन डेनमार्क में आप अपने मन से अपने बच्चों के नाम तय नहीं कर सकते। babyदरअसल यहां सरकार ने करीब 7 हजार नाम तय कर रखे हैं, इन्हीं नामों में से आपको एक नाम चुन कर अपने बच्चे का रखना होगा, अगर आप अपने मन से अपने बच्चे का नाम रखना चाहते हैं, तो सरकार की इजाजत लेनी होगी।