अंबानी भी नहीं खरीद पाएंगे इतना महंगा है ये फूल, कीमत सुनकर आप बेहोश हो जाएंगे

feature

प्रकृति के गुलशन में कुछ ऐसे नायाब फूल भी उगते हैं जिन्‍हें खरीदने के लिए करोड़पति भी सौ बार सोचते हैं । ऐसे ही कुछ बेमिसाल फूलों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ।

New Delhi, Feb 11 : वैलंटाइन वीक चल रहा है और ऐसे में फूलों की बात करनी बहुत जरूरी है । अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को सौ-दो सौ के फूल देने से भी कतरा रहे हैं तो जनाब आज जानिए उन फूलों के बारे में जिनकी कीमत कराड़ों में है । इनकी खूबसूरती अगर एक बार देख ली तो आप इन पर माहित हुए बिना नहीं रह पाएंगे । ये फूल इतने कीमती हैं कि इन्‍हे खरीदने से पहले रईस से रईस आदमी भी अपना बजट देखने को मजबूर हो जाता है । आगे जानिए कुछ ऐसे ही फूलों के बारे में ।

जूलियट रोज
इस फूल की खूबसूरती तो आप तस्‍वीरों में देख ही रहे हैं, लेकिन क्‍या आप इसकी कीमत का जरा भी अंदाजा लगा सकते हैं । 1लाख-दो लाख नहीं कुछ समय पहले तक जूलियट रोज की कीमत 10 मिलियन डॉलर हुआ करती थी । यानी करीब 90 करोड़ रुपए । जी हां एक अरब से बस कुछ ही कम । अब कहिए इतना महंगा गुलाब खरीदने से पहले अंबानी भी सौ बार सोचेंगे कि नहीं ।

जूलियट रोज इतना महंगा क्‍यों 
दरअसल ये प्राकृतिक गुलाब की किस्‍म नहीं है । इसे हाइब्रिड तकनीक के जरिए तैयार किया गया है । इस गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने इसे कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था । imgpsh_fullsize (2)एक लोक जर्नल पोलन नेशन के मुताबिक इस रेयर गुलाब को बनाने में ऑस्टिन को 15 साल लग गए थे । पहली बार इस फूल को 2006 में बेचा गया था, इसकी कीमत 90 करोड़ रुपए रखी गई थी ।

3 मिलियन पाउंड रोज
आज भी इस गुलाब की कीमत कम नहीं है ये करीब 3 मिलयिन पाउंड में मिलेगा, यानी करीब करीब 26 करेाड़ रुपए । 3डेविड ऑस्टिन के इस फूल को 3 मिलियन पाउंड रोज भी कहा जाता है । ये गुलाब अपने आप में बेशकीमती है, तभी तो आप इसे हीरे से भी कंपेयर नहीं कर सकते । एकबार को हीरा आपको मिल जाएगा लेकिन जूलियट रोज नामुमकिन है ।

ये भी हैं अनोखे और महंगे फूल
जूलियट रोज से भी बेशकीमती एक औरफ फूल है । श्रीलंका में उगने वाला कडुपुल दुनिया का सबसे महंगा फूल माना जाता है ।imgpsh_fullsize (3) इस फूल की कीमत आज तक तय नहीं की जा सकती है, आप इंटरनेट पर इसकी कीमत सर्च करेंगे तो उसमें प्राइसलेस लिखा हुआ आएगा । ये फूल आम फूलों की तरह नहीं है । रात में खिलने वाला ये फूल सिर्फ साल में एक बार खिलता है और सुबह होने से पहले ही खत्‍म भी हो जाता है ।

शेंजेंग नॉन्‍के ऑर्किड
इस Flower को लैब में तैयार किया गया है । इस ब्रीड को बनाने में साइंटिस्‍ट को 8 साल लग गए थे । अपनी किस्‍म का अनोखा ये फूल करीब डेढ़ करोड़ कीमत का है । 5साल 2005 में इसे इतनी ही कीमत में खरीदा गया था ।

ऑर्किंड, मून फलावर और फिकस
तीन फूलों के इस गुलदस्‍ते को शाही शादियों में सजावट के लिए प्रयोग में लाया जाता है । इसकी कीमत 72 लाख रुपए के आसपास बैठती है । 6फूलों के साथ इमें फिकस नाम के पेड़ की जड़ को भी लगाया जाता है ।

गोल्‍ड ऑफ किनाबालू ऑर्किंड
इस फूल को Rotchschild’s orchid के नाम से भी जाना जाता है । 15 सालों में एक बार उगने वाला ये Flower मलेशिया के जंगलों में ही मिलता है ।7 इसकी कीमत 3 से 3.5 लाख रुपए बताई जाती है । इस फूल को सबसे पहले 1987 में देखा गया और इसके बारे में जानकारी जुटाई गई । इस फूल को स्‍मगलरों से बचाने के लिए सरकार पूरी कोशिश में जुटी रहती है ।

केसर का फूल
केसर का प्रयोग तो आप करते ही होंगे, चुटकी भर केसर की कीमत भी हजार-दो हजार से कम नहीं होती । इसके Flower इतने ही बेशकीमती हैं 8जिन्‍हें सुखाकर केसर प्राप्‍त किया जाता है । 500 ग्राम केसर बनाने के लिए करीब 80,000 फूलों का प्रयोग किया जाता है । इस फूल को Saffron crocus के नाम से जाना जाता है । इसकी कई किस्‍में होती हैं ।