ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर YouTuber, लाखों में नहीं करोड़ों में है नेटवर्थ

यूट्यूब के जरिए कमाई, कुछ साल पहले तक कोई ये बात जानता तक नहीं था । महज एंटरटेनमेंट के लिए बने इस प्‍लेटफॉर्म पर आज कई यूट्यूबर करोड़ों तक कमा रहे हैं । जानें देश के टॉप 5 ऐसे ही यूट्यूबर के बारे में ।

New Delhi, Nov 19: सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म सिर्फ एंटरटेनमेंट ही नहीं आज अच्‍छी कमाई का भी जरिया हैं । कई यूट्यूबर हैं जो अपने कंटेंट से करोड़ों तक कमा रहे हैं । भुवन बम, कैरी मिनाती, गौरव चौधरी, गौरव गेरा, मोस्‍टली सेन जैसे कई यूट्यूबर हैं जो अपने ओरीजनल कंटेंट से मिलियन्‍स सब्‍सक्राइबर्स को एंटरटेन कर रहे हैं और साथ ही मोटी कमाई भी कर रहे हैं । देश के टॉप 5 यूट्यूबर के बारे में आगे जानिए, साथ ही इन नेटवर्थ आपको चौंका सकती है ।

गौरव चौधरी
सबसे पहला नाम है टेक गुरु के नाम से मशहूर यूट्यूबर गौरव चौधरी का । जी हां, गौरव टेक्निकल गुरुजी के नाम से यूट्यूब चलाते हैं । भारत में इस वक्‍त वो सबसे अमीर यूट्यूबर हैं । गौरव अपने परिवार के साथ दुबई में रहते हैं । गौरव अपने चैनल पर ‘इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स’ की जानकारी देते हैं । यूट्यूब पर अभी उनके 21.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं । गौरव चौधरी की नेटवर्थ 3,34 करोड़ रुपये के क़रीब बताई जाती है ।

डॉक्टर विवेक बिंद्रा
डॉक्टर विवेक बिंद्रा भारत के दूसरे सबसे अमीर यूट्यूबर हैं । बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर हैं, वो अपने यूट्यूब चैनल पर बिज़नेस संबंधित वीडियोज़ के ज़रिए लोगों को मोटिवेट करने का काम करते हैं । विवेक के वीडियो हर तरह के व्यवासय से जुड़ी अहम जानकारियों से भरे होते हैं । विवेक के YouTube पर क़रीब 17.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं । डॉक्टर विवेक बिंद्रा की नेटवर्थ 50 करोड़ रुपये के क़रीब बताई जाती है ।

अमित भड़ाना
देसी यूट्यूबर जिसने अपने कंटेंट के दम पर आज एक पहचान बना ली है वो नाम है अमित भड़ाना । अमित यूट्यूब पर अपनी ज़बरदस्त कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर हैं । कहना गलत नहीं होगा कि वो भारत के एकमात्र सफ़ल यूट्यूबर हैं, जो Amit bhadanaअपने देसी अंदाज़ के चलते इतने मशहूर हुए हैं । अमित के यूट्यूब पर क़रीब 23.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, वो हर महीने यूट्यूब और म्यूज़िक वीडियोज़ के ज़रिए 30 लाख रुपये की कमाई करते हैं । अमित भड़ाना की नेटवर्थ 47 करोड़ रुपये के क़रीब है ।

निशा मधूलिका
चौथा नाम है 62 वर्षीय निशा मधूलिका का । ये भारत की मशहूर फ़ूड ब्लॉगर हैं, उनका अपना यूट्यूब चैनल है । निशा देश की मशहूर शेफ़ के साथ-साथ रेस्टोरेंट कंसल्टेंट भी हैं । निशा मधुलिका, यूट्यूब) पर सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले कंटेंट क्रिएटर्स में से एक हैं । उनके यूट्यूब पर 12.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 33 करोड़ रुपये के करीब बताई जाती है ।

अजय नागर
यूट्यूब पर इस नाम से भला कौन है, अरे ये नाम है कैरी मिनाती का । फ़रीदाबाद के रहने वाले ‘कैरीमिनाटी’ भारत के सबसे युवा करोड़पति यूट्यूबर हैं । यूट्यूब पर रोस्टिंग करने वाले मशहूर ‘कैरी’ का कोई तोड़ ही नहीं है । वो भारत के सबसे ज्‍यादा 32.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स वाले यूट्यूबर भी हैं । कैरी  की नेटवर्थ 31 करोड़ रुपये के क़रीब है ।
इनके बाद संदीप माहेश्‍वरी, फिर आशीष चंचलानी और फिर भुवन बम का नाम सामने आता है ।