बैट तक उठा नहीं पा रहा टीम इंडिया का ये बल्लेबाज, गलत इलाज की वजह से करियर पर खतरा

ऋद्धिमान का रिहैबलिटेशन फिजियो द्वारा गलत तरीके से किया गया है, जिसकी वजह से उनके कंधे की चोट गंभीर हो गई।

New Delhi, Jul 21 : टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को फिट ना होने की वजह से इंग्लैंड दौरे से बाहर रखा गया है। अब खबर आई है कि साहा की ये चोट उनके करियर को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। आपको बता दें कि विकेटकीपर बल्लेबाज के कंधे में चोट है, इसके लिये अब उन्हें तुरंत सर्जरी कराने की सलाह दी गई है। सर्जरी का मतलब है कि अब वो अगले कुछ दिनों तक बैट भी नहीं उठा सकेंगे, अगले दो से चार महीने तक वो क्रिकेट से दूर रहेंगे।

करियर के लिये खतरनाक
आपको बता दें कि क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार 33 वर्षीय बल्लेबाज के लिये इस सर्जरी से उबरकर दुबारा टीम में वापसी करना आसान नहीं होगा, अगर अभी वो सर्जरी करवाते हैं, तो अगले कुछ दिन क्रिकेट से अपने आप ही दूर हो जाएंगे, ऐसे में दिनेश कार्तिक के पास पूरा मौका होगा, कि वो टीम में अपनी जगह पक्की कर लें, आपको बता दें कि साहा धोनी के सन्यास लेने के बाद से टीम के नियमित विकेटकीपर बन गये थे।

फिजियो की गलती ?
ऐसा कहा जा रहा है कि ऋद्धिमान का रिहैबलिटेशन फिजियो द्वारा गलत तरीके से किया गया है, जिसकी वजह से उनके कंधे की चोट गंभीर हो गई, द टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार हालात यहां तक हो गये हैं, कि विकेटकीपर बल्लेबाज स्ट्रेचिंग तक नहीं कर पा रहे हैं। माना जा रहा है कि अब सर्जरी के बाद ही वो मैदान पर वापसी कर सकेंगे।

ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर
चोट की वजह से ऋद्धिमान साहा ना सिर्फ मौजूदा इंग्लैंड दौरे से बल्कि इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर हो सकते हैं। हालांकि उनकी पुरजोर कोशिश होगी, कि जल्द से जल्द एक बार फिर वो टीम इंडिया में वापसी करें, कहा जा रहा है कि जल्द ही साहा सर्जरी करवा सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगी थी चोट
आपको बता दें कि साहा को इसी साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अंगूठे में चोट लगी थी, हालांकि तब उन्हें लगा कि मामूली चोट है, इसके साथ ही साहा को कंधे में भी हल्का दर्द था। हालांकि ना तो साहा ने और ना ही टीम प्रबंधन ने इसे गंभीरता से लिया। कुछ दिन बाद ही उनके अंगूठे की चोट ठीक हो गई और वो आईपीएल में हिस्सा लेने के लिये पहुंच गये।

आईपीएल ने बढा दिया दर्द
माना जा रहा है कि आईपीएल के दौरान ही साहा के कंधे की चोट फिर से उभर आई थी, उस दौरान उन्होने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, अब कहा जा रहा है कि ये सर्जरी द्वारा ही ठीक किया जा सकेगा। एक्सपर्ट्स कह रहे हैं, कि आईपीएल के कुछ मैच खेलने के चक्कर में साहा ने अपने करियर से खिलवाड़ किया है।

बीसीसीआई चुप
टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज की चोट पर अभी तक बीसीसीआई ने चुप्पी साध रखी है। हालांकि उनकी चुप्पी पर कई सवाल खड़े किये जा रहे हैं। BCCIसवाल पूछे जा रहे हैं कि बोर्ड ने साहा के रिहैबलिटेशन की बात की सार्वजनिक सूचना क्यों नहीं दी। अभी ये भी साफ नहीं है कि साहा की सर्जरी कहां कराई जाएगी। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड कांट्रेक्ट के तहत अपने खिलाड़ियों के रिहैबलिटेशऩ और वापसी की संभावना पर समय-समय पर अपडेट देती है। जबकि बीसीसीआई ने इस तरह का कोई अपडेट नहीं दिया।