2 पत्नियों की सहमति से पति का बंटवारा, दोनों बीवियों के साथ रहना होगा 15-15 दिन

पति का ये बंटवारा पुलिस ने करवाया है । बिहार के पूर्णिया का ये मामला आपके होश उड़ा देगा । पुलिस परिवार परामर्श केन्‍द्र ने कैसे पेचीदा मामला सुलझाया आगे पढ़ें ।

New Delhi, Mar 26: आपने अकसर संपत्ति, जमीन, घर आदि का बंटवारा सुना होगा, घरों में ऐसे मामले सुनने देखने को मिलते ही रहते हैं, लेकिन बिहार के पूर्णिया में पति का बंटवारा हुआ है । जी हां, दो पत्नियों ने मिलकर अपने पति का बंटवारा कर लिया है । ये मामला जिसने भी सुना वो हैरान रह गया है । खास बात ये भी कि ये यह फैसला किसी पंचायत या आपसी सहमति से नहीं लिया गया है, बल्कि पूर्णिया पुलिस परिवार परामर्श केंद्र की ये ओर से ये फैसला लिया गया है ।

चर्चा में है पतियों का बंटवारा
पूर्णिया पुलिस के परिवार परामर्श केंद्र ने पति को 15 दिन पहली पत्‍नी और महीने के आखिरी 15 दिन दूसरी पत्‍नी के साथ रहने का निर्देश दिया है ।  परिवार परमार्श केंद्र के इस फैसले की हर ओर चर्चा हो रही है । हुआ कुछ यूं कि पूर्णिया में पारिवारिक विवादों का समाधान करने के लिए बने पुलिस परिवार परामर्श केंद्र ने एक पति का दो पत्नियों के बीच बंटवारा करने का अनोखा फैसला दिया । इस फैसले में पति को दोनों पत्नियों के साथ हर महीने 15-15 दिन रहना होगा।

6 बच्‍चों का बाप है शख्‍स
मामला ये है कि, भवानीपुर थाना के गोडियारी निवासी एक महिला ने अपने पति पर आरोप लगाया था कि वह पहले से शादीशुदा होने के साथ 6 बच्चों का पिता भी हैं । इस महिला ने शख्‍स पर बरगला कर दूसरी शादी करने का आरोप लगाया । महिला का कहना है कि उनका पति अब उन्‍हें साथ नहीं रखना चाहता । महिला ने ये गुहार पुलिस के सामने रखी जिसके बाद मामला परिवार परामर्श केन्‍द्र भेज दिया गया ।
पति के बंटवारे पर बीवियां सहमत
परिवार परामर्श केंद्र के सदस्य दिलीप कुमार दीपक की ओर से जानकारी दी गई कि ऐसा मामला सुनकर केन्‍द्र के लोग भी असमंजस में पड़ गए । दोनों पक्षों को सुनने के बाद पुलिस परिवार परामर्श केंद्र के सदस्यों ने फैसला दिया कि पति को दोनों पत्नियों को रखना होगा । इसके साथ ही उनका भरण-पोषण भी करना होगा ।

परमार्श केंद्र ने दोनों को अलग-अलग घरों में रखने का भी निर्देश दिया है, साथ ही परिवार परमार्श केंद्र ने व्‍यवस्‍था दी कि पति 15 दिन पहली बीवी के साथ गुजारेगा तो अगला 15 दिन दूसरी बीवी के साथ रहेगा । इस फैसले के बाद पति और दोनों पत्नियां सहमत हो गईं और खुशी-खुशी अपने-अपने घर चली गईं । पति का बंटवारा वाला ये मामला इलाके में चर्चा का विषय है ।
तीनों से भरवाया गया बॉन्‍ड
फैसला सुनाने के बाद तीनों से बॉन्‍ड भी भरवाया गया है, ताकि बाद में कोई इस व्‍यवस्‍था से मुकर न सके । दिलीप कुमार दीपक की ओर से बताया गया कि शुक्रवार को पुलिस परिवार परामर्श केंद्र में कुल 32 मामले आए थे, जिनमें छह मामलों में उन लोगों ने आपसी सहमति से विवाद का समाधान कर लिया। उनकी कार्यकुशलता से मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी तक खुया हैं और केन्‍द्र को कई बार सम्मानित किया गाया है । परिवार परामर्श केंद्र की स्थापना साल 2004 में की गई थी।

https://www.youtube.com/watch?v=idZ3kaP3nYM