युजवेन्द्र चहल बनें 2017 के सबसे सफल गेंदबाज, हासिल किया ये खास मुकाम

Chahal

टीम इंडिया की इस जीत में भारतीय स्पिनर्स युजवेन्द्र चहल और कुलदीप शर्मा ने खासा योगदान दिया।

New Delhi, Dec 22 : टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जा रही है, कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गये पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पस्त कर दिया, पहले ही मुकाबले में रोहित शर्मा की टीम ने मेहमानों को 93 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढत बना ली है। टीम इंडिया की इस जीत में भारतीय स्पिनर्स युजवेन्द्र चहल और कुलदीप शर्मा ने खासा योगदान दिया, उनकी बदौलत ही भारतीय टीम ने मेहमानों को सिर्फ 16 ओवर में 87 रनों पर ऑलआउट कर दिया।

कलाई के जादूगर का कमाल
टीम इंडिया की ओरर से रिस्ट स्पिनर युजवेन्द्र चहल ने शानदार प्रदर्शन किया और सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके, चहल ने इस शानदार प्रदर्शन से ना सिर्फ टीम को जीत दिलाई Chahal3बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया, कटक में चहल ने 23 रन देकर 4 विकेट हासिल किये, जिसमें एंजेलो मैथ्यूज, गुणारत्ने, उपुल थरंगा और थिसारा परेरा जैसे बल्लेबाज शामिल थे।

मैन ऑफ द मैच
कटक में चहल को इस शानदार परफॉरमेंस के लिये मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया, इसके साथ ही वो साल 2017 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गये, Chahal2आपको बता दें कि टी-20 में उन्होने अब तक 19 विकेट हासिल किये हैं, इससे पहले इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अफगानिस्तान के राशिद खान और वेस्टइंडीज के केसरिक विलियम्स का नाम था, जिन्होने 17 विकेट हासिल किये थे।

गीली गेंद से बॉलिंग करने की आदत
मैच के बाद कलाई के जादूगर ने कहा कि जब मैंने गेंदबाजी शुरु की, तो थोड़ा भ्रम में था, लेकिन कुछ गेंदे डालने के बाद ही मैने फील्डिंग अपने अनुसार सेट किया, Chahal yadavफिर थरंगा के आउट करने के बाद मैं लय में आ गया, बाराबती स्टेडियम में मैं गुगली और लेग स्पिन का सही मिश्रण कर रहा था, मैं और कुलदीप साथ में गेंदबाजी कर रहे थे, हम दोनों ने बल्लेबाजों पर दवाब बनाकर रखा था, हमें गीली गेंद से गेंदबाजी करने की आदत है।

सबसे ज्यादा विकेट
यजुवेन्द्र चहल ने इस साल 10 टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होने 19 विकेट हासिल किये, आपको बता दें कि इस प्रारुप में 2017 में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं, Chahal1हालांकि श्रीलंका के खिलाफ अभी वो दो और मैचों में खेल सकते हैं, संभव है कि इस आंकड़े को वो थोड़ा और ऊपर ले जाएंगे।

धोनी के साथ गजब की बांडिंग
इन दिनों मैदान पर चहल और धोनी के बीच गजब की बांडिंग देखने को मिल रही है, पहले टी-20 मुकाबले में धोनी ने दो स्टंप किये, dhoni-chahalदोनों में गेंदबाज चहल ही थे, इससे पहले तीसरे एकदिवसीय मैच में जब उपुल थरंगा खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे थे, उस मुकाबले में भी धोनी ने विकेट के पीछे उनकी गिल्लियां बिखेर दी थी और गेंदबाज चहल ही थे, तब थरंगा 95 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

खेत में बनाई पिच
यजुवेन्द्र चहल हरियाणा के जींद जिले के रहने वाले हैं, उनकी मां ने बताया था कि उनका मन पढाई में नहीं लगता था, जब उनसे उनके पिता ने पूछा कि वो क्या करना चाहते हैं, chahal-21-1513825673तो उन्होने क्रिकेट खेलने की बात कही, तो इस पर उनके पिता नाराज होने के बजाय अपने खेत में ही पिच बनवा दी, ताकि उन्हें क्रिकेट खेलने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

परिवार वालों ने दिया साथ
चहल सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता के के चहल एडवोकेट हैं, उन्होने बताया कि साल 2004 में मैंने युजवेन्द्र के लिये डेढ एकड़ खेत में पिच तैयार करवाई, Chahal4जहां वो सात साल तक प्रैक्टिस करता रहा, चहल का अंडर-19 में चयन हुआ, तो उन्हें लगा कि अब मेरा सपना पूरा हो जाएगा।

आईपीएल में दिखा चुके हैं जलवा
अंडर-19 के बाद चहल को आईपीएल में मौका मिला, उन्होने मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया, वो विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी के लिये खेलते हैं, Chahal5आईपीएल में ही किये गये दमदार प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया गया। चहल को जहां भी मौका दिया गया, उन्होने परफॉरमेंस करके दिखाया है।