ये हैं टीम इंडिया के नये ‘स्टार’, घर की छत्त पर प्रैक्टिस कर सीखी क्रिकेट

Vijay Shankar

इस साल आईपीएल ऑक्शन में विजय शंकर को खरीदने के लिये कई फ्रेचाइजी ने दिलचस्पी दिखाई, हालांकि उन्हें 3.20 करोड़ में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा है।

New Delhi, Mar 13 : श्रीलंका में खेले जा रहे टी-20 ट्राई सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया के विजय शंकर को मैन ऑफ द मैच चुना गया, टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच हुए इस मुकाबले में रोहित सेना ने जीत हासिल की थी। ये मैच तमिलनाडु के इस ऑलराउंडर का दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच था, आपको बता दें कि विजय शंकर को इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया है, करियर के दूसरे ही मैच में मैन ऑफ द मैच बनकर उन्होने भी साबित कर दिया, कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं।

विरासत में मिली क्रिकेट
तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में विजय शंकर का जन्म हुआ, उन्हें क्रिकेट विरासत में मिली है, उनके पापा और बड़े भाई भी क्लब क्रिकेटर रहे हैं, Vijay shankar2हालांकि विजय शंकर उन दोनों को पीछे छोड़ते हुए टीम इंडिया के लिये खेल रहे हैं, लेकिन शुरुआती दिनों में उनके पापा और बड़े भाई ही उनके गुरु बने, उन दोनों ने उन्हें क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया।

छत्त पर करते थे प्रैक्टिस
विजय शंकर की क्रिकेट ट्रेनिंग की शुरुआत कार पार्किग में हुई थी, लेकिन वहां ज्यादा जगह ना होने की वजह से वो खुलकर शॉट नहीं खेल पाते थे, Vijay shankar3फिर उनके पिता ने उन्हें चक्रधर राव क्रिकेट एकेडमी भेजने का फैसला लिया। एकेडमी जाने में ट्रेन से करीब दो घंटे का समय लगता था, इसलिये समय बचाने के लिये उऩके पिता ने घर की छत्त पर ही नेट्स, सिंथेटिक एस्ट्रोटर्फ और बॉलिंग मशीन लगवा दी, ताकि वो ट्रेंनिग कर सकें।

स्पिन गेंदबाजी करते थे विजय शंकर
पहले विजय शंकर बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते थे, लेकिन उस दौर में तमिलनाडु टीम में भी कई अच्छे ऑफ स्पिन गेंदबाज थे, Vijay shankar1इस वजह से विजय ने टीम में जगह बनाने के लिये स्पिन छोड़ तेज गेंदबाजी करनी शुरु कर दी। हालांकि कुछ साल बाद उन्हें तमिलनाडु की टीम में मौका मिला।

आईपीएल में नहीं मिले ज्यादा मौके
विजय ने साल 2012 में तमिलनाडु की ओर से पहली बार लिस्ट ए मैच खेला, इसी साल उन्हें रणजी ट्रॉफी खेलने का भी मौका मिला, 27 वर्षीय ऑलराउंडर उन 6 क्रिकेटर्स में शामिल हैं, Vijay shankar5जिन्होने घरेलू सीजन में 1500 रन और 25 विकेट का डबल ले चुके हैं। 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन तीन साल में सिर्फ 1 मैच खेलने का मौका दिया। फिर 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें खरीदा, लेकिन इस साल भी उन्हें सिर्फ 4 मैचों में ही मौका मिला।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा
इस साल आईपीएल ऑक्शन में विजय शंकर को खरीदने के लिये कई फ्रेचाइजी ने दिलचस्पी दिखाई, हालांकि उन्हें 3.20 करोड़ में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा है। Delhi Daredevilsआपको बता दें कि गौतम गंभीर इस साल दिल्ली की कप्तानी करेंगे, ऐसे में उम्मीद की जा रही है, कि वो युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौका देंगे, ऐसे में उनकी रणनीति में विजय शंकर बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

राहुल द्रविड़ हैं आइडल
विजय दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपना आइडल मानते हैं, उन्होने एक इंटरव्यू में कहा था कि साल 2003 में एडिलेड टेस्ट में द्रविड़ द्वारा खेली गयी पारी ने उनके करियर पर बेहद गहरा असर डाला था, Vijay shankarआपको बता दें कि राहुल द्रविड़ ने तब 233 और नाबाद 72 रन की पारी खेली थखी, जिसकी वजह से टीम इंडिया टेस्ट जीतने में सफल रही थी।

मोटिवेशनल पारी
टीम इंडिया के ऑलराउंडर द्रविड़ की उस पारी को अपने लिये मोटिवेशनल मानते हैं, वो बताते हैं कि द्रविड़ की उस पारी को वो बार-बार देखते हैं, Rahul-Dravid-और उससे मोटिवेशन लेते हैं। एक इंटरव्यू में विजय ने कहा था कि द्रविड़ की उस पारी के बाद मेरी बल्लेबाजी काफी बदल गई थी, मैं उन्हें कॉपी करने की कोशिश करने लगा था।

सिंपल हैं विजय
उभरते हुए नये सितारे विजय शंकर ने पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हुए कहा कि वो निजी जिंदगी में काफी सिंपल हैं, उन्हें टैटू का कोई खास शौक नहीं हैं, vijay shankar6वो इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के फैन हैं, कई बार उन्हें जब भी मौका मिलता है, तो वो दोस्तों के साथ इसी क्लब का मैच देखते हैं।