आईपीएल ऑक्शन : पढिये कौन हैं ये शख्स?, जो साल 2008 से कर रहे हैं खिलाड़ियों की नीलामी

Richard Madely

आईपीएल ऑक्शन : इस साल 578 क्रिकेटरों की बोली लगेगी, जिसमें 360 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं।

New Delhi, Jan 27 : आज बंगलुरु में आईपीएल के लिये खिलाड़ियों की नीलामी होगी, ऐसे में क्रिकेट फैंस आईपीएल सु जुड़ी हर खबर जानने के लिये उत्सुक होंगे, आपको बता दें कि आईपीएल महायुद्ध से पहले 27 और 28 जनवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी, सभी टीमें अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदने के लिये तैयार है, इस साल 578 क्रिकेटरों की बोली लगेगी, जिसमें 360 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो शख्स इन खिलाड़ियों की नीलामी करता है, वो कौन हैं ?

साल 2008 से कर रहे नीलाम
आपने अगर गौर किया होगा, तो ये ध्यान दिया होगा, कि आईपीएल में बहुत बदलाव हुए, कई उतार-चढाव के बाद अधिकारी तक बदल गये, Richard Madely1लेकिन पिछले 11 सीजन से एक ही शख्स खिलाड़ियों को नीलाम कर रहा है, जी हां, इस शख्स का नाम है रिचर्ड मैडली, ये इंग्लैंड के रहने वाले हैं, वैसे तो इन्हें टीवी प्रजेंटर भी कहा जाता है, लेकिन पेशे से ये नीलामीकर्ता हैं।

अनुभवी और कुशल नीलामीकर्ता
रिचर्ड मैडली को बेहद कुशल और अनुभवी नीलामीकर्ता माना जाता है, उन्हें इस क्षेत्र का लंबा अनुभव हैं, आपको शायद जानकर हैरानी होगी, Richard Madely3कि मैडली साल 2008 से ही आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी कर रहे हैं, मैडली वेल्स के दूसरी पीढी के नीलामीकर्ता हैं, जिन्होने सरे क्रिकेट लीग भी खेला है।

ललित मोदी लाये थे भारत
रिचर्ड मेडली को आईपीएल में लाने का श्रेय पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी को दिया जाता है, हालांकि मोदी के आईपीएल के विदा होने के बाद भी नीलामी का जिम्मा रिचर्ड ही संभाले हुए हैं, Richard Madely4वर्तमान में वो आईपीएल के अलावा क्रिस्टीस न्यूयॉर्क के साथ भी कार्यरत हैं, वो वहां भी खिलाड़ियों की नीलामी करवाते हैं।

578 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली
आपको बता दें कि 27 और 28 जनवरी को बंगलुरु में होने वाली नीलामी में खुद को रजिस्टर्ड कराने वाले 1122 क्रिकेट खिलाड़ियों में से 578 खिलाड़ियों के नाम पर बोली लगेगी, Richard Madely12जिनमें से सभी आठ टीमें 182 खिलाड़ियों को चुनेगी, बाकी बचे खिलाड़ी अनसोल्ड रहेंगे।

मार्की प्लेयर
बीसीसीआई ने शनिवार को इन खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है, जिसमें से 16 क्रिकेटरों को मार्ती प्लेयर का दर्जा दिया गया है, IPL-auctionइन खिलाड़ियों में शिखर धवन, हरभजन सिंह, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, युवराज सिंह और गौतम गंभीर हैं। विदेशी मार्की खिलाडियों में क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, केन विलियमसन, फाफ डुप्लेसिस, जो रुट, शाकिब अल हसन, केरॉन पोलॉर्ड और ड्वेव ब्रावो जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

भारत के 360 खिलाड़ी
इस नीलामी में भारत के लिये खेल चुके 62 कैप्ड खिलाड़ी और 298 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं। यानी इस नीलामी में 578 खिलाड़ियों में से 360 भारतीय हैं, IPLजो टीम इंडिया या फिर घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं। नीलामी प्रक्रिया में खिलाड़ियों को आठ स्लैब में बांटा गया है, जिसमें इंटरनेशनल (विदेशी और भारतीय) के लिये दो करोड़ रुपये, 1.5 करोड़ रुपये, एक करोड़, 75 लाख, 50 लाख रुपये है, इसके अलावा अनकैप्ड खिलाड़ियों का बेस प्राइस 40 लाख, तीस लाख, बीस लाख रुपये रखा गया है।

कैटेगरी से नीलाम किये जाएंगे खिलाड़ी
इस साल ऑक्शन में सबसे पहले मार्की खिलाड़ियों के दो सेट्स फ्रेंचाइजी के सामने रखे जाएंगे, फिर कैप्ड खिलाड़ियों को बल्लेबाजों, गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की कैटेगरी में बांटकर पेश किया जाएगा, IPL-teams-Names-owners-listइतना ही नहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी पहले दिन ही फ्रेंचाइजी के सामने पेश किया जाएगा, जो कि इससे पहले नहीं होता था।

ये भारतीय खिलाड़ी पहली पसंद
दो करोड़ के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी हैं, लंबे समय बाद फ्रेंचाइजी टीमों के पास टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका होगा। KL Rahulके एल राहुल, केदार जाधव, चहल, दिनेश कार्तिक और मुरली विजय जैसे खिलाड़ी फ्रेंचाइजी की पहली पसंद हो सकते हैं, इस साल अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान का नाम भी नीलामी में शामिल होगा।