आईपीएल ऑक्शन : इन अनकैप्ड खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें, स्टार खिलाड़ियों से कम नहीं है रुतबा

Uncapped Player

क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार नीलामी में अनकैप्ड खिलाड़ी सभी को चौंका सकते हैं, क्योंकि पिछले कुछ सालों में अनकैप्ड खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

New Delhi, Jan 26 : आईपीएल सीजन-11 का बिगुल बज चुका है, 27 और 28 जनवरी को बंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी होगी, हर बार की तरह इस साल भी सभी फ्रेंचाइजीज की नजरें स्टार खिलाड़ियों पर टिकी होंगी, टीमें अपनी रणनीति बना चुकी है, कि उन्हें किन खिलाड़ियों पर ऊंची बोली लगानी है, हलांकि क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार नीलामी में अनकैप्ड खिलाड़ी सभी को चौंका सकते हैं, क्योंकि पिछले कुछ सालों में अनकैप्ड खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है, इसलिये फ्रेंचाइजी टीमें उन पर भी ऊंची बोली लगा सकते हैं।

अनकैप्ड प्लेयर
आपको बता दें कि अनकैप्ड खिलाड़ियों की श्रेणी में जो क्रिकेटर आते हैं, जिन्होने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। IPL-auctionफ्रेंचाइजी डोमेस्टिक क्रिकेट में उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर साल भर नजर रखते हैं, ताकि वो उन्हें खरीद सकें, आईपीएल में अनकैप्ड खिलाड़ियों के टैलेंट को भी दरकिनार नहीं किया जा सकता है। ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होने आईपीएल के जरिये राष्ट्रीय टीम में प्रवेश किया है। बुमराह और हार्दिक पांड्या इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं, दोनों युवा खिलाड़ियों को मुंबई इंडियंस ने मौका दिया था, जिसके बाद दोनों भारतीय टीम में पहुंचे।

क्रुणाल पांड्या
बड़ौदा के बायें हाथ के ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या किसी पहचान के मोहताज नहीं है, वो टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बड़े भाई हैं, krunal Pandyaपिछले साल आईपीएल के फाइनल में उन्होने मुंबई इंडियंस के लिये मैच जिताऊ पारी खेली थी, जिसके लिये उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। भले मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को रिटेन कर लिया हो, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि क्रुणाल के नाम पर ऊंची बोली लग सकती है, क्योंकि वो गेंद और बल्ले दोनों से योगदान देने में सक्षम हैं, अनकैप्ड खिलाड़ियों में सबसे ऊपर क्रुणाल का ही नाम है, जिस पर बड़ी बोली लग सकती है। आपको बता दें कि इस ऑलराउंडर ने अब तक आईपीएल में 10 मैचों में 34.71 के औसत से 243 बन बनाये हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट करीब 135 का रहा है, साथ ही 6.85 के इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए उन्होने 10 विकेट भी हासिल किये हैं।

रजनीश गुरबानी
रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में विदर्भ के इस तेज गेंदबाज ने खूब सुर्खियां बटोरी है, उन्होने इस सीजन में सबसे ज्यादा 39 विकेट हासिल किया है, rajneesh-gurbaniरजनीश की दमदार गेंदबाजी के दम पर ही विदर्भ ने अपना पहला रणजी खिताब जीता। दायें हाथ के तेज गेंदबाज ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में दिल्ली के खिलाफ हैट्रिक जमाई थी। भले रजनीश के पास ज्यादा स्पीड ना हो, लेकिन वो गेंद को दोनों तरफ से मूव कराने में सक्षम हैं, उनकी ये क्षमता फ्रेंचाइजी टीमों के लिये उपयोगी हो सकती है, आपको बता दें कि रजनीश गुरबानी ने मुंबई इंडियंस के लिये ट्रायल भी रखा है, उम्मीद की जा रही है कि उनके नाम पर इस बार बोली लग सकती है।

बासिल थंपी
थंपी केरल के युवा तेज गेंदबाज हैं, उन्होने पिछले सीजन में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था, basil-thampi-celebrates-bcciआईपीएल 2017 में गुजरात लायंस ने उन्हें 85 लाख रुपये में खरीदा था, तब उन्होने 12 मैचों में 11 विकेट हासिल किये थे, घरेलू क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, उम्मीद की जा रही है कि इस बार उनके नाम की भी बोली लग सकती है।

नितीश राणा
दिल्ली के बायें हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज नितीश राणा को पिछले आईपीएल के युवा प्रतिभाओं में से एक माना जाता है, Nitish Ranaआपको बता दें कि राणा ने पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिये खेलते हुए 17 मैचों में 31.21 के औसत से 437 रन बनाए, नितीश राणा का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था, पिछले दिनों गौतम गंभीर ने इस युवा बल्लेबाज की खूब तारीफ की थी। हालांकि इस बार नितीश का घरेली सीजन साधारण रहा है, लेकिन फिर भी क्रिकेट एक्सपर्ट्स उम्मीद जता रहे हैं कि उनके नाम पर ऊंची बोली लग सकती है।

राहुल त्रिपाठी
युवा बल्लेबाज राहुल ने पिछले आईपीएल में पुणे सुपरजायंट्स के लिये खेलते हुए सबको प्रभावित किया था, Rahul Tripathiमहाराष्ट्र के इस बल्लेबाज को आरपीएस की टीम ने 10 लाख रुपये में खरीदा था, उन्होने 14 मैचों में 391 रन बनाएं, जिसमें केकेआर के खिलाफ उन्होने 93 रनों की शानदार पारी भी शामिल थी, दायें हाथ के बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट भी अच्छा है, इसलिये वो फ्रेंचाइजी टीमों का ध्यान खींच सकते हैं।

दीपक हुड्डा
बड़ौदा के ऑलराउंडर ने आईपीएल में अब तक राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेला है, उम्मीद जताई जा रही है कि Deepak Hoodaउनके नाम पर इस बार बड़ी बोली लग सकती है, क्योंकि हुड्डा ने हर बार अपने फ्रेंचाइजी के लिये पैसा वसूल खेल दिखाया है।

इन पर भी रहेगी निगाहें
इन अनकैप्ड खिलाड़ियों के अलावा दीपक चहर (तेज गेंदबाज, राजस्थान), नवदीप सैनी (तेज गेंदबाज, दिल्ली), मुरगन अश्विन (पुणे सुपरजायंट्स), के गोथम (तेज गेंदबाज, कर्नाटक) पर भी नजरें रहेगी। prithvi-shaw3अंडर-19 के कप्तान युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शुभम गिल के नाम पर अगर ऊंची बोली लगती है, तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिये।