अजीबो-गरीब कानून : यहां बेवफा पति की जान ले सकती है पत्नी, लेकिन बीच पर गाना गाने पर हो सकती है जेल

Beach Song

इस देश में अगर आपने किसी समुद्र किनारे खड़े होकर गाना गाने की कोशिश की, तो फिर आपको 1 -14 दिन तक जेल की सजा हो सकती है।

New Delhi, Jan 21 : हांगकांग में 9 साल के नाबालिग बच्चों को भी शराब बेची जा सकती है, इस देश में कई ऐसे कानून है, जिसे आप जानकर हैरान होंगे, इस देश में अगर आपने किसी समुद्र किनारे खड़े होकर गाना गाने की कोशिश की, तो फिर आपको 1 -14 दिन तक जेल की सजा हो सकती है, पढकर हैरानी हो रही है ना, लेकिन ये सच है, आइये आज आपको इस देश के कुछ ऐसे ही अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में बताते हैं।

बच्चा खरीद सकता है शराब
कई देशों में नाबालिग को शराब की खरीद-बिक्री पर रोक है, लेकिन हांग-कांग में 9 साल तक के बच्चे वोदका बॉटल खरीद सकते हैं, Wine Glass21लेकिन हां, बार और पब्स में बच्चों को शराब परोसने पर बैन है, यहां 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को शराब पीने पर बैन है, हालांकि ऐसे में ये कानून किसी मजाक की तरह लगता है कि आप शराब खरीद सकते हैं, लेकिन पी नहीं सकते।

गाना गाने पर जेल
एक तरफ जहां बच्चों को शराब खरीदने पर कोई खास पाबंदी नहीं है, तो दूसरी ओर अगर कोई इंसान यहां के किसी भी बीच पर गाना गाते हुए पाया जाता है, beach chairsतो फिर उसे 1 दिन से लेकर 2 हफ्ते तक की जेल की सजा हो सकती है, हालांकि आप बीच पर गाना गा सकते हैं, लेकिन इसके लिये आपको लोकल अथॉरिटी से गाना गाने की परमिशन लेनी होगी।

पार्क में चीखने पर सजा
बीच पर गाना गाने पर ही सजा नहीं मिलती, बल्कि यहां के ओशन अम्यूजमेंट पार्क में अगर आप जोर से चीखते हैं, तो भी आपको एक महीने तक की जेल हो सकती है। Cryआपको बता दें कि अम्यूजमेंट पार्क में लोग मस्ती करने आते हैं, लोग यहां जोर-जोर से चीखते हैं, जिसकी वजह से यहां चीखने पर बैन किया गया है।

गाली देने पर सजा
हांगकांग में अगर कोई व्यक्ति किसी के साथ गाली-गलौच करता है, या फिर किसी व्यक्ति को गाली देता है, तो इस देश में सजा हो सकती है, Jail2यहां के कानून के अनुसार गाली देना अपराध माना जाता है, इसलिये अगर आप हांगकांग घूमने जाएं, तो बिना बात किसी से ना उलझें।

अजीब जूते पहनना गैरकानूनी
इस देश में आप अजीबो-गरीब जूते भी नहीं पहन सकते, कई बार अगर आपके जूते स्टाइलिश (आपके अनुसार) हैं, SHOE5या फिर आपके चलने की वजह से शोर हो रहा है, तो फिर अगर कोई आपके खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको सजा हो सकती है, इसलिये इस देश में अजीबो-गरीब जूतों के लिये अजीबो-गरीब कानून है।

पत्नी पति की ले सकती है जान
हांगकांग में एक और ऐसा कानून है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे, इस देश में अगर कोई पति अपनी पत्नी के साथ धोखा देता है, fighting-coupleतो पत्नी पति की जान भी ले सकती हैं, लेकिन हां, वो अपने पति को सिर्फ हाथों से ही मार सकती है, उसे मारने के लिये कोई हथियार इस्तेमाल किया जाएगा, तो फिर पत्नी के खिलाफ केस चल सकता है।

प्याज-लहसुन की बदबू
हांगकांग के अलावा मिनिसोटा में पति अपनी पत्नी को उस समय प्यार नहीं कर सकता, जब उसके मुंह से प्याज या लहसुन की बदबू आ रही है, Mouth Smellइस कानून का कई बार विरोध भी हुआ, इसके बावजूद ये कानून अभी भी लागू है, यहां के लोग इसे फॉलो भी करते हैं।

तस्वीर के सामने कपड़े उतारना अवैध
ओहियो में किसी पुरुष की तस्वीर के सामने महिलाएं अपने कपड़े भी नहीं उतार सकती, इस देश में इसे अवैध माना जाता है, अगर कोई महिला इसका उल्लंघन करते हुए पाई जाएगी,Cloth Change या किसी महिला के खिलाफ कोई शिकायत आती है, तो उन्हें सजा दी जा सकती है।