कप्तान कोहली का ‘विराट’ यकीन, अभी भी टीम के इस क्षेत्र में सुधार की जरुरत

Virat Kohi Pc

विराट कोहली ने वनडे सीरीज खत्म होने के बाद प्रेस कांफ्रेस में कहा कि हम निश्चित तौर पर टीम के रुप में एक साथ बैठकर उन क्षेत्रों पर बात करेंगे, जिनमें अभी सुधार की आवश्यकता है।

New Delhi, Feb 19 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली एकदिवसीय सीरीज में जीत के बाद फूल कर कुप्पा होने के मूड में बिल्कुल नहीं हैं, वो अब उन क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, जहां टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सुधार करने की जरुरत है। आपको बता दें कि अगले साल इंग्लैंड में आईसीसी विश्वकप खेला जाना है, इससे पहले तैयारी में विराट कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते।

अभी भी सुधार की जरुरत
विराट कोहली ने एकदिवसीय सीरीज खत्म होने के बाद प्रेस कांफ्रेस में कहा कि हम निश्चित तौर पर टीम के रुप में एक साथ बैठकर उन क्षेत्रों पर बात करेंगे, Virat Kohli Jerseyजिनमें अभी सुधार की आवश्यकता है। मैं इन बातों से इंकार नहीं कर रहा कि हमारी टीम में सुधार की जरुरत नहीं है, अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें सुधार की गुंजाइश है।

पहचान कर ली है
कप्तान कोहली ने आगे बोलते हुए कहा कि हम जानते हैं कि एक टीम के तौर पर कुछ चीजों में सुधार की आवश्यकता है, Virat kohli4हमने इनकी पहचान कर ली है, अब टीम के अंदर इन पर चर्चा करना और इनमें सुधार लाना हमारी जिम्मेदारी है, हम इस पर काम करेंगे।

6ठें वनडे में बुमराह को नहीं दिया आराम
वनडे सीरीज के आखिरी मैच में सिर्फ एक बदलाव किया गया था, भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका दिया गया था, Bhuvneshwar-Bumrahविराट कोहली ने कहा कि उन्हें उस मुकाबले में जसप्रीत बुमराह को आराम देने का कोई तुक नजर नहीं आ रहा था, वो सिर्फ एक बदलाव चाहते थे, जो कि उन्होने किया भी। इसके साथ ही कप्तान ने कहा कि भुवी पर बहुत अधिक भार है, इस वजह से उन्हें आराम दिया।

कप्तान ने दिया ये तर्क
विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि वो विश्वस्तरीय गेंदबाज हैं, उन्हें टीम से बाहर करना रोहित शर्मा या शिखर धवन को बाहर करने जैसा है, Virat Kohli fielding2लेकिन उन चीजों के बारे में कोई बात नहीं करता। गेंदबाजों को टीम से बाहर करना बहुत आसान होता है, इसलिये सब इसी के बारे में बोलते हैं।

स्पिन जोड़ी खेलने के हकदार
कप्तान ने कहा कि कलाई के दोनों स्पिनर्स जिस तरह से सीरीज में गेंदबाजी कर रहे थे, उसे देखते हुए उन्हें बाहर बिठाना ठीक नहीं था, दोनों उस मुकाबले में खेलने के हकदार थे। chahal yadavइसलिये उनकी जगह अक्षर पटेल को मौका देना ठीक नहीं होता। हम बाकी दूसरी चीजों पर भी काम कर रहे हैं।

रहाणे और श्रेयस को खिलाने की ये है वजह
मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर को मौका देने के सवाल पर उन्होने कहा कि हम अपना मिडिल ऑर्डर मजबूत करना चाहते हैं, इसलिये जितना संभव हो सके, Rahaneहम उन्हें मौका देना चाहते हैं, ये श्रेयस और रहाणे के लिये भी महत्वपूर्ण है। ये समझना महत्वपूर्ण है कि एक पारी किसी के करियर में अंतर पैदा कर सकती हैं, इसी वजह से हमने उन्हें एक अतिरिक्त मौका दिया।

वनडे सीरीज में रचा इतिहास
आपको बता दें टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास रच दिया है, 26 साल के क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया कभी यहां एकदिवसीय सीरीज नहीं जीत पाई थी, Team India ODI1लेकिन इस बार विराट सेना ने ऐसा कारनामा कर दिखाया। इतना ही नहीं पिछले 25 साल में टीम इंडिया यहां सिर्फ 5 वनडे ही जीत पाई थी, लेकिन इस बार सिर्फ 16 दिनों के भीतर 6 में से 5 वनडे जीतने में टीम सफल रही।

विराट रहे मैन ऑफ द सीरीज
टीम इंडिया के शीर्ष तीन बल्लेबाज इस सीरीज के टॉप स्कोरर रहे, कप्तान विराट कोहली ने 6 पारियों में तीन में शतक लगाये, Virat Century1साथ ही वो एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गये हैं, इनके अलावा चहल और कुलदीप यादव ने भी अफ्रीकी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। कुलदीप यादव सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे।