जब वीर शहीद अब्दुल हमीद की पत्नी के पैर छूकर CDS बिपिन रावत ने लिया था आशीर्वाद, जानें पूरा किस्सा

सेना प्रमुख बिपिन रावत से जुड़े कुछ किस्‍से सोशल मीडिया में खूब देखे जा रहे हैं, उन्‍हीं में से एक है वो दिन जब रावत गाजीपुर आए थे ।  

New Delhi, Dec 09: चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत के असमय निधन से पूरा देश शोकाकुल हो गया है । तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हुए चॉपर क्रैश में रावत पत्‍नी समेत मारे गए । उनके साथ 13 और लोग चॉपर में सवार थे, जिनमें से सिर्फ एक की ही जान बच पाई है । रावत के निधन से हर कोई दुखी है। उनका कद ही कुछ ऐसा था, हर देशवासी को उन पर गर्व है । उनसे जुड़ा एक किस्‍सा सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं, जिसमें उनका एक खास अंदाज देखने को मिला ।

2017 की है बात
10 सितंबर 2017, दिन रविवार। ये दिन था शहीद वीर अब्दुल हमीद के 52वीं शहीद दिवस समारोह का, जिसमें शामिल होने के लिए पहली बार तत्कालीन सेना प्रमुख बिपिन रावत गाजीपुर आए थे। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रावत ने इस कार्यक्रम में शिरकत करने का तब मन बनाया जब खुद वीर अब्दुल हमीद की 90 साल की पत्नी रसूलन बीवी उन्हें निमंत्रण देने दिल्ली उनके आवास पर गयीं थीं।

उस दिन देश में नहीं थे जनरल बिपिन रावत
वीर अब्दुल हमीद के पौत्र जमील आलम ने इस निमंत्रण को लेकर मीडिया में बताया था कि हर वर्ष की तरह 10 सितंबर 2017 को उनके दादाजी परमवीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस का कार्यक्रम होना था और इसी में मुख्य अतिथि के तौर पर वो उन्हें निमंत्रित करने दिल्ली गए थे। उनके साथ उनकी 90 वर्षीय दादी रसूलन बीबी भी साथ थी। लेकिन तब के थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत उस वक्त देश में नहीं थे। जमील जब अपनी दादी के साथ उनके आवास पर गए तो उन्हें बताया गया कि जनरल रावत से मिलने के लिए उन्हें बाद में आना पड़ेगा। जमील इस बात से निराश हुए कि वो रावत से मिल नहीं पाए ।

सूचना मिली तो तुरंत भिजवाया संदेशा
इस बीच जनरल बिपिन रावत के स्टाफ ने उन्हें विदेश में ही यह सूचना दी कि उनसे मिलने वीर अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी आयी थीं। इस जानकारी के मिलते ही जनरल रावत ने रसूलन बीबी को संदेशा भिजवाया, कहा कि वह अगली सुबह भारत पहुंच रहे हैं और वह उनसे मिलना चाहते हैं। इसके बाद रसूलन बीबी ने जनरल रावत को गाजीपुर के धामपुर गांव में हर वर्ष की तरह वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आने का निमंत्रण दिया था। 10 सितंबर 2017 के दिन हुए इस कार्यक्रम में बिपिन रावत पत्‍नी समेत शामिल हुए । हालांकि मधुलिका रावत का यहां आने का कोई प्‍लन नहीं था, लेकिन वो पहुंची और कार्यक्रम का हिस्‍सा बनीं ।

पैर छूकर लिया था आशीर्वाद
मंच पर जनरल बिपिन रावत ने तब सबका दिल जीत लिया जब उन्‍होंने रसूलन बीबी के पैर छूकर प्रणाम किया । उन्‍हें कहा कि आप मेरी मां की तरह हैं। रसूलन बीबी ने वीर अब्दुल हमीद के नाम पर एक रेजिमेंट स्थापित करने के साथ ही गाजीपुर में सैनिक स्कूल खोले जाने की भी मांग रखी थी। इसके साथ ही उन्‍होंने सेना की भर्ती गाजीपुर में नियमित कराने की भी मांग रखी थी । तब जनरल रावत ने भरोसा दिलाते हुए इन्हें पूरा करने का आश्वासन भी दिया था।