युवराज सिंह करने जा रहे हैं एक और बड़ा काम, जिसने भी सुना वो तारीफ कर रहा है

युवराज सिंह देश में कई जगह स्पोर्ट्स और क्रिकेट एकेडमी खोल चुके हैं। अब वो एक ऐसा काम करने जा रहे हैं, जिसकी हर जगह तारीफ की जा रही है।

New Delhi, Mar 13: युवराज सिंह एक ऐसे खिलाड़ी जिन्हें क्रिकेट के मैदान के साथ साथ असल जिंदगी का भी फाइटर कहा जाता है। क्रिकेट के मैदान पर 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ उनकी बहस हुई तो अगले ओवर की 6 की 6 गेंदों को हवाई रास्ते से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया था। मैदान पर उन्होंने एक फाइटर वाली इमेज बनाए रखी।

असल जिंदगी के फाइटर
जिंदगी का एक ऐसा दौर भी आया, जब युवराज को ब्रेन कैंसर हो गया था। वो इस बीमारी से लड़े और असल जिंदगी के भी फाइटर बन गए थे। इसके बाद युवराज ने लोगों के कैंसर का दर्द जाना और कैंसर पीड़ितों के लिए ‘’Yes you we can (युवी कैन)’’ नाम की संस्था बनाई थी। इसके साथ ही बच्चों का करियर क्रिकेट में बनाने के लिए उन्होंने अलग अलग जगह एकेडमी भी खोली।

यहां खोलेंगे क्रिकेट एकेडमी
अब अगर सब कुछ ठीक रहा तो युवराज एक नई क्रिकेट एकेडमी खोलने जा रहे हैं। इसकी इच्छा उन्होंने खुद जताई है। इस बार युवी पहाड़ों में एक क्रिकेट एकेडमी खोलना चाहते हैं। उनका कहना है कि इससे पहाड़ों की प्रतिभाओं को क्रिकेट में अपना जौहर दिखाने का मौका मिलेगा। रविवार को पुरोला तहसील में स्पोर्ट्स प्रीमियर लीग के समापन समारोह में उन्होंने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं
युवराज का साफ तौर पर कहना है कि पहाड़ों में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इस वक्त जरूरत है कि ऐसे प्रतिभाओं को निखाकर सामने लाया जाए। उनका कहना है कि पहाड़ की क्रिकेट प्रतिभाओं को सच में एक बड़े मंच की दरकार है। पहाड़ के युवाओं के बारे में उन्होंने कहा कि इन युवाओं के जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है।

युवराज ने बताई खास बातें
इस दौरान ही युवराज ने कहा कि वो पहाड़ की प्रतिभाओं को निखारने के लिए यहां एक क्रिकेट एकेडमी खोलना चाहते हैं। उन्होंने ऋषभ पंत, मनीष पांडे का उदाहरण दिया और कहा कि पहाड़ के युवा को सही मंच मिले तो हर युवा एक अलग मुकाम हासिल कर सकता है। युवराज ने युवाओं से कहा कि आज के दौर में खेल हर किसी के करियर का अहम हिस्सा है।

बीते ही साल हुई शादी
36 साल के युवराज की शादी पिछले ही साल हुई है। उन्होंने अब तक कुल मिलाकर 306 वनडे मैच खेले हैं। इनमें 14 शतक और 52 अर्धशतकों की बदौलत युवी ने 8701 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 40 टेस्ट मैच खेले हैं। टेसल्ट मैचों में उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी में युवराज ने अपना हुनर दिखाया है।

ये है युवराज का करियर
304 वनडे मैचों में उन्होंने 11 विकेट अपने नाम किए हैं। टी-20 करियर में युवराज ने भारतीय टीम को कई यादगार जीत दिलाई हैं। बच्चों को क्रिकेट से जोड़ने के लिए युवराज सिंह चंडीगढ़ में क्रिकेट एकेडमी भी चलाते हैं। अब उन्होंने अपनी इच्छा जताई है कि वो पहाड़ों में एक क्रिकेट एकेडमी खोलना चाहते हैं। देखना है कि आगे क्या होता है।