आधार कार्ड से लेकर बैंक तक, इस साल से ये 5 चीजें बदल गई हैं

क्या आप जानते हैं कि नए साल पर काफी कुछ बदल गया है। जी हां 1 जनवरी से कई चीजें बदल गई हैं। आधार कार्ड से लेकर बैंक तक सब जानिए।

New Delhi, Jan 01: नया साल आया है और कई बातें लेकर आया है। इस बीच हम आपके लिए कुछ जरुरी बातें लेकर आए हैं। बताया जा रहा है कि नए साल से काफी कुछ बदल गया है। आधार कार्ड से लेकर बैंक, कार , मोबाइल और काफी चीजें ऐसी हैं, जिनमें कुछ बदलाव किया गया है। आइए आपको एक एक करके इन सब बातों के बारे में जानकारी दे देते हैं। पढ़िए ये खास बातें।

कार की कीमतें बढ़ेंगी
नए साल में कार की कीमतें बढ़ने वाली हैं। जी हां कई कंपनियां इस बात की घोषणा भी कर चुकी हैं। एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान ले जाना आसान हो जाएगा, आधारा को लेकर भी कुछ अमूल-चूल परिवर्तन किए गए हैं। इसके साथ ही बैंकों में भी नए साल पर कुछ नियम बदल गए हैं। कुछ नियम ऐसे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने जा रहे हैं।

इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल लागू
नए साल में ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल भी लागू हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल ने इसे लागू करने की तैयारी कर ली है। अब ये भी जानिए कि इससे क्या होगा ? दरअसल इससे एक राज्य से दू,रे राज्य में सामान ले जाना काफी आसान हो जाएगा।  इसके लागू होने के बाद एक स्टेट से दूसरे स्टेट में सामान पहुंचाना अभी से ज्यादा आसान हो जाएगा।

ये होगी परेशानी
हालांकि बताया जा रहा है कि कुछ चेंजेस लोगों को परेशानी में डालने वाले भी होंगे। अमेरिका में जो H-1B वीजा होल्डर हैं, उनके पति और पत्नियों को वर्किंग परमिट H-4 वीजा के तहत दी जाती है। बताया जा रहा है कि अब वो छिन जाएगा। इस वजह से अमेरिका में नौकरी कर रहे कई भारतीयों की नौकरी जा सकती है। इसके अलावा भी कुछ खास बातें हैं।

बैंकों से मिली शानदार खबर
नए साल पर बैंकों से एक शानदार खबर मिली है। बताया जा रहा है कि अब यानी नए साल से बैंकों द्वारा बुजुर्गों, सीनियर सिटिजन, नेत्रहीनों को घर में ही सारी सुविधाएं दी जाएंगी। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। दरअसल पहले देखा जाता था कि बुजुर्ग और दिव्यांग लोग भी बैंकों की लािन में खड़े रहते थे और उन्हें काफी परेशानी होती थी। अब अच्छी खबर मिली है।

जापान जाने वाले खुश हो जाएं
इसके अलावा अगर आप इस साल जापान जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब जापान जाना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। दरअसल आपको अब जापान शॉर्ट टाइन स्टे के लिए नल्टीपल एंट्री वीजा अश्यू किया जाएगा। इसके लिए अब आवेदक को सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट देने होंगे। इस वीजा की वेलेडिटि 5 साल की होगी।

कार खरीदने वालों को झटका
हालांकि अगर आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए खबर अच्छी नहीं है। दरअसल अगर आप इस नए साल पर कार खरीदेंगे तो आपको ये महंगी पड़ेगी। 2018 में कई कारों की कीमत बढ़ने जा रही हैं। कई कार कंपनियां इस बारे में ऐलान कर चुकी हैं कि कारों की कीमत बढ़ाई जाएगी। ऐसे में कार खरीदने वालों के लिए ये किसी झटके से कम नहीं है।

बचत योजनाओं पर कम ब्याज
इसके साथ ही आपको छोटी बचत योजनाओं पर 0.2 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही किसानों को उनके खाते में फर्टिलाइजर सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही एसबीआई में विलय होने वाले कई बैंकों के चेक अमान्य हो जाएंगे। कुल मिलाकर कहें तो आधार कार्ड से लेकर बैंक तक कई चीजें नए साल पर बदल रही हैं। इसलिए इन बातों का ध्यान दें।