हार से दुखी विराट कोहली ने विश्वकप को लेकर दिया बड़ा बयान, बैटिंग ऑर्डर पर कही ये बात

विराट कोहली ने कहा कि हमारे पास अभी 15-16 मैच हैं, हमें अपने खेल को सुधारना होगा, हमें एक साथ मिलकर अपने अच्छे प्रदर्शन में नियमितता लानी होगी।

New Delhi, Jul 19 : इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में मिली हार से निराश टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि भारत अभी विश्वकप के लिये तैयार नहीं है। स्पोर्ट्स वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय कप्तान का कहना है कि अब से 2019 विश्व कप की शुरुआत तक टीम इंडिया को कई सवालों के जबाव देने हैं। दरअसल इंग्लैंड ने पहला मुकाबला हारने के बाद 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। लीड्स पर खेले गये तीसरे मुकाबले में अंग्रेजों के विराट सेना को 8 विकेट से हरा दिया।

खेल को सुधारना होगा
विराट कोहली ने कहा कि हमारे पास अभी 15-16 मैच हैं, हमें अपने खेल को सुधारना होगा, हमें एक साथ मिलकर अपने अच्छे प्रदर्शन में नियमितता लानी होगी। और अच्छी बात ये है कि इसकी हममें ललक है। इस मैच की अगर बात की जाए, तो रनों के मामले में हम सही स्थान तक नहीं पहुंचे, हमारा प्रदर्शन पर्याप्त नहीं था। हर टीम को इस चीज की तलाश रहती है।

मेहनत करने की जरुरत
भारतीय कप्तान ने आगे बोलते हुए कहा कि इस तरह की सीरीज और ऐसे मैचों में मिली हार हमें ये बताती है कि हमें सही तौर पर कि किस क्षेत्र में ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है, हमें इन चीजों में विश्वकप से पहले ही सुधार करना होगा, ताकि जब हम विश्वकप में उतरे, तो विरोधी टीमों का अच्छे से मुकाबला कर सकें।

वनडे टीम में अच्छा संतुलन बनाने की जरुरत
विराट कोहली ने कहा कि टीम इंडिया को वनडे इंटरनेशनल टीम में सही संतुलन ढूंढना होगा, तीसरे और निर्णायक मैच में मिली हार पर विराट ने कहा कि इस तरह के मैच हमारे कमियों को उजागर करते हैं, ये हमें बताते हैं कि हमें विश्वकप के लिये अभी और मेहनत करने की आवश्यकता है, टीम में सही संतुलन की जरुरत है, विश्वकप से पहले हमें अपनी इन चीजों को सही दिशा देना होगा।

सिर्फ एक पर निर्भर नहीं
भारतीय कप्तान ने आगे बोलते हुए कहा कि हमें सिर्फ एक कौशल पर निर्भर नहीं रहना चाहिये, हमें सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया की टॉप आर्डर बल्लेबाजी मजबूत मानी जाती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मिडिल ऑर्डर से जिस तरह की उम्मीद की जाती है, वैसा प्रदर्शन मिडिल ऑर्डर ने नहीं किया है, इसी का नतीजा है कि नंबर चार पर लगातार एक के एक बल्लेबाज को बदला जा रहा है।

उम्मीद के मुताबिक नहीं चले
लीड्स वनडे में रोहित (02 रन), शिखर धवन (44 रन) और विराट कोहली (71 रन) के आउट होने के बाद मिडिल ऑर्डर फिर फ्लॉप रहा, भारत ने 31वें ओवर तक 156 रन बना लिये थे, फिर आखिरी के 20 ओवर में सिर्फ 100 रन ही जोड़ सकी, वो भी शार्दुल ठाकुर के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से संभव हो सका, शार्दुल ने 13 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 20 रनों की पारी खेली विराट ने कहा कि जहां तक रनों का सवाल है, हम कभी उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाये, इस मुकाबले में हमने 25 से 30 रन कम बनाये। इंग्लैंड ने सभी विभागों में हमसे अच्छा प्रदर्शन किया, वो जीत के हकदार थे।

पिच धीमी रही
विराट कोहली ने ये भी कहा कि पिच पूरे दिन धीमी रही, जो हैरानी भरा था। इस पिच पर नमी नहीं थी, बस धीमी थी। तेज गेंदबाजों के लिये पिच पर दोहरी गति थी, लेकिन स्पिन गेंदबाजों के लिये धीमी थी, गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया, खासकर स्पिनरों ने जिन्होने बिना लालच दिखाये रन गति पर अंकुश लगाये रखा, जिसकी वजह से उन्हें विकेट मिले। साथ विराट ने दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के अपने फैसले का बचाव किया, उन्होने कहा कि दिनेश ने अच्छी शुरुआत की की, हालांकि वो उसे बड़ी पारी में नहीं बदल पाये, इसलिये बैटिंग ऑर्डर में बदलाव का मुझे कोई अफसोस नहीं है।