युवराज सिंह का तैयार है पूरा प्लान, रिटायरमेंट के बाद कमेंट्री नहीं बल्कि करेंगे ये काम

Yuvi

रिटायरमेंट के बाद के प्लान पर युवराज सिंह ने कहा कि सन्यास के बाद वो कमेंट्री नहीं करेंगे, बल्कि वो कैंसर पीड़ितों के लिये काम करना चाहते हैं।

New Delhi, Feb 15 : टीम इंडिया के धांकड़ बल्लेबाज रहे युवराज सिंह ने अपने रिटायरमेंट प्लान पर मुंह खोला है, उन्होने कहा कि फिलहाल उनका संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है, युवी के अनुसार वो खेल को किसी अफसोस के साथ नहीं छोड़ना चाहते, रिटायरमेंट के बाद के प्लान पर उन्होने कहा कि सन्यास के बाद वो कमेंट्री नहीं करेंगे, बल्कि वो कैंसर पीड़ितों के लिये काम करना चाहते हैं, साथ ही नये प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को कोचिंग देना पसंद करेंगे।

अफसोस के साथ नहीं छोड़ना चाहते क्रिकेट
आपको बता दें कि स्टार बल्लेबाज ने एक क्रिकेट वेबसाइट को इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होने कहा कि वो किसी अफसोस के साथ क्रिकेट को अलविदा नहीं कहना चाहते हैं, yuviउन्हें लगता है कि अभी वो कुछ साल और क्रिकेट खेल सकते हैं, जब उन्हें लगेगा कि अब मैंने अपना बेस्ट दे दिया है, इससे बेहतर मैं कुछ नहीं कर सकूंगा, तो उस दिन में क्रिकेट से सन्यास ले लूंगा।

अभी क्रिकेट बाकी
युवराज सिंह ने कहा कि मैं अभी भी इसलिये खेल रहा हूं, क्योंकि मैं क्रिकेट को एन्जॉय कर रहा हूं, सिर्फ इसलिये नहीं खेल रहा, क्योंकि मुझे भारत के लिये खेलना है, या आईपीएल खेलना है। yuvraj singh6प्रेरणा टीम इंडिया के लिये खेलने से मिलती है, मुझे अभी लगता है कि मेरे अंदर अभी क्रिकेट बाकी है, मैं दो या तीन आईपीएल और खेलूंगा।

रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे ?
इसी इंटरव्यू में स्टार बल्लेबाज से पूछा गया, कि क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद आप क्या करना पसंद करेंगे, तो इसके जबाव में युवराज ने कहा कि क्रिकेट कमेंट्री में मेरा कोई इंटरेस्ट नहीं है, yuvi1मैं आगे चलकर कैंसर पीड़ितों के लिये काम करना पसंद करूंगा। इस काम के लिये मैंने यूवीकैन फाउंडेशन की शुरुआत की है। साथ ही मुझे यंग बच्चों को सपोर्ट करना भी बेहद पसंद है, मुझे उनके साथ घुलने-मिलने में मजा आता है, इसलिये कोचिंग भी मेरे दिमाग में है।

कमजोर बच्चों की मदद
खब्बू बल्लेबाज ने आगे बोलते हुए कहा कि मैं कमजोर बच्चों को पहचानकर उनके खेल और पढाई पर फोकस करुंगा, खेल भी पढाई की तरह ही बेहद जरुरी है, Yuvraj Singhइसलिये बच्चों को दोनों पर फोकस करना चाहिये, खेल को पढाई की कीमत पर नहीं सीखा जा सकता, इसलिये बच्चे दोनों में बैलेंस करें।

आईपीएल में पंजाब ने खरीदा
आईपीएल सीजन-11 के लिये युवराज सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा है, पिछला सीजन उन्होने सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेला था। हालांकि पिछला सीजन उनका ना ज्यादा बुरा और ना ही ज्यादा अच्छा रहा है, उन्होने औसत प्रदर्शन किया था।

सहवाग को है बड़ी आस
युवराज सिंह से किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेन्द्र सहवाग को बड़ी आस है, ऑक्शन से पहले ही उन्होने युवी को मैच विनर बताया था, उन्होने कहा था कि sehwag yuviउनकी टीम युवी को खरीदने की कोशिश करेगी, हालांकि स्टार बल्लेबाज के नाम पर किसी भी टीम ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई, जिसकी वजह से बेस प्राइस पर किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें खरीद लिया।

अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन
36 वर्षीय युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिये 40 टेस्ट, 304 एकदिवसीय और 58 टी-20 मैच खेल चुके हैं, टेस्ट में उन्होने 33.92 के औसत से 1900 रन बनाये हैं। harbhajan-yuvrajजबकि एकदिवसीय करियर में उन्होने 36.55 के औसत से 8701 रन बनाये हैं, टी-20 करियर में 28.02 के औसत से 1177 रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होने 8 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

टीम इंडिया से बाहर हैं युवी
मालूम हो कि स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह मैच विनर खिलाड़ी माने जाते हैं, टीम इंडिया ने 2007 टी-20 विश्वकप, और 2011 आईसीसी विश्व कप जीता, Kaif-and-Yuvrajइन दोनों टूर्नामेंटों में वो मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। उन्हें बड़े मैच का खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से वो लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, फिलहाल वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।