जब एक ही घर से उठीं तीन लोगों की अर्थियां, हादसे का ऐसा मंजर कि रूह कांप जाए

एक ऐसा हादसा जिसके बाद एक ही घर से तीन अर्थियां उठीं तो मातम मच गया। इस हादसे की एक खास वजह रही है, इस बात का आप भी ध्यान दें।

New Delhi, Mar 22: हादसे लगातार लोगों की जान पर भारी पड़ रहे हैं। अलग अलग जगह हुए हादसों में लगातार लोग मौत के मुंह में समा रहे हैं। इस बीच एक और हादसा हुआ है, जिसमें एक ही परिवार के तीन लोगों की अर्थियां उठ गई। धारचूला से हल्द्वानी यात्रियों को लेकर गाड़ी खाई में समा गई। हादसा इतना भीषण था कि तीन लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए।  

ऐसे हुआ ये हादसा
अब आपको बताते हैं कि आखिर ये हादसा कैसे हुआ है। गाड़ी के ड्राइवर का कहना है कि रास्ते में अचानक ही गाड़ॉी की स्टीयरिंग लॉक हो गई थी। इस वजह से गाड़ी खाई में गिर गई। इस हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सूमो ने खाई में गिरने से पहले एक मोटरसाइकिल को टक्कर भी मारी थी। वो तो गनीमत रही कि इस वाहन के पीछे एक और वाहन आ रहा था।

एक परिवार के तीन लोगों की मौत
ये गाड़ी धारचूला से हल्द्वानी के लिए जा रही थी थी। UA 05 TA 1956 नंबर की गाड़ी सवारियों को लेकर जा रही थी। इस बीच बोहराकून के पास हरिनगर गांव मके पास गाड़ी की स्टीयरिंग जाम हो गई। इसके बाद गाड़ी 600 मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस हादसे में इंद्र सिंह, गंगा देवी और ज्योति की मौत हुई है। ज्योति की उम्र 19 साल बताई जा रही है।

8 लोग गंभीर रूप से घायल
इंद्र सिंह, गंगा देवी और ज्योति धारचूला के फूलतड़ी के रहने वाले हैं। तीनों एक ही परिवार से हैं। इसके बाद से परिवार में मातम मचा हुआ है। किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक ही दिन में एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत होगी। इसके साथ ही इस हादसे में 8 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इसमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है।

ये है हादसे की वजह
इस हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों ने एक और खास बात बताई है। उनका कहना है कि सूमो ने पहले बाइक को मारी टक्कर दूसरे वाहन में बैठे लोगों ने तुरंत ही खाई में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और लोगों को खाई से बाहर निकाला। इस वक्त घायलों करा इलाज हल्द्वानी के डॉक्टर सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में चल रहा है। उपचार चल रहा है।

ऐसे होती है स्टेयरिंग लॉक
इस बात का भी ध्यान रखें कि आखिर स्टेयरिंग लॉक कैसे होती है। पहाड़ों में कई बार अचानक ब्रेक मारने की वजह से स्टीयरिंग जाम हो सकती है। इस वक्त इसका सबसे सही उपाय ABS बताया गया है। ABS यानी ऐंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम गाड़ी का ऐसा फीचर है, जिससे बीते सालों में सड़क हादसों की संख्या काफी हद तक घटी है।

इस बात का ध्यान दें
वाहनों में लगाया जाने वाला ये सिस्टम एक सुरक्षा व्यवस्था है जो मोटर वाहन पर पहियों को सड़क की सतह के साथ व्यवहारिक रूप से चलने की अनुमति देता है। अचानक ब्रेक लगाने पर ABS फीचर पहियों को लॉक नहीं होने देता । इस वजह से ड्राइवर कार पर नियंत्रण नहीं खोता है और कार बिना असंतुलित हुए दिशा बदल लेती है और रुक जाती है। पहिए जाम होने की वजह से ही एक परिवार से तीन अर्थियां उठी हैं।