30 साल तक ये ब्रांडेड एसी फ्री में देगा ठंडी हवा, इस्तेमाल के बाद भी नहीं आएगा एक रुपये भी बिजली बिल

ac

लोगों की शिकायत होती है कि एसी के इस्तेमाल से बिजली बिल बहुत ज्यादा आता है, इसी वजह से कई लोग इसके इस्तेमाल से बचते हैं।

New Delhi, Apr 23 : उत्तर भारत में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिये हैं, चिलचिलाती धूप अच्छे-अच्छों के पसीने निकाल रही है। इन दिनों बाजार में एयर कंडीशनर की बड़ी रेंज आ चुकी है। इनमें से कई नई कंपनियां भी तरह-तरह के वादे और दावे के साथ बाजार में उतर रही है। इनमें 2 स्टार से 5 स्टार एसी तक शामिल है। दरअसल लोगों की शिकायत होती है कि एसी के इस्तेमाल से बिजली बिल बहुत ज्यादा आता है, इसी वजह से कई लोग इसके इस्तेमाल से बचते हैं।

हाइब्रिड सोलर एसी
यदि एसी की रेटिंग 5 स्टार है, इसके बावजूद उसके बिजली खपत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं आता, भले एसी कमरा ठंडा कर देता हो, solar acलेकिन ये जेब गर्म कर देता है। इलेक्ट्रिक एसी के बीच वीडियोकॉन अपना हाईब्रिड एसी लेकर बाजार में आया है। इस कंपनी का दावा है कि इससे किसी भी तरह का बिजली बिल नहीं आता है, साथ ही ये आपको गर्मी में ठंडक भी प्रदान करेगा।

नहीं आएगा बिजली बिल
हाईब्रिड एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये एसी पूरी तकरह से हाईब्रिड और सोलर एनर्जी से चलता है, यानी इस एसी से बिजली का कोई बिल नहीं आएगा। Bijliएसी निर्माता कंपनी इसके प्रोडक्ट के साथ सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कन्वर्टर साथ में देगी। यानी आपको इसके लिये अलग से कोई पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

दो अलग कैपेसिटी में उपलब्ध
कंपनी ने इन एयर कंडीशनर को दो अलग-अलग कैपेसिटी में निकाला है। जिसमें 1 टन और 1.5 टन की एसी शामिल है। ac1आपको बता दें कि ये पैनल किसी भी क्लाइमेट कंडीशन में काम करेंगे, साथ ही इनका मेंटेनेस खर्च भी बेहद कम है। इस एसी को खासकर मिडिल क्लास लोगों को टारगेट करके तैयार किया गया है।

इतनी है कीमत
वीडियोकॉन के इस हाईब्रिड एयर कंडीशनर 1 टन की कैपेसिटी वाले की कीमत 99 हजार और 1.5 टन की क्षमता वाले की कीमत 1.39 लाख रुपये है। rupeeआमतौर पर दूसरे एसी की कीमत इतनी नहीं होती, हालांकि उसे घर में लगाने के बाद आपको हर महीने अच्छी खासी बिजली बिल देना होता है, लेकिन इस एसी के साथ ऐसा नहीं है।

धूप में करेगा काम
कंपनी 99 हजार और 1.39 लाख रुपये में आपको एसी के साथ सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कन्वर्टर देती है, ये एसी उस समय ही काम करेगा, Videocon-Solar-Acजब तेज धूप होगी। रात में ये नहीं चलेगी। हालांकि अगर आप चाहते हैं कि ये रात में भी आपके कमरे को ठंडा रखे, तो इसके लिये आपको अलग से एक लाख रुपये की बैटरी खरीदनी होगी, जो पूरी रात इस एसी को चालू रखेंगी।

25 से 30 साल फ्री में ठंडी हवा
इस कंपनी का दावा है कि एक बार आप इस एयर कंडीशनर को खरीद लेंगे, तो अगले 25 से 30 साल तक फ्री में ठंडी हवा ले सकते हैं। ac2आपको हर महीने बिजली बिल के बोझ से डरने की आवश्यकता नहीं है। आप आराम से 25-30 साल तक इसकी ठंडी हवा खाते रहेंगे।